ODI World Cup 2023: विश्व कप सेमीफाइनल में होंगी ये 4 टीमें, पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने की घोषणा, देखें लिस्ट

ICC ODI World Cup 2023: ग्लेन मैकग्रा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप से पहले भारत के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में खेलने का फायदा मिलेगा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 7, 2023 08:40 PM2023-08-07T20:40:16+5:302023-08-07T20:42:00+5:30

ODI World Cup 2023 ICC Former fast bowler Glenn McGrath named India, Australia, England and Pakistan semi-final contenders World Cup October-November | ODI World Cup 2023: विश्व कप सेमीफाइनल में होंगी ये 4 टीमें, पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने की घोषणा, देखें लिस्ट

file photo

googleNewsNext
Highlights आईसीसी प्रतियोगिताओं में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दबदबा रहा है।टीमों के पास अंतिम चार में पहुंचने का सबसे अच्छा मौका है।ऑस्ट्रेलिया को बड़े टूर्नामेंट और बड़े मुकाबलों में प्रतिस्पर्धा करना पसंद है।

ICC ODI World Cup 2023: पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने अक्टूबर-नवंबर में भारतीय सरजमीं पर होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए सोमवार को यहां भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने का दावेदार बताया। मैकग्रा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप से पहले भारत के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में खेलने का फायदा मिलेगा।

पिछले कुछ समय से आईसीसी प्रतियोगिताओं में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दबदबा रहा है। मैकग्रा का मानना है कि यह इन दोनों टीमों के पास अंतिम चार में पहुंचने का सबसे अच्छा मौका है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ने एमआरएफ पेस फाउंडेशन की अपनी यात्रा के दौरान कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम वनडे से काफी अलग है, मुझे लगता है कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली शीर्ष चार टीमों में से एक है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ऑस्ट्रेलिया को बड़े टूर्नामेंट और बड़े मुकाबलों में प्रतिस्पर्धा करना पसंद है। वे ऐसे मौके पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं और उनके पास पर्याप्त अनुभव है। टीम में कुछ युवा खिलाड़ी भी है।

मैकग्रा ने कहा, ‘‘ इसके साथ ही टूर्नामेंट की तैयारी के लिए उनकी टीम के पास उपमहाद्वीप में पर्याप्त मैच खेलने का मौका होगा।’’ इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘मैंने भारत और इंग्लैंड को भी इसमें शामिल किया है। इंग्लैंड हाल ही में कुछ अच्छा वनडे क्रिकेट खेल रहा है। मैं पाकिस्तान को भी इसमें शामिल करूंगा।’’

मैकग्रा ने कहा, ब्रेक से बुमराह को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तरोताजा होकर वापसी करने में मदद मिलेगी

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने सोमवार को कहा कि चोट के कारण लंबे समय तक बाहर रहने के कारण भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को फायदा हो सकता है और वह आईसीसी विश्व कप 2023 से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तरोताजा होकर वापसी करेंगे।

बुमराह को कमर के स्ट्रेस फ्रेक्चर से उबरने में लगभग एक साल का समय लग गया और वह भारत की ओर से पिछली बार सितंबर 2022 में हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेले थे। यह 29 वर्षीय तेज गेंदबाज अब इस महीने आयरलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय की श्रृंखला में भारत की अगुआई करने की तैयारी कर रहा है।

मैकग्रा ने यहां एमआरएफ पेस फाउंडेशन के दौरे के दौरान मीडिया से कहा, ‘‘यह इस पर निर्भर करता है कि चोट कैसी है और उसकी क्या अपेक्षा है। मुझे लगता है कि वह ठीक होगा क्योंकि वह स्तरीय गेंदबाज है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ब्रेक से उसे मदद मिलेगी, मुझे ऐसा लगता है। तेज गेंदबाजों को ब्रेक और समय की जरूरत होती है जिससे कि शरीर की ताकत वापस आ सके।

यह इस पर निर्भर करता है कि उसने मैदान पर क्या काम किया है, कमर कैसी है और क्या उसने अपने एक्शन के साथ कुछ किया है। मुझे लगता है कि वह पहले भी इस स्थिति का सामना कर चुका है और इससे उबरा है।’’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 949 विकेट चटकाने वाले न्यू साउथ वेल्स के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि बुमराह जब शीर्ष स्तर के क्रिकेट में वापसी करेंगे तो वह उन पर नजर रखेंगे।

मैकग्रा ने कहा, ‘‘मैंने उसे गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा है, इसलिए समय ही बताएगा। केवल वही बता सकता है कि उसकी स्थिति कैसी है। इसलिए मैं उत्सुकता के साथ उस पर नजर रखूंगा जिससे कि वह उस स्तर पर पहुंच सके जहां पर था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह जो प्रयास और ऊर्जा लगता है, उसका शरीर पर असर पड़ता है।

अगर वह मैदान पर पर्याप्त प्रयास करता है तो मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता कि वह अपनी पुरानी स्थिति पर नहीं लौट सके।’’ मैकग्रा ने कहा कि बुमराह के अनुभव और स्तर को देखते हुए वह वापसी करने पर पुराना जज्बा और गति हासिल करने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘उसके पास पर्याप्त अनुभव है। विश्व कप से पहले उसके पास खुद को परखने के लिए पर्याप्त मैच हैं।

खेल से 11 महीने बाहर रहना लंबा समय है, उम्मीद करता हूं कि उसे वापसी के लिए कुछ ही मैच लगेंगे।’’ सीमित ओवरों में भारत की डेथ ओवरों में गेंदबाजी पिछले कुछ समय से काफी लचर रही है लेकिन मैकग्रा ने कहा कि हर टीम को समान चुनौती का समना करना पड़ रहा है।

हालांकि मैकग्रा ने कहा कि भारत के पास बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की अगुआई में शानदार तेज गेंदबाजी इकाई है। उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने लंबे समय तक शानदार काम किया है। शमी अपने खेल को जानते हैं। उनके पास अच्छी गति है और वह गेंद को दोनों तरफ मूव करा सकते हैं।

जहां तक ​​बुमराह की बात है तो जाहिर तौर पर उसका रिकॉर्ड शानदार है। सिराज ने पदार्पण के बाद से शानदार काम किया है। मैं निश्चित रूप से उन्हें दुनिया में स्तरीय (तेज) गेंदबाजी आक्रमण के रूप में आंकता हूं।’’

Open in app