IPL 2024: न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड आईपीएल की इस टीम से जुड़े, मुंबई इंडियंस को कहा अलविदा

बॉन्ड ने 2015 से 2023 तक मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया और फ्रेंचाइजी के हिस्से के रूप में चार आईपीएल ट्रॉफी जीतीं।

By रुस्तम राणा | Published: October 23, 2023 02:09 PM2023-10-23T14:09:57+5:302023-10-23T14:12:24+5:30

IPL 2024 Shane Bond joins Rajasthan Royals' coaching staff | IPL 2024: न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड आईपीएल की इस टीम से जुड़े, मुंबई इंडियंस को कहा अलविदा

IPL 2024: न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड आईपीएल की इस टीम से जुड़े, मुंबई इंडियंस को कहा अलविदा

googleNewsNext
HighlightsRR ने 2024 में आईपीएल के आगामी सीज़न के लिए शेन बॉन्ड को तेज गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया बॉन्ड ने 2015 से 2023 तक मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम कियाराजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने फ्रेंचाइजी में बॉन्ड का किया स्वागत

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स ने 2024 में आईपीएल के आगामी सीज़न के लिए न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड को सहायक कोच और तेज गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया है। अपने समय के एक बेहतरीन तेज गेंदबाज बॉन्ड ने 2001 से 2009 के बीच न्यूजीलैंड के लिए 18 टेस्ट खेले और 2012 से 2015 के बीच कीवी टीम के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया। वह ड्रेसिंग रूम का हिस्सा थे जिसने इसे शिखर तक पहुंचाया। 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का मुकाबला। 

बॉन्ड ने 2015 से 2023 तक मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया और फ्रेंचाइजी के हिस्से के रूप में चार आईपीएल ट्रॉफी जीतीं। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि तेज गेंदबाजों की वर्तमान पीढ़ी जैसे कि जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेनाघन और ट्रेंट बाउल को अद्वितीय बॉन्ड द्वारा तैयार किया गया था और उनका मार्गदर्शन किया गया था।

बॉन्ड को रॉयल्स के ड्रेसिंग रूम में बोल्ट भी मिलेंगे और इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह टीम में आने वाले युवा तेज गेंदबाजों जैसे प्रसिद्ध कृष्णा, नवदीप सैनी, संदीप शर्मा, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, केएम आसिफ की गेंदबाजी को और धार देंगे। 

राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने एक बयान में फ्रेंचाइजी में बॉन्ड का स्वागत किया। उन्होंने कहा, "शेन आधुनिक क्रिकेट के महानतम तेज गेंदबाजों में से एक हैं, और अपने साथ व्यवसाय के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को मार्गदर्शन देने के साथ-साथ अनुभव और ज्ञान का भंडार लेकर आए हैं।" उन्होंने कई वर्षों तक आईपीएल और भारत में सेवा की है और फ्रेंचाइजी पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल प्रक्रियाओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

उन्होंने आगे कहा, "वह ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी सर्वश्रेष्ठ को और भी बेहतर बनाने में मदद करने की गहरी नजर है और हमें फ्रेंचाइजी में उनका स्वागत करते हुए खुशी हो रही है, और हम यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि वह हमें एक खिताब जीतने वाली टीम में ढालने की दिशा में क्या प्रभाव डाल सकते हैं।"

शेन बॉन्ड ने खुद रॉयल्स के साथ अनुबंध करने के बाद अपने विचार व्यक्त किए, यह घोषणा किए जाने के कुछ दिनों बाद कि वह मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा,"मुझे रॉयल्स में शामिल होने की खुशी है। यह एक दूरगामी सोच वाली फ्रेंचाइजी है जो अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध है और मैं उनके दृष्टिकोण का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं। गेंदबाजी समूह युवाओं और अनुभव का एक बेहतरीन मिश्रण है, और उनके साथ काम करना अद्भुत होगा।"

रॉयल्स ने निवर्तमान उम्मीदवार लसिथ मलिंगा के प्रति भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने रॉयल्स के साथ तेज गेंदबाजी कोच की भूमिका छोड़ दी है, लेकिन अब वह मुंबई इंडियंस के साथ उनके तेज गेंदबाजी कोच के रूप में जुड़ गए हैं।

Open in app