पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव, मिस्बाह उल हक बने कोच और चयन समिति के प्रमुख

Misbah-ul-Haq: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक को अपना नया कोच और चयन समिति का प्रमुख नियुक्त किया है, वकार यूनिस बने बॉलिंग कोच

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 4, 2019 12:49 PM2019-09-04T12:49:46+5:302019-09-04T13:03:58+5:30

Misbah-ul-Haq named Pakistan cricket team head coach and chief selector | पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव, मिस्बाह उल हक बने कोच और चयन समिति के प्रमुख

मिस्बाह उल हक बने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नए कोच और मुख्य चयनकर्ता

googleNewsNext

पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक को तीन साल के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच और चयन समिति का प्रमुख बनाया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को ये घोषणा की। 

मिस्बाह की सिफारिश पर, पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस को टीम का नया बॉलिंग कोच बनाया गया है, यूनिस की नियुक्ति भी तीन साल के लिए होगी।

मिस्बाह और वकार इससे पहले भी मई 2014 से अप्रैल 2016 तक साथ में काम कर चुके हैं, कप्तान और कोच के तौर पर साथ में काम कर चुके हैं।

मिस्बाह को बनाया गया कोच और मुख्य चयनकर्ता

साथ ही पीसीबी के साथ सभी स्तरों पर पारदर्शिता, जवाबदेही और भूमिका को लेकर स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए मिस्बाह को चयन समिति का भी प्रमुख बनाया है, जिसमें छह प्रथम श्रेणी संघों की टीमों के मुख्य कोच सहायक चयनकर्ता होंगे।

मिस्बाह पांच सदस्यीय चयन समिति की सर्वसम्मत पसंद थे, जिनमें इंतिखाब आलम (पूर्व कप्तान), बाजिद खान (पूर्व क्रिकेटर), असद अली खान (बोर्ड ऑफ गवर्नस के सदस्य), वसीम खान (पीसीबी, सीईओ) और जाकिर खान (पीसीब, डायरेक्टर-इंटरनेशनल क्रिकेट), शामिल थे।

इस पद के लिए कई पूर्व टेस्ट क्रिकेटर, जिनमें डीन जोंस, मोहसिन खान और कोर्टनी वॉल्श भी चयन प्रक्रिया से गुजरे, लेकिन पीसीबी पैनल ने मिस्बाह के पक्ष में फैसला सुनाया।

पाकिस्तान के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान रहे मिस्बाह ने 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन वह घरेलू क्रिकेट में पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर जल्मी के लिए अब भी खेलते हैं।

मिस्बाह की नियुक्ति का फैसला पाकिस्तानी टीम के आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रहने के बाद पीसीबी द्वारा मिकी आर्थर का कोच पद के लिए करार आगे न बढ़ाए जाने के बाद लिया गया है।    

Open in app