नई आईपीएल टीम लखनऊ और अहमदाबाद, ये 5 दिग्गज संभावित कप्तानी के दौड़ में सबसे आगे

IPL 2022: आईपीएल की दो नई टीमों - लखनऊ और अहमदाबाद के पास अब मेगा नीलामी से पहले गैर-रिटेन किए गए खिलाड़ियों के पूल से अधिकतम तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 7, 2021 03:34 PM2021-12-07T15:34:03+5:302021-12-07T15:36:51+5:30

IPL 2022 KL Rahul Shreyas Iyer David Warner Steve Smith Ben Stokes potential captaincy candidates new IPL teams Lucknow and Ahmedabad | नई आईपीएल टीम लखनऊ और अहमदाबाद, ये 5 दिग्गज संभावित कप्तानी के दौड़ में सबसे आगे

आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाजों में से एक राहुल ने 2020 और 2021 में दो सीज़न के लिए पंजाब का नेतृत्व किया।

Next
Highlights टीम बनाने के लिए मेगा नीलामी से पहले चुना जा सकता है।शीर्ष भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को उनकी संबंधित फ्रेंचाइजी ने छोड़ दिया है।पंजाब किंग्स छोड़ने के बाद फ्रेंचाइजी के साथ बातचीत कर रहे हैं।

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मौजूदा आठ फ्रेंचाइजी ने हाल ही में उन खिलाड़ियों के नामों का खुलासा किया है, जिन्हें उन्होंने 2022 सीजन और उससे आगे के लिए मेगा नीलामी से पहले बरकरार रखा है। मेगा नीलामी के लिए उलटी गिनती शुरू होते ही राशिद खान, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या सबसे आगे हैं।

आईपीएल की दो नई टीमों - लखनऊ और अहमदाबाद के पास अब मेगा नीलामी से पहले गैर-रिटेन किए गए खिलाड़ियों के पूल से अधिकतम तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका है। अहमदाबाद और लखनऊ दोनों कप्तानी के उम्मीदवारों की तलाश में होंगे, जिन्हें अपने आसपास टीम बनाने के लिए मेगा नीलामी से पहले चुना जा सकता है।

कई शीर्ष भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को उनकी संबंधित फ्रेंचाइजी ने छोड़ दिया है, जो कि दो नई आईपीएल टीमों के कप्तान बन सकते हैं। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर जैसे अन्य लोग न केवल दो नई टीमों बल्कि कई अन्य लोगों के रडार पर होंगे, जो नए सत्र से पहले एक नया कप्तान होंगे।

यहां दो नई आईपीएल टीमों के लिए कप्तानी के 5 संभावित उम्मीदवारों पर एक नजर है:

केएल राहुलः केएल राहुल लखनऊ आईपीएल टीम के कप्तान के दौड़ में सबसे आगे हैं। पंजाब किंग्स छोड़ने के बाद फ्रेंचाइजी के साथ बातचीत कर रहे हैं। राहुल को कथित तौर पर नए सत्र से पहले लखनऊ टीम में शामिल होने के लिए प्रति वर्ष 20 करोड़ रुपये (INR 200 मिलियन) का एक चौंका देने वाला सौदा करने की पेशकश की गई है।

पिछले कुछ वर्षों में आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाजों में से एक राहुल ने 2020 और 2021 में दो सीज़न के लिए पंजाब का नेतृत्व किया। वह पिछले कुछ वर्षों से लीग के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रहा है और दोनों नई टीमों के लिए कप्तानी की एक बड़ी संभावना है।

श्रेयस अय्यरः आईपीएल टीम की कप्तानी करने का अनुभव है। श्रेयस अय्यर भी कप्तानी की भूमिका के लिए दो नई टीमों के रडार पर होंगे। अय्यर ने ढाई सीज़न तक फ्रेंचाइज़ी का नेतृत्व किया। दिल्ली कैपिटल्स छोड़ दी हैं। अय्यर ने डीसी को 2020 में अपने पहले फाइनल में जगह बनाने में मदद की थी। अय्यर के पास आईपीएल में 87 मैच खेलने का काफी अनुभव है। उनके नाम 31 से अधिक की औसत से 2375 रन हैं।

डेविड वार्नरः पिछले कुछ वर्षों में लीग में सर्वश्रेष्ठ विदेशी बल्लेबाजों में से एक हैं। डेविड वार्नर को उनकी पूर्व टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2021 के दौरान रिलीज कर दिया है। आईपीएल 2021 के बीच में कप्तानी से बर्खास्त कर दिया गया था। वह 2016 में आईपीएल खिताब के लिए एसआरएच का नेतृत्व करने वाले एकमात्र कप्तान बने हुए हैं।

दोनों नई टीमों के साथ-साथ कुछ अन्य फ्रेंचाइजी के लिए एक मजबूत कप्तानी के दावेदार होंगे। एक कप्तान के रूप में उनके पास काफी अनुभव है, वहीं वार्नर आईपीएल में एक बल्लेबाज के रूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। उनके पास लीग के इतिहास में विदेशी बल्लेबाजों में सबसे अधिक रन हैं और कुल मिलाकर पांचवां है, जिसमें 150 खेलों में 41 से अधिक की शानदार औसत से 5449 रन हैं।

स्टीव स्मिथः पिछले कुछ वर्षों में स्टीव स्मिथ का आईपीएल में बहुत अच्छा अभियान नहीं रहा है। आईपीएल टीम के लिए कप्तानी की भूमिका निभाने में सक्षम हैं। स्मिथ ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट और राजस्थान रॉयल्स का नेतृत्व किया है।

उन्होंने 2017 सीज़न में राइजिंग पुणे सुपरजायंट को अपने पहले फ़ाइनल में पहुँचाया था, जहाँ वे मुंबई इंडियंस के खिलाफ केवल 1 रन से हार गए थे। स्मिथ 2012 से आईपीएल का हिस्सा हैं और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान किसी भी टीम के लिए एक महान नेता हो सकते हैं। उनके नाम 103 आईपीएल मैचों में 34 से अधिक की औसत से 2485 रन हैं।

बेन स्टोक्सः बेन स्टोक्स आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स के लिए सिर्फ एक गेम खेलने में सफल रहे। उंगली में चोट लगने के कारण बाहर हो गए। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक, स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स द्वारा मेगा नीलामी से पहले जारी किया गया है।

उनके पास जिस तरह का अनुभव है, वह कप्तानी के लिए एक आदर्श उम्मीदवार भी हैं। स्टोक्स इंग्लैंड के लिए सभी प्रारूपों में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और एक ऑलराउंडर के रूप में अद्भुत रहे हैं। 43 आईपीएल मैचों में उनके नाम 920 रन और 28 विकेट हैं।

 

Open in app