IPL 2018, RCB vs KXIP: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 4 विकेट से जीता मैच, डिविलियर्स ने खेली शानदार पारी

आईपीएल के 9वें मुकाबले में बैंगलोर ने डिविलियर्स की धमाकेदार बल्लेबाजी की बदौलत पंजाब को 4 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: April 13, 2018 07:34 PM2018-04-13T19:34:21+5:302018-04-13T23:40:23+5:30

IPL 2018 8th Match RCB vs KXIP: Royal Challengers Bangalore vs Kings XI Punjab Live Score and Update from Bengaluru | IPL 2018, RCB vs KXIP: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 4 विकेट से जीता मैच, डिविलियर्स ने खेली शानदार पारी

IPL 2018 8th Match RCB vs KXIP: Royal Challengers Bangalore vs Kings XI Punjab Live Score and Update from Bengaluru

googleNewsNext

आईपीएल के 9वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एबी डिविलियर्स (57) की धमाकेदार बल्लेबाजी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हरा दिया। पंजाब से मिले 156 रनों के लक्ष्य को बैंगलोर ने 19.3 ओवर में हासिल कर लिया। किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.2 ओवर में अपने सभी विकेट गंवाकर 155 रन बना पाई थी।

RCB vs KXIP Live Score अपडेट

- 156 रनों के लक्ष्य को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 19.3 ओवर में 6 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इससे पहले पंजाब की टीम 19.2 ओवर में 155 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

- 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर मनदीप सिंह सिंह दो रन लेने के चक्कर में रन हुए रन आउट। मनदीप सिंह 19 गेंदों में 1 चौके की मदद से 22 रन बनाकर आउट हुए।

- 19वें ओवर की पहली गेंद पर एंड्रयू टाई ने करुण नायर के हाथों कैच कराकर एबी डिविलियर्स को किया आउट। एबी डिविलियर्स 40 गेंदों में 2 चौके और 4 छक्के की मदद से 57 रन बनाए।

- 17 ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 134 रन, क्रीज पर एबी डिविलियर्स (47) और मनदीप सिंह (17) मौजूद।

- 15 ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 109 रन, क्रीज पर एबी डिविलियर्स (31) और मनदीप सिंह (9) मौजूद।

- 12 ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 88 रन, क्रीज पर एबी डिविलियर्स (19) और मनदीप सिंह (1) मौजूद।

- रविचंद्रन अश्विन ने क्विंटन डिकॉक के बाद बल्लेबाजी करने आए सरफराज खान को करुण नायर के हाथों कैच कराकर किया आउट। सरफराज खान खाता भी नहीं खोल पाए।

- 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने क्विंटन डिकॉक को बोल्ड कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को दिया तीसरा झटका। क्विंटन डिकॉक 34 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 45 रन बनाकर आउट हुए।

- नौ ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 67 रन, क्रीज पर क्विंटन डिकॉक (27) और एबी डिविलियर्स (17) मौजूद।

- सात ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 48 रन, क्रीज पर क्विंटन डिकॉक (22) और एबी डिविलियर्स (4) मौजूद।

- पांच ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 32 रन, क्रीज पर क्विंटन डिकॉक (11) और एबी डिविलियर्स (0) मौजूद।

- पांचवें ओवर पांचवीं गेंद पर मुजीब उर रहमान ने विराट कोहली को आउट कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को दिया दूसरा झटका। विराट कोहली 16 गेंदों में 4 चौके की मदद से 21 रन बनाकर आउट हुए।

- चार ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 32 रन, क्रीज पर क्विंटन डिकॉक (10) और विराट कोहली (21) मौजूद।

- दो ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 19 रन, क्रीज पर क्विंटन डिकॉक (9) और विराट कोहली (10) मौजूद।

- ब्रेंडन मैक्कुलम के आउट होने के बाद बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए।

- पहले ओवर की दूसरी गेंद पर अक्षर पटेल ने मुजीब रहमान के हाथों कैच कराकर ब्रेंडन मैक्कुलम को किया आउट। ब्रेंडन मैक्कुलम खाता भी नहीं खोल पाए।

- ब्रेंडन मैक्कुलम और क्विंटन डिकॉक ने शुरू की रॉयल चैलेंजर्स की पारी, किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से अक्षर पटेल ने की गेंदबाजी की शुरुआत।


- बैंगलोर की ओर से उमेश यादव ने 3 विकेट किए अपने नाम, क्रिस वोक्स, खुलवंत खजरोलिया और वाशिंगटन सुंदर ने लिए दो-दो विकेट। युजवेंद्र चहल को मिली एक सफलता।

- किंग्स इलेवन पंजाब की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 19.2 ओवर में 155 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जीत के लिए बनाने होंगे 156 रन।

