IPL 2018 Eliminator: कोलकाता ने राजस्थान को 25 रनों से हराया, क्वालिफायर 2 में होगा हैदराबाद से सामना

IPL 2018 Eliminator, Live Score: कोलकाता और राजस्थान के बीच खेले जा रहे आईपीएल 2018 के एलिमिनेटर मैच का लाइव अपडेट...

By सुमित राय | Published: May 23, 2018 5:59 PM

Open in App

कोलकाता, 23 मई। दो बार आईपीएल खिताब अपने नाम करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हरा दिया। इस जीत के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना क्वालिफायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद से 25 मई को होगा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने खराब शुरुआत के बाद वापसी करते हुए दिनेश कार्तिक (52) और आंद्रे रसेल (नाबाद 49) की पारी की बदौलत 7 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की टीम 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 144 रन ही बना पाई।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शुभमन गिल, पीयूष चावला, जेवॉन सियरलेस, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, हेनरिक क्लासेन, स्टुअर्ट बिन्नी, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, ईश सोढ़ी, जयदेव उनादकट और बेन लाफलिन।

IPL Eliminator 2018, KKR vs RR लाइव अपडेट -

- 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 140 रन बना पाई और उसे कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 25 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

- आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 34 रनों की जरूरत।

- 19 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 136 रन। क्रीज पर हेनरिक क्लासेन (17) और कृष्णप्पा गौतम (2) मौजूद।

- 18 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 130 रन। क्रीज पर हेनरिक क्लासेन और कृष्णप्पा गौतम मौजूद।

- 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा ने स्टुअर्ट बिन्नी को आउट कर राजस्थान को दिया चौथा झटका। खाता भी नहीं खोल पाए बिन्नी।

- 17वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पीयूष चावला ने संजू सैमसन को आउट कर राजस्थान को दिया तीसरा झटका। सैमसन 38 गेंदों में 50 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 15 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 111 रन, क्रीज पर संजू सैमसन (43) और हेनरिक क्लासेन (1) मौजूद।

- 15वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने अजिंक्य रहाणे को आउट कर राजस्थान को दिया दूसरा झटका। रहाणे 41 गेंदों में 46 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 12 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 96 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे (41) और संजू सैमसन (34) मौजूद।

- 9 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 87 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे (37) और संजू सैमसन (29) मौजूद।

- 9 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 74 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे (35) और संजू सैमसन (18) मौजूद।

- छह ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 51 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन मौजूद।

- छठे ओवर की पहली गेंद पर पीयूष चावला ने राहुल त्रिपाठी को आउट कर राजस्थान को दिया पहला झटका। राहुल 13 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- तीन ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर बिना किसी नुकसान के 21 रन।

- राजस्थान रॉयल्स की ओर से अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने शुरू की पारी। कोलकाता की ओर से आंद्रे रसेल ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- 20 ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 7 विकेट गंवाकर बनाए 168 रन, राजस्थान को दिया 169 रनों का लक्ष्य। अंतिम ओवरो में कोलकाता की ओर से आंद्रे रसेल ने 25 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्के की मदद से खेली 49 रनों की नाबाद पारी।

- 18 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 149 रन, क्रीज पर आंद्रे रसेल (32) और जेवॉन सियरलेस (1) मौजूद।

- 18वें ओवर की पहली गेंद पर बेन लाफलिन ने दिनेश कार्तिक को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर कोलकाता को दिया छठा झटका। कार्तिक 38 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 17 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 135 रन, क्रीज पर दिनेश कार्तिक (52) और आंद्रे रसेल (19) मौजूद।

- 17वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर दिनेश कार्तिक ने पूरा किया अर्धशतक। कार्तिन ने अर्धशतक पूरा करने के लिए खेली 35 गेंदें।

- 14 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 114 रन, क्रीज पर दिनेश कार्तिक (43) और आंद्रे रसेल (7) मौजूद।

