IPL: पंजाब को हरा प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर पहुंची मुंबई, प्लेऑफ की उम्मीद कायम

मुंबई इंडियंस 13 मैचों में इस छठी जीत से 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गई और प्लेऑफ में पहुंचने की दौड़ में बनी हुई है।

By सुमित राय | Published: May 17, 2018 01:06 AM2018-05-17T01:06:57+5:302018-05-17T01:06:57+5:30

IPL 2018, MI vs KXIP: Mumbai Indians beat Kings XI Punjab by 3 runs | IPL: पंजाब को हरा प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर पहुंची मुंबई, प्लेऑफ की उम्मीद कायम

IPL 2018, MI vs KXIP: Mumbai Indians beat Kings XI Punjab by 3 runs

googleNewsNext

मुंबई, 17 मई। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की 60 गेंदों में 94 रनों की बेहतरीन के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 3 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टॉस हारकर मुंबई ने किरन पोलार्ड (50) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम 20 ओवर पांच विकेट खोकर 183 रन ही बना सकी।

इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस 13 मैचों में इस छठी जीत से 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गई और प्लेऑफ में पहुंचने की दौड़ में बनी हुई है। जबकि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 13 मैचों में 12 अंक से छठे स्थान पर खिसक गई है। इस हार ने पंजाब को प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। अब उसे अपने आखिरी मैच में जीत चाहिए होगी और साथ ही किस्मत के भरोसे भी रहना होगा। 

187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल सिर्फ 18 रन बनाकर मिशेल मैकलीनगन की गेंद पर पवेलियन लौट गए। पंजाब ने अपना पहला विकेट चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर 34 रनों के कुल स्कोर पर खोया। इसके बाद केएल राहुल ने एरॉन फिंच (46) के साथ टीम को जीत की पटरी पर बनाए रखा।

केएल राहुल और एरॉन फिंच ने दूसरे विकेट के लिए 111 रनों की शतकीय साझेदारी की। लेकिन जसप्रीत बुमराह ने साझेदारी को तोड़कर मुंबई की मैच में वापसी कराई। बुमराह ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर फिंच को पवेलियन भेजा और पांचवीं गेंद पर मार्कस स्टॉइनिस (1) को आउट कर पंजाब को तीसरा झटका दिया। फिंच ने अपनी पारी में 35 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए।

बुमराह ने 17वें और 19वें ओवर में रनों पर अंकुश लगाकर पंजाब की टीम पर दबाव बना दिया और 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर केएल राहुल बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। राहुल ने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के मारे। इसके बाद युवराज सिंह सिर्फ एक रन बना सके। अक्षर पटेल 10 रनों पर नाबाद रहकर भी टीम को जीत नहीं दिला सके। बुमराह ने चार ओवरों में 15 रन देकर तीन विकेट लिए, वहीं मिशेल मैकलीनगन के हिस्से दो विकेट आए।


इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत खराब रही और मुंबई ने अपना पहला विकेट 37 के स्कोर पर गंवा दिया। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर ईविन लुईस सिर्फ 9 रन बनाकर एंड्रयू टाई की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने कुछ अच्छे शॉट लगाए।

छठे ओवर में एंड्रयू टाई ने तीसरी और चौथी गेंद पर ईशान किशन और सूर्यकुमार को आउट कर मुंबई को दिए दो बड़े झटके दिए। ईशान किशन 12 गेंदों में 20 रन और सूर्यकुमार यादव 15 गेंदों में 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रोहित शर्मा सिर्फ 6 रन बनाकर अंकित राजपूत की गेंद पर युवराज सिंह को कैच थमा बैठे।

एक समय मुंबई ने अपने चार विकेट 71 के कुल स्कोर ही खो दिए थे, लेकिन क्रुणाल और पोलार्ड ने अहम समय पर साझेदारी करते हुए 65 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। क्रुणाल ने अपनी पारी में कुछ शानदार शॉट लगाए और 23 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और दो छक्के लगाकर 32 रन बनाए। क्रुणाल को 136 के कुल स्कोर पर मार्कस स्टॉइनिस ने आउट किया।

पोलार्ड ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का मार अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अगले ओवर की तीसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने पोलार्ड को एरॉन फिंच के हाथों कैच कराकर मुंबई को छठा झटका दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या नौ और बेन कटिंग चार रन ही बना सके। मिशेल मैकलीनगन 11 और मयंक मारकंडे सात रनों पर नाबाद रहे।

पंजाब की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए एंड्रयू टाई ने चार ओवर में सिर्फ 16 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए। कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने तीन ओवरों में 18 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं अंकित राजपूत और मार्कस स्टॉइनिस को एक-एक सफलता मिली।

Open in app