IND vs ENG: भारतीय महिला टीम की नजरें इंग्लैंड का 'सूपड़ा' साफ करने पर, खुलेंगी 2021 वर्ल्ड कप की राहें

Indian women vs England Women: दो वनडे मैच जीतने वाली भारतीय महिला टीम गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी

By भाषा | Published: February 27, 2019 4:36 PM

Open in App

मुंबई, 27 फरवरी: सीरीज पहले ही अपने नाम करके आत्मविश्वास से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे मैच में जीत के साथ मेहमान टीम का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगी।

मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय टीम ने पहले वनडे मैच में विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 66 रन से हराने के बाद दूसरे मैच में सात विकेट की जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की विजयी बढ़त बना रखी है।

2021 वर्ल्ड कप के लिए आसान होंगी भारत की राहें

इससे भी महत्वपूर्ण यह है कि भारत ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप में चार अहम अंक हासिल किए हैं जिससे 2021 विश्व कप में सीधे क्वॉलिफाई करने की उसकी उम्मीदों को फायदा मिल सकता है। 

भारत के पास दो और अंक हासिल करने का मौका है और ऐसे में पूरी संभावना है कि भारत अंतिम एकादश में किसी तरह का प्रयोग नहीं करना चाहेगा।  नए कोच डब्ल्यूवी रमन के मार्गदर्शन में भारत ने विजयी लय हासिल कर ली है। 

सलामी बल्लेबाज और आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी स्मृति मंधाना बेहतरीन फॉर्म में हैं। दूसरे मैच में उनके 63 रन की बदौलत भारत ने सीरीज में विजयी बढ़त बनाई। वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली अनुभवी मिताली ने पिछले दो मैचों में 44 और 47 रन की प्रभावी पारियां खेलीं। स्मृति और कप्तान मिताली अपनी इस फॉर्म को अंतिम वनडे में भी बरकरार रखना चाहेंगी।

स्मृति मंधाना से रहेगी जोरदार पारी की उम्मीद

अनुभवी पूनम राउत को हरलीन देओल पर तरजीह देते हुए वनडे टीम में वापसी का मौका दिया गया और उन्होंने 32 रन की उपयोगी पारी खेलकर अपने चयन को सही साबित किया। पूनम की मौजूदगी से मध्यक्रम की समस्या कुछ हल हुई है लेकिन उन्हें और सलामी बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्ज को अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने की जरूरत है। दीप्ति शर्मा, मोना मेशराम और विकेटकीपर तानिया भाटिया को भी शीर्ष क्रम के विफल रहने पर उपयोगी पारियां खेलने की जरूरत है।

भारत के स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों ने प्रभावित किया है। अनुभवी झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे क्रमश: पांच और छह विकेट चटकाकर विरोधी टीम को परेशान करने में सफल रही हैं। 

तीसरे वनडे से बाहर हुई इंग्लैंड की ये स्टार ऑलराउंडर

इसके अलावा इंग्लैंड को दीप्ति शर्मा, पूनम यादव और एकता बिष्ट की स्पिन तिकड़ी का सामना करने में भी दिक्कत हो रही है। बायें हाथ की स्पिनर एकता ने पहले मैच में चार विकेट चटकाए थे। इंग्लैंड को उस समय बड़ा झटका लगा जब ऑलराउंडर सोफी एक्लेस्टोन हाथ में फ्रैक्चर के कारण तीसरे वनडे और बाकी दौरे से बाहर हो गईं।

मेहमान टीम प्रतिष्ठा बचाने और आईसीसी चैंपियनशिप में महत्वपूर्ण दो अंक हासिल करने की कोशिश करेगी। इसके बाद गुवाहाटी में अगले महीने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज भी होनी है। ऑलराउंडर नताली स्काइवर और कप्तान हीथर नाइट के अलावा टीम के अन्य बल्लेबाज उम्मीद के मुताबित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

इंग्लैंड के पास आन्या श्रुबसोल, जॉर्जिया एल्विस और कैथरीन ब्रंट जैसी तेज गेंदबाज हैं जो मेजबान टीम के बल्लेबाजों को परेशान करने में सक्षम हैं। भारतीय टीम हालांकि अपनी बेहतरीन फॉर्म के कारण एक बार फिर प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी लेकिन इंग्लैंड की टीम मेजबान टीम को क्लीन स्वीप से रोकने में सक्षम है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारतीय महिला टीम:मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, आर कल्पना, मोनिका मेशराम, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, शिखा पांडे, मानसी जोशी, पूनम राउत, हरलीन देओल।

इंग्लैंड महिला टीम: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, जार्जिया एल्विस, एलेक्स हार्टले, एमी जोन्स, लारा मार्श, नताली स्काइवर, आन्या श्रुबसोल, सारा टेलर, लारेन विनफील्ड और डैनी वॉट। 

मैच का समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजे से शुरू होगा।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडमिताली राजस्मृति ईरानीदीप्ति शर्माजेमिमा रोड्रिग्ज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या