IPL: लखनऊ टीम ने केएल राहुल को गुपचुप तरीके से दिया 20 करोड़ का ऑफर! BCCI के पास पहुंची शिकायत, जानें पूरा विवाद

आईपीएल-2022 के लिए होने वाले मेगा-ऑक्शन और रिटेंशन से पहले एक बड़ा विवाद सामने आया है। सूत्रों के अनुसार पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने आरोप लगाया कि लखनऊ की फ्रेंचाइजी ने केएल राहुल और राशिद खान से संपर्क किया है।

By विनीत कुमार | Published: November 30, 2021 11:46 AM2021-11-30T11:46:05+5:302021-11-30T11:54:47+5:30

IPL Retention: Lucknow team secretly contacted KL Rahul and Rashid Khan says reports | IPL: लखनऊ टीम ने केएल राहुल को गुपचुप तरीके से दिया 20 करोड़ का ऑफर! BCCI के पास पहुंची शिकायत, जानें पूरा विवाद

केएल राहुल को 20 करोड़ का मिला ऑफर|! (फाइल फोटो)

Next
Highlightsकेएल राहुल और राशिद खान से लखनऊ टीम ने किया है संपर्क, दोनों खिलाड़ियों के फ्रेंचाइजी की शिकायत।पंजाब किंग्स और एसआरएच के मुताबिक लखनऊ की टीम ने ऐसा कर आईपीएल के नियमों का उल्लंघन किया है।बीसीसीआई के एक अधिकारी ने माना है कि ऐसी शिकायत मिली है और पूरे मामले को देखा जा रहा है।

नई दिल्ली: आईपीएल-2022 के लिए आठ फ्रेंचाइजी टीमों द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों के नाम की पुष्टि आज हो जाएगी। खिलाड़ियों की नीलामी से पहले 30 नवंबर वो तारीख बीसीसीआई की ओर से दी गई है, जिसके पहले टीमों को रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपनी होगी। अगले सीजन में दो और टीमें भी जुड़ रही हैं। ऐसे में एक नया विवाद सामने आ गया है। इसमें अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान और भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल का नाम सामने आ रहा है।

दरअसल, अगले साल से आईपीएल में लखनऊ और अहमदाबाद के नाम से टीमें जोड़ी गई हैं। ऐसे में रिपोर्ट है कि लखनऊ फ्रेंचाइजी ने राशिद खान और केएल राहुल को अपनी टीम में शामिल होने के लिए संपर्क किया है। केएल राहुल अभी पंजाब किंग्स और राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। किसी खिलाड़ी के फ्रेंचाइजी से करार में रहने के बावजूद दूसरी टीम से संपर्क की बात ने विवाद को जन्म दे दिया है।

पंजाब और हैदराबाद टीम ने की है शिकायत

सूत्रों के अनुसार पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने बीसीसीआई से संपर्क कर ये शिकायत की है कि लखनऊ फ्रेंचाइजी ने गुप्त तरीके से केएल राहुल और राशिद खान से संपर्क कर उन्हें अपनी टीमों को छोड़ने के लिए कहा है। 

इनसाइड स्पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया, 'हमें कोई लिखित नहीं बल्कि मौखिक रूप से ऐसी शिकायत दो फ्रेंचाइजी से मिली है कि खिलाड़ियों से लखनऊ टीम की ओर से संपर्क किया जा रहा है। हम इसे देख रहे हैं। अगर बात सही हुई तो इस पर कार्रवाई की जाएगी।'

बीसीसीआई अधिकारी आगे कहा, 'हम टीमों के मौजूदा संतुलन को नहीं बिगाड़ना चाहते हैं। जब कड़ी प्रतिस्पर्धा है तो आप इन चीजों को दरकिनार नहीं कर सकते हैं। लेकिन ये मौजूदा टीमों के साथ ठीक नहीं है।' 

केएल राहुल को 20 करोड़ रुपये का ऑफर

रिपोर्ट के अनुसार लखनऊ फ्रेंचाइजी ने केएल राहुल को पंजाब किंग्स छोड़ने के लिए कथित तौर पर 20 करोड़ रुपये से अधिक की पेशकश की है। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के राशिद खान को 16 करोड़ रुपये का ऑफर भी दिया गया है। 

ऐसी खबरें हैं कि SRH अफगान स्पिनर राशिद को टीम में बनाए रखने की संभावना देख रहा है, लेकिन वह 12 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान नहीं करना चाहता है। राशिद खान को फिलहाल 9 करोड़ रुपये जबकि राहुल को 11 करोड़ रुपये मिलते हैं।

आईपीएल में क्या है मौजूदा रिटेंशन नियम

दरअसल, मौजूदा आठ टीमों को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई है। वहीं, दो नई टीमें - अहमदाबाद और लखनऊ गैर-रिटेन किए गए खिलाड़ियों के पूल से तीन-तीन खिलाड़ियों को चुन सकते हैं।

Open in app