IPL 2022: 2008 के बाद पहली बार आईपीएल फाइनल में, संगकारा बोले- सैमसन ने विकेटकीपर, कप्तान और बल्लेबाज की तिहरी भूमिका को बखूबी अंजाम दिया

IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। पिछले सत्र में काफी कड़े इम्तिहान से उसने शुरुआत की जब युवा टीम, कोरोना संक्रमण के मामले और दो चरण में टूर्नामेंट हुआ लेकिन वह अपनी भूमिका में परिपक्व हुआ है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 28, 2022 04:18 PM2022-05-28T16:18:35+5:302022-05-28T16:22:56+5:30

IPL 2022 final first time since 2008 Kumar Sangakkara said Sanju Samson performed triple role wicketkeeper, captain and batsman | IPL 2022: 2008 के बाद पहली बार आईपीएल फाइनल में, संगकारा बोले- सैमसन ने विकेटकीपर, कप्तान और बल्लेबाज की तिहरी भूमिका को बखूबी अंजाम दिया

अच्छी शुरुआत की, बीच में कुछ डगमगाया लेकिन शांतचित्त होकर फिर लय पकड़ी।

googleNewsNext
Highlightsकाफी मृदुभाषी और शर्मीला है लेकिन बल्ले से उसके हुनर का जवाब नहीं।कप्तानी की कठिन भूमिका में खरे उतरने के लिये काफी जुनून और जीत की भूख दिखाई है।

IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा का कहना है कि संजू सैमसन ने विकेटकीपर, कप्तान और बल्लेबाज की तिहरी भूमिका को आईपीएल में बखूबी अंजाम दिया है । राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सात विकेट से हराकर 2008 के बाद पहली बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई।

संगकारा ने कहा ,‘‘ संजू का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। पिछले सत्र में काफी कड़े इम्तिहान से उसने शुरुआत की जब युवा टीम , कोरोना संक्रमण के मामले और दो चरण में टूर्नामेंट हुआ लेकिन वह अपनी भूमिका में परिपक्व हुआ है।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ वह काफी मृदुभाषी और शर्मीला है लेकिन बल्ले से उसके हुनर का जवाब नहीं।

उसने कप्तानी की कठिन भूमिका में खरे उतरने के लिये काफी जुनून और जीत की भूख दिखाई है। विकेटकीपिंग, कप्तानी और जोस बटलर के साथ टीम का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज होना आसान नहीं है लेकिन इस सत्र में उसने सब कुछ बखूबी किया।’’ श्रीलंका के इस महान क्रिकेटर ने कहा ,‘उसे अपनी भूमिका का अहसास है।

रणनीति को लेकर उसकी समझ बेहतर हुई है। उसे अपनी टीम पर भरोसा है और टीम उसे एक अगुआ के रूप में देखती है।’ बटलर के प्रदर्शन के बारे में संगकारा ने कहा ,‘‘ टी20 बल्लेबाजी में इस सत्र में उसने जो किया, उसका बखान करना मुश्किल है। उसने अच्छी शुरुआत की , बीच में कुछ डगमगाया लेकिन शांतचित्त होकर फिर लय पकड़ी।’

उन्होंने कहा ,‘‘ उसने स्वीकार कर लिया कि वह भी इंसान है और हर मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सकता। उसके पास सारे स्ट्रोक्स हैं और वह खेल को बखूबी समझता है। मुझे याद नहीं पड़ता कि आईपीएल के इतिहास में किसी ने इतनी शानदार बल्लेबाजी की हो।’’ संगकारा ने कहा कि नौ खिलाड़ियों के कोर ग्रुप ने उनका काम आसान कर दिया।

उन्होंने कहा ,‘‘ अनुभवी टीम के होने का यही फायदा है। हमारे पास नौ अनुभवी और हुनरमंद खिलाड़ी हैं। मुझे कोच के रूप में ज्यादा कुछ करना नहीं होता।’ आरसीबी के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन ने कहा कि आखिरी पांच ओवरों में तेजी से रन नहीं बना पाने का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। उन्होंने कहा ,‘पांच ओवर बाकी रहते हमारा स्कोर तीन विकेट पर 123 रन था। हम 175 . 180 रन बना सकते थे जब मैक्सवेल और पाटीदार खेल रहे थे। हमने दोनों विकेट गंवा दिये और आखिरी ओवरों में 20 रन पीछे रह गए।’ 

Open in app