- 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर युजवेंद्र चहल ने विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक से रविचंद्रन अश्विन को स्टंप कराकर किंग्स इलेवन पंजाब को दिया नौवां झटका। रविचंद्रन अश्विन 21 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर आउट हुए।

- 18 ओवर के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 143 रन, क्रीज पर रविचंद्रन अश्विन (24) और मोहित शर्मा (0) मौजूद।

- 18वें ओवर की पांचवी गेंद क्रिस वोक्स ने विराट कोहली के हाथों कैच कराकर एंड्रयू टाई को किया आउट। टाई 7 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हुए।

- 15 ओवर के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 122 रन, क्रीज पर रविचंद्रन अश्विन (11) और एंड्रयू टाई (0) मौजूद।

- 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर खुलवंत खजरोलिया ने अक्षर पटेल को एलबीडब्ल्यू आउट कर किंग्स इलेवन पंजाब को दिया सातवां झटका। अक्षर पटेल 3 गेंदों में 2 रन बनाकर आउट हुए।

- 14वें ओवर की चौथी गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराकर मार्कस स्टॉइनिस को किया आउट। मार्कस स्टॉइनिस 9 गेंदों में 1 छक्के की मदद से 11 रन बनाकर आउट हुए।

- 13 ओवर के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 102 रन, क्रीज पर मार्कस स्टॉइनिस (5) और अक्षर पटेल (0) मौजूद।

- 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर खुलवंत खजरोलिया ने करुण नायर को बोल्ड कर किंग्स इलेवन पंजाब को दिया पांचवां झटका। करुण नायर 26 गेंदों में 3 चौके की मदद से 29 रन बनाए।

- 11वें ओवर की पहली गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने सरफराज खान के हाथों कैच कराकर केएल राहुल को किया आउट। केएल राहुल 30 गेंदों में 2 चौके और 4 गेंदों में 47 रन बनाकर हुए आउट।

- 9 ओवर के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 79 रन, क्रीज पर केएल राहुल (42) और करुण नायर (16) मौजूद।

- सात ओवर के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 61 रन, क्रीज पर केएल राहुल (34) और करुण नायर (7) मौजूद।

- चार ओवर के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 36 रन, क्रीज पर केएल राहुल (16) और करुण नायर (0) मौजूद।

- उमेश यादव ने एक ओवर में किंग्स इलेवन के तीन बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन।


- चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव ने युवराज सिंह को बोल्ड कर किंग्स इलेवन पंजाब को दिया तीसरा झटका। युवराज सिंह 4 गेंदों में 1 चौके की मदद से 4 रन बनाकर हुए आउट।

- उमेश यादव ने मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए एरॉन फिंच को एलबीडब्ल्यू कर किंग्स इलेवन पंजाब को दिया दूसरा झटका। एरॉन फिंच खाता भी नहीं खोल पाए।

- चौथे ओवर की पहली गेंद पर उमेश यादव ने विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराकर मयंक अग्रवाल को किया आउट। मयंक अग्रवाल 11 गेंदों में 3 चौके की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए।

- दो ओवर के बाद किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर बिना किसी नुकसान के 25 रन, क्रीज पर केएल राहुल (16) और मयंक अग्रवाल (9) मौजूद।

- केएल राहुल ने पिछले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 14 गेंदों में 50 रन बनाकर आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

- किंग्ल इलेवन पंजाब की ओर से केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने शुरू की पारी, रॉयल चैलेंजर्स की ओर से क्रिस वोक्स ने की गेंदबाजी की शुरूआत।

- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।


- दोनों टीमों के बीच अब तक आईपीएल में 20 मुकाबले हुए हैं। इसमें किंग्स इलेवन ने 12 में जीत हासिल की है। वहीं, 8 मैच में रॉयल चैलेंजर्स विजयी रहे हैं। वहीं, दोनों टीमों के बीच आखिरी पांच मैचों की बात करें तो किंग्स इलेवन ने 3 जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दो मैचों में जीत हासिल की है।

-  पिछले साल के आंकड़ों को देखों तो बैंगलोर में खेले 7 मैचों में आरसीबी की टीम को 5 में हार मिली थी और केवल एक जीत उसे नसीब हुई। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलेगी। इस साल आरसीबी पहली बार अपने घरेलू मैदान पर मैच खेल रही है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), ब्रेंडन मैक्कुलम, क्विंटन डिकॉक, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, मनदीप सिंह, क्रिस वोक्स, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, खुलवंत खजरोलिया और युजवेंद्र चहल।

किंग्स इलेवन पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एरॉन फिंच, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, युवराज सिंह, करुण नायर, मार्कस स्टॉइनिस, अक्षर पटेल, एंड्रयू टाई, मोहित शर्मा और मुजीब रहमान।

Open in app