बुमराह ने अपनी गेंदबाजी को डिकोड करने वाले IIT प्रोफेसर को जोरदार जवाब से किया 'क्लीन बोल्ड', कमेंट हुआ हिट

Jasprit Bumrah: हाल ही में अपनी गेंदबाजी को डिकोड करने वाले आईआईटी प्रोफेसर को जसप्रीत बुमराह ने एक जोरदार जवाब दिया है, जो काफी हिट हुआ है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 23, 2019 04:38 PM2019-05-23T16:38:13+5:302019-05-23T16:40:11+5:30

Jasprit Bumrah gives reply to IIT Professor Decoding the Rocket Science Behind His Success | बुमराह ने अपनी गेंदबाजी को डिकोड करने वाले IIT प्रोफेसर को जोरदार जवाब से किया 'क्लीन बोल्ड', कमेंट हुआ हिट

बुमराह ने अपनी गेंदबाजी को डिकोड करने वाले प्रोफेसर को दिया जोरदार जवाब

googleNewsNext

आईपीएल 2019 के फाइनल में अपने दमदार प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस को चौथी बार खिताब जिताने में अहम योगदान देने वाले स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने उस प्रोफेसर को जोरदार जवाब दिया है, जिसने उनकी दमदार गेंदबाजी के पीछे का साइंस डिकोड किया था। 

आईआईटी प्रोफेसर ने किया था बुमराह की गेंदबाजी को डिकोड

हाल ही में आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर संजय मित्तल ने अपनी स्टडी में कहा था, बुमराह की गति, सीम पोजिशन और 1000 RPM की रोटनेशनल गति जोकि उनकी गेंद को 0.1 का स्पिन अनुपात देती है, से जो 'रिवर्स मैग्नस प्रभाव' पैदा होता है, वही बुमराह को इतना घातक गेंदबाज बनाता है। 

मित्तल ने अपने अध्ययन में कहा था कि इसकी वजह से बुमराह की गेंद तेजी से नीचे की तरफ आती है, जिससे बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी होती हैं।

बुमराह ने प्रोफेसर को दिया जोरदार जवाब

जसप्रीत बुमराह ने आईआईटी प्रोफेसर के इस स्टडी के बाद ट्विटर पर शानदार जवाब से उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया था। बुमराह ने 'रिवर्स मैग्नस प्रभाव' के अध्ययन वाली बात पर लिखा, 'कोई भी चीज कड़ी मेहनत की जगह नहीं ले सकती है (रिवर्स मैग्नस ताकत भी नहीं)।'


बुमराह के प्रोफेसर को दिए इस मजेदार जवाब के बाद फैंस ने इस स्टार तेज गेंदबाज की जमकर तारीफ की और सोशल मीडिया पर जमकर कमेंट्स किए।







जसप्रीत बुमराह वर्तमान में आईसीसी की वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है और दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में शामिल हैं। बुमराह 30 मई से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में विराट कोहली की टीम का सबसे मारक हथियार होंगे।

Open in app