IPL 2022 Final: फाइनल में संजू सैमसन ने मारी बाजी, टॉस जीता, गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स में टक्कर, क्या है प्लेइंग इलेवन

IPL 2022 Final: राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटन्स के खिलाफ शनिवार को यहां टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 29, 2022 07:32 PM2022-05-29T19:32:38+5:302022-05-29T20:20:13+5:30

IPL 2022 Final Rajasthan Royals have won toss opted bat Gujarat Titans Narendra Modi Stadium, Ahmedabad see 11 Vande Mataram ar rahman ranveer singh ipl gujarat | IPL 2022 Final: फाइनल में संजू सैमसन ने मारी बाजी, टॉस जीता, गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स में टक्कर, क्या है प्लेइंग इलेवन

मैच से नायक भी निकलेंगे, दिल भी टूटेंगे और कीर्तिमान भी बनेंगे लेकिन यह मुकाबला ऐसा होगा जिसे क्रिकेटप्रेमी बरसों तक याद रखेंगे।

googleNewsNext
Highlightsयशस्वी जायसवाल और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे युवा खिलाड़ी हैं।राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर इतिहास को दोहराना चाहेंगे।पहले ही सफर में सिरमौर बनी गुजरात टाइटंस कामयाबी नया इतिहास रचने की फिराक में होगी।

IPL 2022 Final: राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। आईपीएल खिताब के लिए आखिरी तिलिस्म तोड़ने की दहलीज पर खड़ी गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच टक्कर हो रहा है। राजस्थान की टीम ने अंतिम एकदश में कोई बदलाव नहीं किया। गुजरात ने अल्जारी जोसेफ की जगह लॉकी फर्ग्युसन को मौका दिया है। 

इस मैच से नायक भी निकलेंगे, दिल भी टूटेंगे और कीर्तिमान भी बनेंगे लेकिन यह मुकाबला ऐसा होगा जिसे क्रिकेटप्रेमी बरसों तक याद रखेंगे। पंद्रह वर्ष पहले आईपीएल के पहले सफर में सुनहरी शुरुआत करने वाले राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर इतिहास को दोहराना चाहेंगे तो दिग्गजों को जमींदोज करके अपने पहले ही सफर में सिरमौर बनी गुजरात टाइटंस कामयाबी नया इतिहास रचने की फिराक में होगी।

दो महीने पहले जब आईपीएल का मौजूदा सत्र शुरू हुआ था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि फाइनल के टॉस के लिए संजू सैमसन और हार्दिक पंड्या मैदान पर उतरे। अपने करियर में कई उतार चढ़ाव देख चुके हार्दिक और मुख्य कोच आशीष नेहरा के लिये दो महीने का यह सफर सपने सरीखा रहा।

टीमें:

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), रिद्धिमान साहा शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैकॉय, युजवेंद्र चहल।

गुजरात कभी भी क्रिकेट के जुनून के लिये मशहूर नहीं रहा है। इस राज्य से पार्थिव पटेल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी निकले हैं लेकिन जिस तरह चेन्नई सुपर किंग्स की कामयाबी के बाद तमिलनाडु पर क्रिकेट की दीवानगी सिर चढ़कर बोलने लगी, वह हाल अब गुजरात का है।

खचाखच भरे मोटेरा स्टेडियम पर अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का फायदा भी गुजरात को मिला। दूसरी ओर राजस्थान ऐसे सितारे के लिये खिताब जीतना चाहेगी तो आसमान से कहीं अपनी इस टीम को निहार रहा होगा । आईपीएल का पहला खिताब सितारों के बिना एक युवा टीम को दिलाने वाले शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन पर जरूर गौरवान्वित होते।

प्रतिभा की बात करें तो संजू और हार्दिक के बीच ज्यादा अंतर नहीं है। संजू उन बिरले खिलाड़ियों में से है जो भारत के लिये 20 मैच भी नहीं खेले हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता कमाल की है। कप्तानी में कामयाबी के साथ उनकी प्रतिभा और परवान चढ़ी है।

Open in app