IPL 2023: आईपीएल में बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष की वापसी, इस टीम से जुड़े

IPL 2023: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभालने से पहले आईपीएल 2019 में सलाहकार के रूप में फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 03, 2023 3:13 PM

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक के रूप में फिर से वापसी करेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष का पद छोड़ दिया था।समाचार एजेंसी पीटीआई ने आईपीएल सूत्रों का हवाला देते हुए बताया है।

IPL 2023: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली फिर से आईपीएल में जुड़ेंगे। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुलीदिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक के रूप में फिर से वापसी करेंगे। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ने अक्टूबर में बीसीसीआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने आईपीएल सूत्रों का हवाला देते हुए बताया है। पूर्व भारतीय कप्तान बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभालने से पहले आईपीएल 2019 में सलाहकार के रूप में फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे।वह दिल्ली कैपिटल्स के अलावा इस फ्रेंचाइजी से जुड़ी आईएलटी20 की टीम दुबई कैपिटल्स और दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग की टीम प्रिटोरिया कैपिटल्स के क्रिकेट से जुड़े कार्यों को देखेंगे।

इस मामले की जानकारी रखने वाले आईपीएल के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘ जी हां, सौरव इस साल से दिल्ली कैपिटल्स के साथ वापसी करेंगे। फ्रेंचाइजी और उनके बीच इसे लेकर चर्चा हुई है।’’ सूत्र ने कहा, ‘‘ उन्होंने इस फ्रेंचाइजी के साथ काम किया है, इसके मालिकों के साथ उनकी अच्छी समझ है।

अगर वह आईपीएल में काम करना चाहेंगे तो हमेशा दिल्ली कैपिटल्स के साथ ही करेंगे। ’’ गांगुली 2019 में इस फ्रेंचाइजी के साथ अपने कार्यकाल के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के मेंटर थे। यह समझा जाता है कि फ्रेंचाइजी ने हालिया नीलामी में मुख्य कोच रिकी पोंटिंग और गांगुली दोनों के सुझाव का पालन किया।

पूर्व भारतीय कप्तान और इतिहास में खेल खेलने वाले सबसे महान क्रिकेटरों में से एक हैं। गांगुली ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह अपना बल्ला पकड़े हुए और एक छोटे से टीज़र में कुछ पुराने शॉट्स लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं। गांगुली नवंबर 2019 से अक्टूबर 2022 तक भारतीय क्रिकेट के अध्यक्ष रहे थे।

गांगुली के कार्यकाल में कोविड-19 महामारी के कारण बीसीसीआई को कठिन दौर से जूझना पड़ा। गांगुली के नेतृत्व वाले प्रशासन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दो सत्रों को सफलतापूर्वक यूएई में स्थानांतरित कर दिया, क्योंकि वायरस भारत के लिए टूर्नामेंट की मेजबानी करना संभव नहीं हो सका।

गांगुली ने भारत के लिए कुल 113 टेस्ट मैच और 311 एकदिवसीय मैच खेले और पांच साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया जिसमें वे 2002 की चैंपियंस ट्रॉफी के संयुक्त विजेता थे और 2003 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचे। भारत ने गांगुली के नेतृत्व में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट श्रृंखला भी ड्रॉ कराई।

टॅग्स :आईपीएल 2023दिल्ली कैपिटल्सIPLसौरव गांगुली
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या