IND Vs WI: पुणे में विंडीज से पहली बार भिड़ेगी टीम इंडिया, भुवी-बुमराह पर कैरेबियाई बल्लेबाजों को रोकने की चुनौती

आखिरी तीन वनडे के लिए स्टार गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया वापसी हुई है।

By विनीत कुमार | Published: October 26, 2018 02:49 PM2018-10-26T14:49:16+5:302018-10-26T14:55:20+5:30

india vs west indies 3rd odi match preview and stats at pune | IND Vs WI: पुणे में विंडीज से पहली बार भिड़ेगी टीम इंडिया, भुवी-बुमराह पर कैरेबियाई बल्लेबाजों को रोकने की चुनौती

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नई दिल्ली: पहले मैच में शानदार जीत और फिर दूसरे मुकाबले में रोमांचक टाई के बाद टीम इंडिया की नजरें अब निश्चित तौर पर तीसरे मैच में जीत हासिल कर सीरीज में अपनी बढ़त और मजबूत करने की होगी। पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला शनिवार (27 अक्टूबर) को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है। यह पहली बार होगा जब भारत और वेस्टइंडीज की टीमें इस मैदान पर आमने-सामने होंगी।

फिलहाल, भारत इस सीरीज में 1-0 से आगे है लेकिन दूसरे मैच में कैरेबियाई बल्लेबाजों के जूझारू अंदाज ने विराट कोहली और उनकी सेना के माथे पर बल जरूर ला दिये हैं। भारत ने पहला मैच गुवाहाटी में 8 विकेट से जीता था जबकि दूसरे मुकाबले में 321 रन बनाने के बावजूद उसे ड्रॉ का सामना करना पड़ा।

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की वापसी से बदलेगा खेल

टीम इंडिया की बात करें तो आखिरी तीन वनडे के लिए स्टार गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है। जाहिर है इससे भारतीय गेंदबाजी में और पैनापन नजर आएगा। वैसे भी, ये दोनों वह गेंदबाज हैं जिनका अगले साल वर्ल्ड कप में खेलना लगभग तय माना जा रहा है। 

उम्मीद की जा सकती है कि दोनों गेंदबाजों के आने से वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर लगाम कसी जा सकेगी। दरअसल, वेस्टइंडीज जरूर इस सीरीज में पीछे है लेकिन दोनों ही मैचों में उसने 300 से ज्यादा रन बनाए। ऐसे में भुवी और बुमराह की जोड़ी पर बड़ा दारोमदार होगा। खासकर, पहले पावरप्ले और आखिरी ओवरों में यह दोनों गेंदबाज रनों पर अंकुश लगाने में माहिर हैं।

टीम इंडिया की बल्लेबाजी में मध्यक्रम की होगी परीक्षा

टीम इंडिया को अगले साल वर्ल्ड कप से पहले बस 16 मैच और खेलने हैं। टीम के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को छोड़ दें तो मध्यक्रम की परीक्षा अब भी बाकी है। रोहित शर्मा पहले मैच में नाबाद शतक जड़ चुके हैं और कोहली भी बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने दोनों मैचों में शतक जड़े हैं और सीरीज में अब तक 297 रन बना चुके हैं। 

सचिन के सबसे तेज 10 हजार रनों का रिकॉर्ड तोड़ने वाले कोहली के अलावा अंबाती रायुडू चौथे नंबर पर अभी तक ठीक-ठाक प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। हालांकि, नंबर-5, 6 और 7 को लेकर सबसे ज्यादा मुश्किल भारतीय टीम के सामने हैं। धोनी अगर फॉर्म में लौटते हैं तभी ये चिंता दूर होगी। 

दूसरे मैच में धोनी ने कुछ अच्छे हाथ दिखाये थे और एक छक्का भी जड़ा था लेकिन उनका लय में लौटना अभी बाकी है। वहीं, रवींद्र जडेजा को भी हर मैच में प्रदर्शन करना होगा।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने बढ़ाई चिंता

टेस्ट में कैरेबियाई टीम के प्रदर्शन को देखते हुए अंदाजा यही लगाया जा रहा था कि वे वनडे फॉर्मेट में भी बुरी तरह फ्लॉप होंगे। हालांकि, ऐसा अब तक नहीं हुआ है। विकेटकीपर-बल्लेबाज शाई होप ने विशाखापट्टनम वनडे में 123 रनों की शानदार पारी खेली और दिखाया कि वे अपने दम पर कैरेबियाई टीम को मैच जीताने की क्षमता रखते हैं।

वहीं, शिमरोन हेटमायर ने भी काफी प्रभावित किया है। पहले मैच में शतक के बाद हेटमायर ने दूसरे मैच में भी 64 गेंदों पर 94 रनों की लाजवाब पारी खेली। अगर विंडीज के दूसरे बल्लेबाज मसलन कीरन पावेल, चंद्रपॉल हेमराज या मार्लन सैमुअल्स उभर कर आते हैं तो इस टीम की किस्मत बदल सकती है।

गेंदबाजी में केमार रोच और कप्तान जेसन होल्डर ही बड़ा चेहरा हैं। इसके अलावा देवेंद्र बिशू और एश्ले नर्स को भी स्पिन गेंदबाजी से कमाल करना होगा। एश्ले ने दूसरे वनडे में हालांकि काफी प्रभावित किया भी था। कुल मिलाकर कर वेस्टइंडीज को सीरीज में वापसी करनी है तो उसके हर खिलाड़ी को जोर लगाना होगा, तभी कैरेबियाई टीम की बात बनेगी।

पुणे का रिकॉर्ड

पुणे में भारत और विंडीज के बीच यह पहला वनडे मुकाबला है। इससे पहले यहां अब तक हुए 3 वनडे मैचों (इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में भारत को दो में जीत हासिल की है। जबकि एक मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिली है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित):

भारत:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केएल राहुल, मनीष पाण्डेय, एमएस धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव।   

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनील एम्ब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, इविन लुइस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोममैन पावेल, केमार रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशान थॉमस

Open in app