भारत v दक्षिण अफ्रीका की जोंहासबर्ग में पहले टी20 में भिड़ंत आज, रैना पर होंगी सबकी निगाहें

टी20 सीरीज के पहले मैच में रविवार को जोहांसबर्ग में आमने-सामने होंगी भारत-दक्षिण अफ्रीका की टीमें

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 18, 2018 10:07 AM2018-02-18T10:07:05+5:302018-02-18T10:11:56+5:30

India vs South Africa, 1st T20 in johannesburg: Raina will be key player as India eye to continue dominance | भारत v दक्षिण अफ्रीका की जोंहासबर्ग में पहले टी20 में भिड़ंत आज, रैना पर होंगी सबकी निगाहें

भारत vs दक्षिण अफ्रीका पहला टी20

googleNewsNext

शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहांसबर्ग में टी20 सीरीज के पहले मैच में जीत के साथ शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। 6 मैचों की वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से रौंदने के बाद टीम इंडिया आत्मविश्वास से लबरेज है। टी20 सीरीज में सबकी निगाहें एक साल बाद वापसी करने वाले सुरेश रैना पर होंगी। रैना ने भारत के लिए अपना मैच पिछले साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। 

दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारत का टी20 रिकॉर्ड शानदार

दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड शानदार रहा है। भारत ने अपना सबसे पहला टी20 मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका में खेला और जीता था। इसके अगले साल 2007 में भारत ने धोनी की कप्तानी में पहला टी20 वर्ल्ड कप भी दक्षिण अफ्रीका में ही जीता था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने अब तक 11 टी20 मैचों में से 4 में जीत हासिल की है जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। जोहांसबर्ग में भी टीम इंडिया ने अब तक खेले गए कुल 4 टी20 में से 2 में जीत हासिल की है।  2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से भारत ने 10 टी20 मैच खेले हैं जिनमें से उसने 7 में जीत हासिल की है, जो दिखाता है कि छोटे फॉर्मेट में भी टीम इंडिया कितना शानदार प्रदर्शन करती आई है।

रैना की लंबे समय बाद टीम में वापसी

इस टी20 सीरीज में सबकी नजरें पिछले पूरे सीजन से बाहर रहने वाले सुरेश रैना पर होंगी। रैना भारत के लिए आखिरी वनडे 2015 में खेले थे जबकि आखिरी टी20 पिछले साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। रैना ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में एक अर्धशतक समेत 104 रन बनाए थे। इसके बाद आईपीएल में उन्होंने गुजरात लायंस के लिए 442 रन बनाए लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी में मौका नहीं दिया। इसके बाद वह पूरे 2017 के लिए टीम से बाहर ही रहे। 

रैना के लंबे समय तक बाहर रहने पर उठते हुए सवालों के बीच पता चला कि इसकी वजह उनका फॉर्म नहीं बल्कि फिटनेस टेस्ट यो-यो पास न कर पाना है। रैना ने दिसंबर में ये टेस्ट पास कर लिया और फिर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की कप्तानी करते हुए 9 मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक समेत 314 रन ठोकते हुए मजबूती से अपनी वापसी का दावा ठोका। (पढ़ें: INDvSA: टीम इंडिया की नजरें वनडे के बाद टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का शिकार करने पर)

टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में केएल राहुल और जयदेव उनादकट दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो वनडे सीरीज में नहीं खेले थे। खासकर उनादकट पर सबकी निगाहें होंगी जिस इस साल की आईपील नीलामी में 11.50 करोड़ की कीमत के साथ सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उनादकट को आशीष नेहरा के संन्यास के बाद से ही टी20 टीम में जगह दी गई थी वह पिछले साल दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी खेले थे। (पढ़ें: Ind Vs SA T20: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में इन 7 खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें)

मैच का समय: शाम 6 बजे (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: न्यू वांडरर्स स्टेडियम, जोहांसबर्ग

टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, मनीष पाण्डेय, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर। 

दक्षिण अफ्रीका: जेपी डुमिनी (कप्तान), फरहान बेहरडीन, जूनियर डाला, एबी डिविलियर्स, रीजा हेंडरिक्स, क्रिस्चियान जोंकर, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पैटरसन, एरॉन फैंगिसो, एंदिले फेलुखवायो, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स।

Open in app