IPL 2020: नीलामी के लिए 971 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 19 दिसंबर को होगी नीलामी

इस नीलामी में कुल 73 खाली जगहों को भरा जाना है और इसके लिए 215 अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: December 02, 2019 8:35 PM

Open in App

आईपीएल-2020 के लिए होने वाली नीलामी के लिए कुल 971 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पंजीकरण की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2019 थी। अब 19 दिसंबर को कोलकाता में अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी। अब फ्रेंचाइजी के पास अपने चुनिंदा खिलाड़ियों की सूची देने के लिये नौ दिसंबर तक का समय है जो खिलाड़ियों की अंतिम नीलामी में जाएंगे।

सीजन-12 के लिए इस नीलामी में कुल 73 खाली जगहों को भरा जाना है और इसके लिए 215 अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। बता दें कि 754 खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्होंने अब तक इंटरनेशनल डेब्यू नहीं किया है, जबकि दो खिलाड़ी एसोसिएट नेशन के हैं।

बता दें कि भारत से कुल 19 ऐसे खिलाड़ियों हैं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर का अनुभव है, जबकि 634 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कदम नहीं रखा है। साथ ही 60 ऐसे भारतीय खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेला है लेकिन कम से कम एक आईपीएल मैच जरूर खेला है।

विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाए तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पप खेल चुके 196 विदेशी खिलाड़ियों ने आईपीएल के आगामी सीजन के लिए पंजीकरण कराया है। वहीं 60 ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जो अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेले हैं। ह्यूज एडमेडेस एक बार भी नीलामीकर्ता की भूमिका में होंगे।

नीलामी के लिए पंजीकरण कराने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के 55 खिलाड़ी हैं। वहीं अफगानिस्तान (19), बांग्लादेश (छह), इंग्लैंड (22), नीदरलैंड (एक), न्यूजीलैंड (24), दक्षिण अफ्रीका (54), श्रीलंका (39), अमेरिका (एक), वेस्टइंडीज (34) और जिम्बाब्वे (तीन) के नीदरलैंड्स और अमेरिका के एक-एक खिलाड़ी नीलामी का हिस्सा होंगे।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)आईपीएल ऑक्शनभारतीय क्रिकेट टीमबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या