रॉस टेलर ने पहले ही जताई थी आशंका, अगर होता ऐसा तो नहीं रुकता सूरज की वजह से मैच

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वनडे श्रृंखला जीतकर न्यूजीलैंड आई भारतीय टीम ने पांच मैचों की इस श्रृंखला का आगाज जीत के साथ किया। जीत के लिए 156 रन का संशेाधित लक्ष्य भारत ने 34.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 23, 2019 03:17 PM2019-01-23T15:17:11+5:302019-01-23T17:56:43+5:30

New Zealand vs India, 1st ODI: Excessive sunlight stops play, Ross Taylor had already expressed the apprehension | रॉस टेलर ने पहले ही जताई थी आशंका, अगर होता ऐसा तो नहीं रुकता सूरज की वजह से मैच

रॉस टेलर ने पहले ही जताई थी आशंका, अगर होता ऐसा तो नहीं रुकता सूरज की वजह से मैच

googleNewsNext
Highlightsजीत के लिए 156 रन का संशेाधित लक्ष्य भारत ने 34.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।धवन अपना 26वां वनडे अर्धशतक पूरा करने के साथ ही सबसे तेजी से 5000 रन पूरे करने वाले संयुक्त चौथे बल्लेबाज बन गए।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच को सूरज की वजह से लगभग 30 मिनट रोका गया, जिसके चलते भारतीय पारी में 1 ओवर की कटौती करनी पड़ गई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इस तरह की घटना पहली बार देखने को मिली। सूरज की तेज रोशनी सीधी बल्लेबाजों की आंखों पर पड़ रही थी, जिसके कारण उनके लिए गेंद देख पाना मुश्किल हो गया था।

हालांकि इसकी आशंका दिग्गज कीवी क्रिकेटर रॉस टेलर ने पहले ही जता दी थी। टेलर ने मैच रुकने के बाद कहा, ‘‘हमने श्रृंखला से पहले इस पर बात की थी। यह कुछ अलग चीज है।’’ हालांकि इस स्थिति से निपटने के लिए जल्द इंतजाम किए जाएंगे। नेपियर के मेयर बिल डॉल्टन ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘‘हम इस समस्या से निपटने का तरीका ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।’’ 

पिच पूर्व-पश्चिम की ओर: सामान्यत: इस तरह की स्थिति से बचने के लिए क्रिकेट पिचों को उत्तर-दक्षिण दिशा में बनाया जाता है, लेकिन मैकलीन पार्क की पिच पूर्व-पश्चिम की ओर है। यही वजह रही कि ढलते हुए सूरज की रोशनी मैच में रुकावट का कारण बन गई।

भारत ने बनाई सीरीज में लीड: ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वनडे श्रृंखला जीतकर न्यूजीलैंड आई भारतीय टीम ने पांच मैचों की इस श्रृंखला का आगाज जीत के साथ किया। जीत के लिए 156 रन का संशेाधित लक्ष्य भारत ने 34.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। पहली बार मैच में ऐसे हालात में डकवर्थ लुईस प्रणाली का इस्तेमाल किया गया, जिसमें बारिश के कारण व्यवधान पैदा नहीं हुआ था। भारत की ओर से शिखर धवन ने 103 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 75, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 59 गेंदों में 45 रन की पारी खेली।

Open in app