IPL 13: खिलाड़ियों के साथ उनके परिवार पर भी नजर रखेगा BCCI, निगरानी के लिए दिया 'इलेक्ट्रॉनिक बैज'

बीसीसीआई ने हर सदस्य को व्हिसल के आकार का एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक बैज दिया गया है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: September 2, 2020 06:38 PM2020-09-02T18:38:47+5:302020-09-02T18:49:32+5:30

IPL 13: BCCI has handed contact tracing electronic badges for players officials and families | IPL 13: खिलाड़ियों के साथ उनके परिवार पर भी नजर रखेगा BCCI, निगरानी के लिए दिया 'इलेक्ट्रॉनिक बैज'

बोर्ड ने खिलाड़ियों और उनके परिवार को एक खास बैज दिया है।

googleNewsNext
Highlights19 सितंबर से आईपीएल-2020 की शुरुआत।तकनीक के सहारे होगी कोरोना से जंग।सभी सदस्यों को दिया गया खास बैज।

इंडियन प्रीमियर लीग-2020 की शुरुआत 19 सितंबर से होने जा रही है। कोरोना के चलते ये सभी मुकाबले खाली स्टेडियम में खेले जाने हैं। इस बार आईपीएल का आयोजन भारत से बाहर यूएई में किया जा रहा है, जहां खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ ही नहीं, बल्कि उनके परिवार को भी बीसीसीआई ने निगरानी में रखा है।

बीसीसीआई ने दिया खास इलेक्ट्रॉनिक बैज

इन सभी को एक खास इलेक्ट्रॉनिक बैज दिया गया है, जिसे पहनना अनिवार्य है। ये एक छोटे साइज का बैज है, जिसमें ब्लूटूथ लगा है। इससे ना सिर्फ खिलाड़ियों से संपर्क साधने में मदद मिलेगी, बल्कि इससे बीसीसीआई को डेटा भी प्राप्त होता रहेगा।

इस बार आईपीएल का आयोजन यूएई में करवाया जा रहा है।
इस बार आईपीएल का आयोजन यूएई में करवाया जा रहा है।

अपने कमरे में पहुंचकर ही बैज उतार सकेंगे खिलाड़ी

खास बात ये है कि इस बैज को सिर्फ अपने कमरे में पहुंचकर ही उतारा जा सकता है, लेकिन कमरे से बाहर रहने की सूरत में हर किसी के लिए यह बैज पहनना जरूरी है। हालांकि, मैच के दौरान खिलाड़ी इसे उतार सकेंगे। ये ऐप  संक्रमण के खतरे के बारे में पहले से ही अलर्ट करता है। खिलाड़ियों को होटल में एक-दूसरे के कमरे में जाने की इजाजत नहीं है।

संक्रमित के संपर्क में आते ही मिलेगा अलर्ट

एक फ्रेंचाइजी अधिकारी ने बताया "बीसीसीआई ने एक मजबूत सिस्टम बनाया है जो ना केवल खिलाड़ियों को देखता है, बल्कि सपॉर्ट स्टाफ, अधिकारियों और परिवार के सदस्यों का भी ध्यान रखता है। इन बैज से बोर्ड को एक विस्तृत रिपोर्ट मिलेगी कि हम सभी किसके संपर्क में आ रहे हैं, किससे बात कर रहे हैं। अगर दुर्भाग्य से कोई कोविड-19 पॉजिटिव होता है तो खतरे में आए उन सभी लोगों का आसानी से पता लगाया जा सकता है, जो उसके संपर्क में रहे थे।"

आईपीएल के दौरान स्टेडियम में फैंस की एंट्री पर पाबंदी रहेगी।
आईपीएल के दौरान स्टेडियम में फैंस की एंट्री पर पाबंदी रहेगी।

मोबाइल फोन पर इंस्टॉल कराई गई खास ऐप

इसके अलावा सभी के मोबाइल फोन पर एक हेल्थ ऐप भी इंस्टॉल कराई जा चुकी है, जिसमें रूटीन टैंपरेचर का डेटा आता रहेगा। इसके लिए लॉग-इन की जरूरत होगी। खिलाड़ियों, स्टाफ मेंबर्स और परिवार के सदस्यों के लिए वेबिनार का आयोजन किया जा चुका है, जिसमें आईपीएल के लिए तैयार किए गए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर की सारी जानकारी दी गई थी।

Open in app