India vs West Indies 1st ODI Match: वनडे सीरीज आज से शुरू, जानिए संभावित प्लेइंग इलेवन, मौसम का हाल

India vs West Indies 1st ODI Match: भारत ने 15-22 दिसंबर के बीच वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला मुकाबला रविवार को चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है।

By भाषा | Published: December 15, 2019 07:13 AM2019-12-15T07:13:52+5:302019-12-15T07:13:52+5:30

India vs west indies 1st odi match prediction dream eleven team analysis weather update report live streaming where and when to watch online | India vs West Indies 1st ODI Match: वनडे सीरीज आज से शुरू, जानिए संभावित प्लेइंग इलेवन, मौसम का हाल

India vs West Indies 1st ODI Match: वनडे सीरीज आज से शुरू, जानिए संभावित प्लेइंग इलेवन, मौसम का हाल

googleNewsNext

भारत रविवार से चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा जिसमें मेजबान टीम की नजरें कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला जीतने पर टिकी होंगी। पिछले 24 घंटे से यहां बारिश हो रही है जिससे दोनों टीमों की नजरें मौसम पर भी टिकी होंगी। मेजबान टीम को तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की कमी खलेगी।

भुवनेश्वर की ग्रोइन में चोट है जबकि धवन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान लगी चोट से अब तक नहीं उबर पाए हैं। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को चोटिल भुवनेश्वर के विकल्प के तौर पर भारतीय टीम में शामिल किया गया है। मुंबई में सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के अलावा कप्तान विराट कोहली की शानदार पारियों से टी20 श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम लय में हैं।

धवन की गैरमौजूदगी में एकदिवसीय श्रृंखला में भी पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी रोहित और राहुल को सौंपी जा सकती है। मयंक अग्रवाल को धवन के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है और देखना यह होगा कि उन्हें एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं। कर्नाटक का यह बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में शानदार फार्म में था और डिंडीगुल में तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के बाद टीम से जुड़ा है। श्रेयस अय्यर मौकों का फायदा उठाने में सफल रहे हैं और उम्मीद है कि उन्हें चौथे नंबर पर बरकरार रखा जाएगा। यह स्थान पिछले कुछ समय से चर्चा का केंद्र रहा है।

अंबाती रायुडू और विजय शंकर सहित कई खिलाड़ियों को इस स्थान पर आजमाया गया, जिसके बाद अय्यर इस क्रम पर अपनी जगह पक्की करने की कोशिश में जुटे हैं। सभी की नजरें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर भी टिकी होंगी जो पिछले कुछ समय से बल्ले और ग्लव्स के साथ प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं।

पहले वनडे के जरिये उन्हें एक बार फिर कोहली और टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरने का मौका मिलेगा। यह भी देखना होगा कि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी को चेपक की स्पिन की अनुकूल पिच पर एक बार फिर साथ खेलने का मौका मिलता है या नहीं। ये दोनों पिछली बार विश्व कप में एक साथ खेले थे। अनुभवी मोहम्मद शमी और दीपक चाहर संभवत: तेज गेंदबाजी आक्रमण में शामिल होंगे और उन्हें वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाजों की चुनौती का सामना करना होगा।

वेस्टइंडीज को उम्मीद होगी कि मुंबई में अंतिम टी20 के दौरान क्षेत्ररक्षण करते हुए चोटिल हुए आक्रामक सलामी बल्लेबाज एविन लुईस एकदिवसीय श्रृंखला में खेल पाएंगे। टीम अधिकारियों का कहना है कि पहले वनडे से पूर्व उनकी चोट का आकलन किया जाएगा।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को आक्रामक बल्लेबाजी करने के अलावा विकेट भी बचाने होंगे जिससे कि अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाए जा सकें। शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरन ने सबसे छोटे प्रारूप में अपनी क्षमता दिखाई है और अगर वेस्टइंडीज को भारत को चुनौती देनी है तो 50 ओवर के प्रारूप में भी उन्हें ऐसा ही करना होगा।

ऑलराउंडर रोस्टन चेस को अंतिम एकादश में जगह मिलने की उम्मीद है और वह आक्रामक बल्लेबाजों के बीच बल्लेबाजी क्रम को स्थिरता दे सकते हैं। कप्तान कीरोन पोलार्ड को अच्छे प्रदर्शन करके टीम के अपने साथियों को प्रेरित करना होगा। टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई शेल्डन कॉट्रेल करेंगे और रोहित, राहुल और कोहली की शानदार फार्म के बीच अगर मेहमान टीम को भारत को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोकना है जो जल्द विकेट चटकाने होंगे।

लेग स्पिनर हेडन वॉल्श जूनियर ने टी20 में अच्छा प्रदर्शन किया है और उनके सामने कोहली और उनकी टीम को रोकने की कड़ी चुनौती होगी जो स्पिनरों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करती है। रात को भारी बारिश के कारण मैदान गीला होने से हालांकि मैच की पूर्व संध्या पर भारतीय टीम का अभ्यास सत्र रद्द कर दिया गया है।

टीम इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील अंबरीश, शाई होप, खैरी पियरे, रोस्टन चेस, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोट्रेल, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, एविन लुईस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पाल और हेडन वाल्श जूनियर।

-किस वक्त शुरू होगा भारत-वेस्टइंडीज के बीच मैच?
ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

-कहां होगा भारत Vs वेस्टइंडीज मैच का लाइव प्रसारण? 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच का प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा। हिंदी कमेंट्री के लिए स्टार स्पोर्ट्स हिंदी देख सकते हैं।  

-मोबाइल पर कैसे देख सकते हैं भारत Vs वेस्टइंडीज मैच? 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाने वाले इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार ऐप पर किया जाएगा। मैच के लाइव अपडेट और इससे जुड़ी खबरों के लिए lokmatnews.in पर विजिट कर सकते हैं।

-क्या हो सकती है संभावित प्लेइंग इलेवन?

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज: एविन लुईस / ब्रैंडन किंग, शाई होप्स, शिमरॉन हेटयमार, रॉस्टन चेज, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), किरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, शेल्डन कॉट्रेल, रोमारियो शेफर्ड, हेडन वॉल्श, अल्जारी जोसेफ।

Open in app