IPL 2019: ये 'रहस्यमयी' स्पिनर फेंक सकता है सात अलग तरह की गेंदें, जानिए किन 5 अनकैप्ड खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

5 Uncapped Players: आईपीएल 2019 में कई युवा प्रतिभाएं नजर आएंगी, आइए एक नजर डालते हैं उन टॉप-5 अनकैप्ड खिलाड़ियों पर, जिन पर होंगी नजरें

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 20, 2019 03:43 PM2019-03-20T15:43:47+5:302019-03-20T15:53:20+5:30

IPL 2019: 5 Uncapped Players To Watch Out For, from Shivam Dube to Varun Chakravarthy | IPL 2019: ये 'रहस्यमयी' स्पिनर फेंक सकता है सात अलग तरह की गेंदें, जानिए किन 5 अनकैप्ड खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

शिवम दूबे, वरुण चक्रवर्ती और प्रभसिमरन सिंह पर रहेंगी नजरें

googleNewsNext

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को कई नई प्रतिभाओं की खोज का श्रेय जाता है। आईपीएल से निकली ये युवा प्रतिभाएं आगे चलकर इंटरनेशनल स्तर पर भी स्टार बनकर उभरीं। अब आईपीएल 2019 के सीजन में एक बार फिर से कई युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा साबित करने और दुनिया के दिग्गजों के सामने अपनी चमक बिखेरने को बेताब हैं। 

23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के 12वें सीजन में भी कई युवा खिला़ड़ी हिस्सा ले रहे हैं, आइए एक नजर डालते हैं इस सीजन के उन पांच अनकैप्ड खिलाड़ियों पर, जिन पर रहेंगी सबकी नजरें।

शिवम दूबे ने पिछले 9 रणजी मैचों में 710 रन बनाने के अलावा 28 विकेट भी झटके
शिवम दूबे ने पिछले 9 रणजी मैचों में 710 रन बनाने के अलावा 28 विकेट भी झटके

1.शिवम दूबे: मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दूबे पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर  (आरसीबी) ने 5 करोड़ रुपये की भारीभरकम कीमत में खरीदा। शिवम को मुंबई के लिए उनके पहले ही रणजी ट्रॉफी सीजन में दमदार प्रदर्शन का इनाम मिला। उन्होंने 9 रणजी मैचों में 710 रन बनाने के अलावा 28 विकेट भी झटके। 

वह अब तक 13 टी20 और 18 लिस्ट-ए मैच भी खेल चुके हैं। पिछले साल एक टी20 मैच में उन्होंने आईपीएल खेल चुके गेंदबाज प्रवीण तांबे के एक ओवर में पांच लगातार छक्के जड़ दिए थे। पहली बार आईपीएल खेलने जा रहे शिवम दूबे इस सीजन में आरसीबी के लिए स्टार खिलाड़ी बन सकते हैं। 

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/varun-chakravarthy/'>वरुण चक्रवर्ती</a> फेंक सकते हैं सात अलग तरह की गेंदें
वरुण चक्रवर्ती फेंक सकते हैं सात अलग तरह की गेंदें

2.वरुण चक्रवर्ती: तमिलनाडु के इस स्पिनर को खरीदने के लिए पांच फ्रेंचाइजी के लिए बीच जमकर होड़ लगी थी, लेकिन आखिर में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 8 करोड़ रुपये की भारीभरकम कीमत में खरीदा। वरुण पहली बार आईपीएल में खेलेंगे, ऐसे में सबकी नजरें इस युवा खिलाड़ी के प्रदर्शन पर होंगी। 

27 वर्षीय वरुण पिछले सीजन में तमिलनाडु प्रीमियर लीग में शानदार गेंदबाजी से सुर्खियों में आए थे। उन्हें अपनी गेंदबाजी में सात तरह की विविधता वाली गेंदें फेंकने के लिए जाना जाता है, इसीलिए वह रहस्यमयी स्पिनर के नाम से भी चर्चित हैं। 

वह ऑफ ब्रेक, लेग ब्रेक, गुगली, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉप स्पिनर, बल्लेबाज के पैरों की अंगुलियों की तरफ फेंकी गई यॉर्कर गेंदों समेत सात वैरिएशंस का इस्तेमाल करते हैं। अब तक वरुण ने 9 लिस्ट-ए मैचों में 22 विकेट लिए हैं। वह पंजाब की टीम में अश्विन के साथ मिलकर खेलेंगे और विपक्षी बल्लेबाजों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

प्रभसिमरन सिंह को <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/kings-xi-punjab/'>किंग्स इलेवन पंजाब</a> ने 4.8 करोड़ रुपये में खरीदा
प्रभसिमरन सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.8 करोड़ रुपये में खरीदा

3.प्रभसिमरन सिंह: पंजाब के इस 18 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए भी टीमों के बीच होड़ लगी थी। उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.8 करोड़ रुपये की चौंकाने वाली कीमत में खरीदा। ये युवा बल्लेबाज इस साल पंजाब अंडर-23 इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट में अमृतसर के खिलाफ पटियाला के लिए 301 गेंदों में 298 रन की पारी खेलते हुए सुर्खियों में आया था। 

प्रभसिमरन सिंह ने अब तक सिर्फ चार लिस्ट-ए और 6 टी20 मैच ही खेले हैं और वह पिछले साल दिसंबर में एसीसी एमर्जिंग एशिया कप में उपविजेता रही भारतीय टीम में शामिल थे। प्रभसिमरन सिंह के चचेरे भाई अनमोलप्रीत सिंह भी क्रिकेटर हैं। जिस मैच में प्रभसिमरन ने 298 रनों की पारी खेली थी, उसमें अनमोलप्रीत के साथ मिलकर उन्होंने 239 की साझेदारी भी की थी। अनमोलप्रीत को मुंबई ने 80 लाख रुपये में खरीदा है।

16 साल के प्रयास राय को आरसीबी ने खरीदा है
16 साल के प्रयास राय को आरसीबी ने खरीदा है

4.प्रयास राय बर्मन: इस 16 साल के स्पिनर की बेस प्राइज 20 लाख रुपये थी लेकिन उन्हें आरसीबी ने 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा। प्रयास ने पिछले साल ही विजय हजारे ट्रॉफी में अपना डेब्यू करते हुए 9 मैचों में 11 विकेट झटके। अपने पहले ही मैच में प्रयास ने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ 20 रन देकर 4 विकेट झटकते हुए बंगाल को जीत दिलाई थी।  बर्मन ने अब तक 9 लिस्ट-ए और 4 टी20 मैच खेले हैं। 

अक्षदीप नाथ को आरसीबी ने 3.60 करोड़ में खरीदा
अक्षदीप नाथ को आरसीबी ने 3.60 करोड़ में खरीदा

5.अक्षदीप नाथ: अक्षदीप नाथ उत्तर प्रदेश के ऑलराउंडर हैं। अपनी घरेलू टीम के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं और अब तक 3000 से ज्यादा रन बना चुके हैं। 25 वर्षीय अक्षदीप नाथ को आईपीएल 2019 के लिए आरसीबी ने 3.60 करोड़ रुपये में खरीदा है। वह 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के उपकप्तान थे। अक्षदीप नाथ ने 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए अपना आईपीएल में डेब्यू किया था।

Open in app