IND vs NZ, 1st Test: पहला दिन किवी गेंदबाजों के नाम, टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर रहा फ्लॉप

India vs New Zealand, 1st Test: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के वर्षा प्रभावित पहले दिन अपनी पहली पारी में बनाए 5 विकेट पर 122 रन

By भाषा | Published: February 21, 2020 10:50 AM2020-02-21T10:50:08+5:302020-02-21T10:50:08+5:30

India vs New Zealand, 1st Test: India made 122 for 5 on Day 1, Kyle Jamieson shines | IND vs NZ, 1st Test: पहला दिन किवी गेंदबाजों के नाम, टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर रहा फ्लॉप

काइल जैमीसन ने वेलिंगटन टेस्ट के पहले दिन झटके 3 विकेट

googleNewsNext
Highlightsभारत ने वेलिंगटन टेस्ट के पहले दिन बनाए 5 विकेट पर 122 रनन्यूजीलैंड के लिए पहला टेस्ट खेल रहे काइल जैमीसन ने झटके 3 विकेट

वेलिंगटन: भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबात बेसिन रिजर्व की तेज उछालभरी पिच पर टिक नहीं सके और पहले टेस्ट के शुरूआती दिन न्यूजीलैंड ने काइल जैमीसन की शानदार गेंदबाजी की मदद से भारत के पांच विकेट 122 रन पर उखाड़ दिये। भारी बारिश के कारण चाय के बाद का खेल नहीं हो सका। भारत के लिये अजिंक्य रहाणे 122 गेंद में 38 रन बनाकर खेल रहे थे।

अपना पहला टेस्ट खेल रहे छह फुट आठ इंच लंबे काइल जैमीसन ने 14 ओवरों में 38 रन देकर तीन विकेट लिये जिसमें कप्तान विराट कोहली और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा के कीमती विकेट शामिल थे। पहले दिन की नम विकेट पर भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे। जैमीसन ने फुल लेंथ और शॉर्ट पिच गेंदों का मिश्रण फेंका जिसके सामने भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से घुटने टेक दिये। भारत के युवा बल्लेबाजों की तकनीकी कमजोरियों की भी कलई खुल गई।

काइल जैमीसन के आगे भारतीय टॉप ऑर्डर फ्लॉप

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने इतना अनुशासित प्रदर्शन किया कि दूसरे सत्र में सिर्फ 43 रन बने। रहाणे ने 122 गेंद में चार चौकों की मदद से 38 रन बना लिये हैं। ऋषभ पंत 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। मयंक अग्रवाल ने 84 गेंद में 34 रन बनाये जो लंच के बाद ट्रेंट बोल्ट को पुल शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए। वहीं हनुमा विहारी (सात) जैमीसन का तीसरा शिकार बने। कोहली ने अपना सौवां टेस्ट खेल रहे रॉस टेलर को पहली स्लिप में कैच थमाया।

रहाणे को कल दूसरे दिन काफी जिम्मेदारी से खेलना होगा जबकि खराब फॉर्म से जूझ रहे पंत के पास भी खुद को साबित करने का यह सुनहरा मौका है।

सुबह न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का दुरूस्त फैसला लिया। पृथ्वी शॉ (18 गेंद में 16 रन), चेतेश्वर पुजारा (42 गेंद में 11 रन) और कप्तान कोहली (सात गेंद में दो रन) क्रीज पर टिक ही नहीं सके। युवा बल्लेबाज शॉ ने बोल्ट को स्क्वेयर कट पर दो चौके लगाये लेकिन कमजोर तकनीक का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा।

साउदी की गेंद उनके पैड से टकराकर आफ स्टम्प पर जा लगी। पुजारा ने काफी संयम के साथ आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंदों का सामना किया। दूसरे बदलाव के तौर पर आये जैमीसन ने हालांकि उनका संयम तोड़ दिया।

जैमीसन की उछाल लेती एक गेंद पुजारा के बल्ले से टकराकर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथ में गई। इसी तरह से उन्होंने कोहली को पवेलियन भेजकर भारत को सबसे बड़ा झटका दिया। 

Open in app