IPL 2019: मुंबई-चेन्नई के बीच होगा पहला क्वालिफायर, धोनी को परेशान कर सकते हैं ये आंकड़ें

मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल 2019 के पहले क्वालिफायर में सात मई को अपने घरेलू मैदान एमए चिदंबरम पर मुंबई इंडियंस से भिड़ेगा।

By सुमित राय | Published: May 6, 2019 01:51 PM2019-05-06T13:51:42+5:302019-05-06T13:51:42+5:30

IPL 2019 Playoffs: Mumbai Indians vs Chennai Super Kings Playoff Match Preview, Analysis and Head to Head Records | IPL 2019: मुंबई-चेन्नई के बीच होगा पहला क्वालिफायर, धोनी को परेशान कर सकते हैं ये आंकड़ें

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अब तक कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं।

googleNewsNext
Highlightsमुंबई और चेन्नई की टीमें दोनों तीन-तीन बार की चैंपियन हैं।दोनों टीमें सात मई को चेन्नई में पहला क्वालिफायर खेलेंगी।प्‍लेऑफ में मुंबई-चेन्नई की टीमें चार बार आमने-सामने आ चुकी हैं।

मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल 2019 के पहले क्वालिफायर में सात मई को अपने घरेलू मैदान एमए चिदंबरम पर मुंबई इंडियंस से भिड़ेगा, जबकि दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद आठ मई को विशाखापट्टनम में एलिमिनेटर में भिड़ेंगे।

मुंबई ने रविवार को अपने होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आखिरी लीग मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को नौ विकेट से हराकर अंकतालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। मुंबई (नेट रन रेट 0.421), चेन्नई (0.131) और दिल्ली (0.04) तीनों टीमों के समान 18 अंक रहे, लेकिन पहली दो टीमें बेहतर रन रेट के कारण शीर्ष दो स्थानों पर रही।

मुंबई और चेन्नई की टीमें दोनों तीन-तीन बार की चैंपियन हैं। ये दोनों टीमें सात मई को चेन्नई में पहला क्वालिफायर खेलेंगी। क्वालिफायर मैच में हारने वाली टीम से दस मई को विशाखापट्टनम में एलिमिनेटर जीतने वाली टीम से दूसरा क्वालिफायर मैच खेलेगी। फाइनल 12 मई को हैदराबाद में खेला जाएगा।

मुंबई vs चेन्नई: किस टीम का पलड़ा भारी

आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अब तक कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें मुंबई की टीम ने 15 मैच जीते हैं और 11 मैचों में चेन्नई की टीम को जीत मिली है। वहीं अगर चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की बात करें तो यहां इन दोनों टीमों के बीच कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें मुंबई की टीम ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है और चेन्नई ने 2 मैचों में बाजी मारी है।

मुंबई vs चेन्नई: प्‍लेऑफ में किसका पलड़ा भारी

अब तक आईपीएल के प्‍लेऑफ में मुंबई और चेन्नई की टीमें कुल चार बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से तीन मैच चेन्नई सुपर किंग्‍स ने जीते हैं, जबकि मुंबई को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है। इसके अलावा आईपीएल के फाइनल में तीन बार दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ है। इसमें से दो बार मुंबई ने बाजी मारी है, जबकि चेन्‍नई एक बार जीतने में सफल रही है।

इस सीजन में मुंबई ने चेन्नई को दो बार हराया

मौजूदा आईपीएल में 'रोहित ब्रिगेड' और 'धोनी सेना' के बीच दो मुकाबले खेले गए और दोनों ही बार मुंबई ने बाजी मारी। मुंबई ने आईपीएल-12 के 15वें मैच में चेन्‍नई को 37 रन से मात दी। यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला गया था। इसके बाद 44वें मैच में मुंबई ने चेन्‍नई को उसके घर यानी चेपक स्‍टेडियम में 46 रन से हराया।

मुंबई-चेन्नई तीन-तीन बार बनी हैं चैंपियन

मुंबई और चेन्नई की टीमों ने सबसे ज्यादा तीन-तीन बार आईपीएल खिताब पर कब्जा किया है। चेन्नई ने साल 2010 और 2011 में लगातार आईपीएल खिताब पर कब्जा किया था और साल 2018 में चेन्नई की टीम तीसरी बार चैंपियन बनी थी। मुंबई ने साल 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, क्रुणाल पंड्या, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, मयंक मार्कंडे, राहुल चाहर, अनुकूल रॉय, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, क्विंटन डि कॉक, कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिशेल मैक्लेंघन, एडम मिल्ने, जेसन बेहरेनडॉर्फ, इविन लुइस, बरिंदर सिंह सरन, लसिथ मलिंगा, युवराज सिंह, अनमोलप्रीत सिंह, पंकज जायसवाल, रासिख डार।

चेन्नई सुपर किंग्स : एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, मुरली विजय, रवींद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, डेविड विली, ड्वेन ब्रावो, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, सैम बिलिंग्स, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, केएम आसिफ, लुंगी एंगीडी, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, ध्रुव शोरे, एन जगादीसन, शार्दुल ठाकुर, मोनू कुमार, चैतन्य विश्नोई। मोहित शर्मा, रितुराज गायकवाड़।

Open in app