IPL auction 2021: आठ साल बाद आईपीएल में वापसी करेंगे एस श्रीसंत, जानिए क्या है बेस प्राइज

तेंज गेंदबाज श्रीसंत के ऊपर लगा प्रतिबंध सितंबर 2020 में खत्म हो गया था और वह हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेले थे। उनका बेस प्राइस 75 लाख रुपये है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 06, 2021 11:52 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत के 814 और विदेशों के 283 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है।वेस्टइंडीज के 56, आस्ट्रेलिया के 42 और दक्षिण अफ्रीका के 38 खिलाड़ी शामिल हैं।आईपीएल में आखिरी बार 2015 में खेलने वाले स्टार्क फिर से इस टी20 लीग में नहीं दिखेंगे।

IPL auction 2021: भारत के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत आठ साल बाद आईपीएल में वापसी कर रहे हैं। हाल ही में श्रीसंत ने सैयद मुश्ताक अली में वापसी की है। 

सात साल के प्रतिबंध के बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले श्रीसंत ने अपना आधार मूल्य 75 लाख रुपये रखा है। इस 37 वर्षीय गेंदबाज पर 2013 के आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग में भूमिका के लिये भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने आजीवन प्रतिबंध लगाया था, लेकिन बाद में इसे घटाकर सात साल का कर दिया गया था।

सैयद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिये केरल की टीम में शामिल किया गया था

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को अगले महीने शुरू हो रहे सैयद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिये केरल की टीम में शामिल किया गया था। मैच फिक्सिंग के आरोपों में सात साल का प्रतिबंध झेल चुके श्रीसंत का यह पहला टूर्नामेंट था।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग में कथित भागीदारी के कारण श्रीसंत पर प्रतिबंध लगाया था। प्रदेश क्रिकेट बोर्ड ने दस जनवरी से मुंबई में शुरू हो रहे मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिये उन्हें टीम में रखा है। श्रीसंत पर लगा प्रतिबंध इस साल सितंबर में खत्म हो गया था। इससे पहले इस महीने की शुरूआत में उन्हें अलपुझा में टी20 टूर्नामेंट खेलना था जो कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया।

श्रीसंत को जब 2020 में केरल हाईकोर्ट ने फिर से क्रिकेट खेलने की इजाजत दी

श्रीसंत को जब 2020 में केरल हाईकोर्ट ने फिर से क्रिकेट खेलने की इजाजत दी तो उन्होंने सबसे पहले यही कहा था कि वे मेहनत करके भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करेंगे। 2011 वर्ल्ड कप टीम के हिस्सा रहे श्रीसंत ने उम्मीद जताई है कि वे घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर नेशनल साइड में पहुंच जाएंगे और भारत के लिए 2023 का विश्व कप खेल पाएंगे।

आईपीएल नीलामी में रूट और स्टार्क नहीं

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की 18 फरवरी को होने वाली नीलामी में शामिल नहीं होने का फैसला किया है लेकिन बांग्लादेश के दागी आलराउंडर शाकिब अल हसन और भारत के एस श्रीसंत पंजीकरण करवाने वाले 1097 खिलाड़ियों में शामिल हैं।

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन शतक जड़ने वाले रूट ने लगातार दूसरी बार पंजीकरण नहीं करवाया है। इंग्लैंड के हैरी ग्रुने और टॉम बैंटन ने भी बाहर रहने का फैसला किया है। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार भ्रष्ट सिफारिशों की रिपोर्ट नहीं करने के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का प्रतिबंध झेलने वाले शाकिब को सर्वोच्च आधार मूल्य दो करोड़ रुपये पर पंजीकृत किया गया है जबकि हरभजन सिंह, केदार जाधव, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोईन अली, सैम बिलिंग्स, जैसन रॉय, मार्क वुड, लियाम प्लंकेट और कोलिन इंग्राम सभी ने अपना आधार मूल्य दो करोड़ रुपये रखा है।

हनुमा विहारी (एक करोड़) और चेतेश्वर पुजारा (50 लाख रुपये) ने भी नीलामी के लिये पंजीकरण करवाया

हनुमा विहारी (एक करोड़) और चेतेश्वर पुजारा (50 लाख रुपये) ने भी नीलामी के लिये पंजीकरण करवाया है। वर्तमान में विश्व में टी20 के नंबर एक बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान ने भी 1.5 करोड़ रुपये के आधार मूल्य के साथ अपना पंजीकरण करवाया है। इस आधार मूल्य के अन्य खिलाड़ियों में एलेक्स कैरी, टॉम कुरेन, मिशेल स्वेपसन, नाथन कूल्टर-नाइल, मुजीब उर रहमान, एलेक्स हेल्स, जॉय रिचर्डसन, आदिल राशिद, डेविड विली, एडम लिथ और लुईस ग्रेगरी शामिल है।

पिछले साल मुंबई इंडियन्स की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जेम्स पैटिनसन बाहर रहने वाले खिलाड़ियों में प्रमुख हैं। खिलाड़ियों के पंजीकरण की अंतिम तिथि गुरुवार को समाप्त हो गयी थी। इस सूची में भारत की तरफ से खेल चुके 21 क्रिकेटरों सहित कुल 207 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी शामिल हैं।

एसोसिएट देशों के 27 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया

एसोसिएट देशों के 27 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है। इसके अलावा 863 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी तक अपने देश की सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया है। इनमें 743 भारतीय और 68 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। ऐसे भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 50 है जिन्होंने कि देश का प्रतिनिधित्व नहीं किया है लेकिन कम से कम एक आईपीएल मैच जरूर खेला है।

इस सूची में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं। आईपीएल के शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है, ‘‘अगर प्रत्येक फ्रेंचाइजी अपनी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को रखती है तो नीलामी में 61 खिलाड़ियों को खरीदा जाएगा (जिनमें से 22 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं)। ’’

दूसरे टैस्ट मैच के एक दिन बाद स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगी

नीलामी भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टैस्ट मैच के एक दिन बाद स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगी। किंग्स इलेवन पंजाब सर्वाधिक 53.20 करोड़ रुपये की धनराशि के साथ नीलामी में उतरेगा। उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (35.90 करोड़ रुपये), राजस्थान रॉयल्स (34.85 करोड़ रुपये), चेन्नई सुपरकिंग्स (22.90 करोड़ रुपये), मुंबई इंडियन्स (15.35 करोड़ रुपये), दिल्ली कैपिटल्स (12.9 करोड़ रुपये) तथा कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद (दोनों 10.75 करोड़ रुपये) का नंबर आता है।

आईपीएल 2020 में यूएई में खेला गया था लेकिन इस बार इसका आयोजन भारत में होने की संभावना है। कुल 139 खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने अपनी टीमों में बनाये रखा जबकि 57 खिलाड़ियों को बाहर किया गया।

विदेशों के जिन 283 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है उनकी देश के अनुसार संख्या इस प्रकार है: अफगानिस्तान (30), आस्ट्रेलिया (42), बांग्लादेश (5), इंग्लैंड (21), आयरलैंड (2), नेपाल (8), नीदरलैंड (1), न्यूजीलैंड (29), स्कॉटलैंड (7), दक्षिण अफ्रीका (38), श्रीलंका (31), यूएई (9), अमेरिका (2), वेस्टइंडीज (56) तथा जिम्बाब्वे (2)।

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :आईपीएल ऑक्शनIPL 2020एस श्रीसंतकेरल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या