- 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने शुभमन गिल को आउट कर कोलकाता नाइट राइडर्स को आउट कर कोलकाता को दिया पांचवा झटका। गिल 17 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 14 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 102 रन, क्रीज पर दिनेश कार्तिक (43) और शुभमन गिल (24) मौजूद।

- 12 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 76 रन, क्रीज पर दिनेश कार्तिक और शुभमन गिल मौजूद।

- आठ ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 51 रन, क्रीज पर दिनेश कार्तिक और शुभमन गिल मौजूद।

- आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस गोपाल ने क्रिस लिन को आउट कर कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर दिया चौथा झटका। लिन 22 गेंदों में 2 चौके की मदद से 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- पांच ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 32 रन, क्रीज पर क्रिस लिन और कप्तान दिनेश कार्तिक मौजूद।

- चौथे ओवर की चौथी गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने नीतीश राणा को आउट कर कोलकाता को दिया तीसरा झटका। राणा 5 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- तीन ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 22 रन, क्रीज पर क्रिस लिन और नीतीश राणा मौजूद।

- तीसरे ओवर की पहली गेंद पर कृष्णप्पा गौतम ने रॉबिन उथप्पा को आउट कर कोलकाता को दिया दूसरा झटका। उथप्पा 7 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- एक ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 10 रन, क्रीज पर क्रिस लिन और रॉबि उथप्पा मौजूद।

- सुनील नरेन के आउट होने के बाद रॉबिन उथप्पा क्रीज पर आए।

- पहले ओवर की दूसरी गेंद पर कृष्णप्पा गौतम ने सुनील नरेन को स्टंप आउट कराकर कोलकाता को दिया पहला झटका। सुनील नरेन 2 गेंदों में 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से सुनील नरेन और क्रिस लिन ने शुरू की पारी। राजस्थान रॉयल्स की ओर से कृष्णप्पा गौतम ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- आईपीएल 2018 के एलिमिनेटर मैच के लिए कोलकाता और राजस्थान दोनों टीमों के कप्तानों ने कोई बदलाव नहीं किया है।

- राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर किया पहले गेंदबाजी करने का फैसला। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।

- राजस्थान और केकेआर की टीमों के बीच आईपीएल में अब तक के हुए मुकाबलों को देखें तो केकेआर ने 8 और राजस्थान रॉयल्स ने सात मैच जीते हैं। यानी केकेआर का पलड़ा थोड़ा ही सही लेकिन भारी है।

- इसमें सबसे दिलचस्प और चौंकाने वाला रिकॉर्ड ईडन गार्डन्स का है। दोनों ही टीमें इस मैदान पर 6 बार भिड़ी हैं। इसमें पांच बार बाजी केकेआर ने जबकि केवल एक जीत राजस्थान रॉयल्स को मिली है।

- अगर कोलकाता और राजस्थान की बात की जाए तो इस मैच में नाइट राइडर्स का पलड़ा थोड़ा भारी है। अगर इस सीजन में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों के परिणाम देखे जाएं तो दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए हैं और दोनों मैचों में कोलकाता ने बाजी मारी है।

- पहला मैच 18 अप्रैल को जयपुर में हुआ था, जहां कोलकाता को 7 विकेट से जीत मिली थी। दूसरा मैच 15 मई को कोलकाता में हुआ था और यहां भी केकेआर छह विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही थी।

- इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा। इसके साथ ही इस मैच लाइव अपडेट और लाइव स्कोर lokmatnews.in पर भी देख सकते हैं।

- कोलकाता और राजस्थान के बीच एलिमिनेटर मैच शाम 7 बचे से खेला जाएगा। इस मैच के लिए 6.30 टॉस होगा।

- कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2018 का एलिमिनेटर मैच कोलकाता के इडेन गार्डेन क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शुभमन गिल, पीयूष चावला, जेवॉन सियरलेस, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, हेनरिक क्लासेन, स्टुअर्ट बिन्नी, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, ईश सोढ़ी, जयदेव उनादकट और बेन लाफलिन।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)कोलकाता नाईट राइडर्सराजस्थान रॉयल्सअजिंक्य रहाणेदिनेश कार्तिक

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या