Ind vs NZ: मुंबई में जन्मे क्रिकेटर को न्यूजीलैंड ने टेस्ट टीम में किया शामिल, 21 फरवरी से भारत के खिलाफ खेलेगा मैच

भारत के खिलाफ 21 फरवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने मुंबई में जन्में स्पिन गेंदबाज को टीम में जगह दी है।

By भाषा | Published: February 17, 2020 2:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देमुंबई में जन्में एजाज पटेल को लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की जगह तरजीह दी गई है।एजाज पटेल साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था।

चोट से उबर चुके अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को भारत के खिलाफ 21 फरवरी से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले मुकाबले के लिए चुनी गई 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट द्वारा जारी मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एजाज की वापसी हुई है, जो टीम में इकलौते स्पिनर हैं।

मुंबई में जन्में एजाज पटेल को लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की जगह तरजीह दी गई है, जिनकी 6 महीने बाद टीम में वापसी हुई है। एजाज पटेल पिछले साल अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बार टीम का हिस्सा थे। कोच ने कहा, ‘‘हम टीम में एजाज (पटेल) की वापसी से उत्साहित हैं, जिन्होंने विदेशों में हमारे लिए शानदार गेंदबाजी की है और न्यूजीलैंड की परिस्थितियों में उनका घरेलू रिकॉर्ड भी अच्छा है।’’

एजाज पटेल 31 अक्टूबर 2018 को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 16 नवंबर 2018 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। एजाज ने अब तक न्यूजीलैंड के लिए 7 टेस्ट मैच खेला है और 22 विकेट झटके हैं। इसके अलावा उन्होंने दो टी20 मैच भी खेला है, लेकिन वह सिर्फ एक विकेट ही ले पाए हैं।

बोल्ट की वापसी से न्यूजीलैंड का तेज आक्रमण धारदार होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में उनका हाथ फ्रैक्चर हो गया था, जिसके बाद वह भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में टीम का हिस्सा नहीं थे। केन विलियम्सन की अगुवाई वाली इस टीम में डेरिल मिशेल को बल्लेबाज हरफनमौला के रूप में टीम में जगह दी गई है। टाम ब्लंडेल और टॉम लैथम पारी का आगाज करेंगे।

मुख्य कोच और चयनकर्ता गैरी स्टीड ने कहा, ‘‘ट्रेट (बोल्ट) की टीम में वापसी हमारे लिए शानदार है। हम टीम में उनकी ऊर्जा और अनुभव का इस्तेमाल करेंगे। जाहिर है वह अच्छे गेंदबाज है।’’ जैमीसन को पहली बार टेस्ट टीम में मौका मिला है। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में चोटिल होने वाले लॉकी फर्ग्यूसन की जगह ली है। स्टीड ने कहा, ‘‘काइल (जैमीसन) के पास उछाल प्राप्त करने की क्षमता है जिससे हमें विविधता मिलेगी। वेलिंटन की अच्छी पिच पर आम तौर पर उछाल होती है।’’

अनुभवी रॉस टेलर के लिए यह 100वां टेस्ट होगा। इस मैच के लिए मैदान में उतरने के साथ ही वह ब्रेंडन मैकुलम, डेनियल विटोरी और स्टीफन फ्लेमिंग जैसे न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो जाएंगे। टेलर तीनों प्रारूप में 100 मैच पूरा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बनेंगे।

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टिम साउदी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट, अजाज पटेल, काइल जैमीसन और डेरिल मिशेल।(भाषा से इनपुट)

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमकेन विलियम्सनभारतीय क्रिकेट टीममुंबई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या