Ind Vs Eng: टेस्ट रैकिंग में कोहली के नंबर-1 बल्लेबाज होने के सवाल पर जेम्स एंडरसन ने दिया ये जवाब

भारत के पिछले इंग्लैंड दौरे के दौरान 2014 में एंडरसन ने 4 बार कोहली को आउट किया था। हालांकि, इस बार ऐसा नहीं हो सका है।

By विनीत कुमार | Published: August 11, 2018 7:45 PM

Open in App

लंदन, 11 अगस्त: लॉर्ड्स में टीम इंडिया को पहली पारी में 107 रनों पर समेटने में अहम भूमिका निभाने वाले जेम्स एंडरसन ने कहा है कि कोहली अगर दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज हैं, तो उसके कुछ कारण है और उन्हें भारतीय कप्तान के खिलाफ खेलना अच्छा लगता है। एंडरसन ने साथ ही कहा कि वह कोहली का विकेट लेना पसंद करते हैं।

दरअसल, इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विराट कोहली (23) और रविचंद्रन अश्विन (29) को छोड़ कोई भी बल्लेबाज 20 से ज्यादा का स्कोर नहीं बना सका। टीम इंडिया को बैकफुट पर लाने में जेम्स एंडरसन की भूमिका अहम रही, जिन्होंने 20 रन देकर 5 विकेट झटके। टेस्ट क्रिकेट में यह 27वीं बार है जब एंडरसन ने 5 विकेट हासिल किये हैं।

एंडरसन हालांकि, कोहली का विकेट हासिल नहीं कर सके। कोहली को क्रिस वोक्स ने आउट किया। एंडरसन ने पहले दिन के खेल के बाद कहा, 'मैं सोच रहा था कि मेरी गेंद पर और की तरह कोहली के बल्ले का बाहरी किनारा क्यों नहीं लगा। मैं उनके और मेरे बीच प्रतिद्वंद्वीता पसंद करता हूं। कोहली अगर नंबर-1 तो कुछ कारण है। जहां तक मेरी बात हैं मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना पसंद करता हूं। इससे अपना आकलन होता है कि आप उनसे कितने बेहतर हैं। मैं उनसे आज गलती कराने में नाकाम रहा लेकिन पूरे सीरीज में मेरी कोशिश ऐसे ही जारी रहेगी।'  

टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की कोहली पर निर्भरता को लेकर सवाल पर एंडरसन ने कहा, 'उस टीम में कुछ शानदार खिलाड़ी हैं। पर मुझे लगता है कि कोहली महत्वपूर्ण इसलिए हैं क्योंकि वे कप्तान हैं। एक ऐसा कप्तान जो उनका सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है। लेकिन उनके 90 फीसदी शीर्ष 7 खिलाड़ियों ने हमारे खिलाफ रन बनाये हैं और इसलिए हम केवल कोहली के विकेट को बड़ा विकेट नहीं कह सकते।'

गौरतलब है कि भारत के पिछले इंग्लैंड दौरे के दौरान 2014 में एंडरसन ने 4 बार कोहली को आउट किया था। हालांकि, इस बार ऐसा नहीं हो सका है। बर्मिंघम में खेले गये पहले टेस्ट में भी कोहली आदिल राशिद और बेन स्कोक्स की गेंद पर आउट हुए थे।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडजेम्स एंडरसनविराट कोहलीरविचंद्रन अश्विन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या