आईपीएल से धोनी अब तक कमा चुके हैं 150 करोड़ से अधिक रुपये, जानें विराट कोहली-रोहित शर्मा का हाल

MS Dhoni become the highest-earning player: आईपीएल का आयोजन एक बार फिर यूएई में कराए जाने की तैयारी हो रही है। लीग के बचे हुए मुकाबले सितंबर में खेले जाएंगे।

By अमित कुमार | Published: June 08, 2021 2:06 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी सालों से चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करते आ रहे हैं।धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम को तीन बार चैंपियन भी बनाया है।धोनी को चेन्नई की टीम हर सीजन के लिए 15 करोड़ की सैलरी देती है।

MS Dhoni become the highest-earning player: आईपीएल में खिलाड़ियों पर जमकर पैसे बरसते हैं। भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ कई विदेशी खिलाड़ियों को भी इस लीग से जबरदस्त फायदा पहुंचा है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस लीग से सबसे अधिक पैसा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर हैं। आईपीएल के शुरुआती सीजनों से ही धोनी को इस लीग में खेलने के लिए मोटी रकम मिलती रही है। 

जीक्यू इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार धोनी ने अब तक आईपीएल से 150 करोड़ रुपये से अधिक कमाई कर ली है। चेन्नई की ओर से हर साल 15 करोड़ रुपये सैलरी पाने वाले धोनी अब तक 14 सीजन खेल चुके हैं। धोनी के बाद आईपीएल से अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में मुंबई इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का नाम आता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रोहित शर्मा ने अब तक आईपीएल से 146 करोड़ रुपये से अधिक कमाई कर चुके हैं। 

धोनी की तरह रोहित शर्मा को भी एक सीजन के लिए 15 करोड़ रुपये की सैलरी दी जाती है। जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली आईपीएल से अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। विराट कोहली ने अब तक आईपीएल से 143 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर ली है।

15 अक्टूबर दशहरे के दिन होगा आईपीएल फाइनल

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का फाइनल 15 अक्टूबर को कराने के विकल्प पर विचार कर रहा है जिससे कि यूएई की तपती गर्मी में डबल हैडर (दिन में दो मैच) की संख्या में कटौती की जा सके। खबर के अनुसार टूर्नामेंट रविवार 19 सितंबर को शुरू होगा और फाइनल का आयोजन 10 अक्टूबर को कराने की योजना थी लेकिन अब बीसीसीआई और एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड दोनों इस लुभावने टी20 टूर्नामेंट को 15 अक्तूबर तक खींचने पर विचार कर रहे हैं। 

यूएई में खेले जा सकते हैं 10 डबल हैडर मुकाबले

बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक का समय है। शुरुआत में बीसीसीआई 10 डबल हैडर के बारे में सोच रहा था। लेकिन सितंबर के तीसरे और चौथे हफ्ते में दोपहर में 10 मुकाबले इतने कम समय में खिलाड़ियों के लिए काफी थकाऊ हो सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए अगर शुक्रवार 15 अक्टूबर को चुना जाए तो यह भारत में सप्ताहांत की शुरुआत होगी और दुबई में छुट्टी का दिन जिससे प्रशंसकों को मैदान पर आकर कड़े क्रिकेट का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। इससे दो उद्देश्य हासिल होंगे। साथ ही डबल हैडर की संख्या भी 10 से घटकर पांच या छह ही रह जाएगी।’’ 

टॅग्स :एमएस धोनीरोहित शर्माविराट कोहलीआईपीएल 2021

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या