India Vs England: हैदराबाद टेस्ट में मिली हार भारत के लिये खतरे की घंटी! धीमी पिचों पर भी प्रभावी है 'बैजबॉल' रणनीति

इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन हार्टले की फिरकी के जाल में फंसकर मेजबान टीम चौथे दिन दूसरी पारी में 69.2 ओवर में 202 रन पर सिमट गयी। घरेलू टेस्ट में 2013 के बाद यह भारत की चौथी हार है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 29, 2024 01:09 PM2024-01-29T13:09:58+5:302024-01-29T13:11:44+5:30

India Vs England Defeat in Hyderabad test alarm bell for team India | India Vs England: हैदराबाद टेस्ट में मिली हार भारत के लिये खतरे की घंटी! धीमी पिचों पर भी प्रभावी है 'बैजबॉल' रणनीति

हैदराबाद टेस्ट में मिली हार

googleNewsNext
Highlightsहैदराबाद टेस्ट में मिली हार भारत के लिये खतरे की घंटीओली पोप के 196 रन की मदद से इंग्लैंड ने भारत को 28 रन से हरायाइंग्लैंड ने दिखा दिया है कि बैजबॉल यहां भी असरदार है

India Vs England: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा है कि हैदराबाद टेस्ट में मिली हार भारत के लिये खतरे की घंटी होनी चाहिये। नासिर हुसैन का मानना है कि इंग्लैंड की ‘बैजबॉल’ रणनीति धीमी पिचों पर भी प्रभावी है। इंग्लैंड ने पहली गेंद से ही आक्रमण की ‘बैजबॉल’ रणनीति अपनाने के बाद से एक भी टेस्ट श्रृंखला नहीं गंवाई है।

बता दें कि हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में ओली पोप के 196 रन की मदद से इंग्लैंड ने भारत को 28 रन से हराया । हुसैन ने ‘स्काय स्पोटर्स ’ के लिये अपने कॉलम में लिखा कि भारत ने पहली पारी में 436 रन बनाये लेकिन और भी बना सकते थे । भारतीय टीम बेहतरीन है और वापसी करेगी । इतिहास गवाह है कि इंग्लैंड के लिये यहां जीतना आसान नहीं रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत के लिये यह खतरे की घंटी है क्योंकि इंग्लैंड ने दिखा दिया है कि बैजबॉल यहां भी असरदार है। हुसैन ने लिखा कि इससे साबित होता है कि इंग्लैंड के पास गजब का आत्मविश्वास है। उन्हें अपने खेलने के तरीके पर भरोसा है । बाहर की बातों को लेकर वे चिंतित नहीं हैं । मैं उनकी जिद का कायल हूं। अगर आप उन पर शक करेंगे तो वे और जिद्दी होकर आपको गलत साबित करेंगे। यह अच्छी बात है क्योंकि आप लगातार सुनते रहे हैं और आपके बारे में जो लिखा जा रहा है, उसे पढते रहते हैं।

ओली पोप ने रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को सहजता से खेला और भारतीय स्पिन तिकड़ी को दूसरी पारी में बेअसर कर दिया। हुसैन ने कहा कि पहली पार में वे 190 रन से पिछड़ गए थे लेकिन इतने बेहतरीन स्पिनरों के सामने ओली पोप ने एक यादगार पारी खेली। वहीं पहली पारी में जूझते दिखे टॉम हार्टली ने भी सात विकेट चटकाये। टेस्ट पदार्पण करने पर काफी दबाव रहता है लेकिन हार्टली ने दूसरी पारी में उसका बखूबी सामना किया ।

बता दें कि बायें हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले (62 रन देकर सात विकेट) के जादुई स्पैल से इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के चौथे दिन भारत पर 28 रन की यादगार जीत से पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल की। इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन हार्टले की फिरकी के जाल में फंसकर मेजबान टीम चौथे दिन दूसरी पारी में 69.2 ओवर में 202 रन पर सिमट गयी। घरेलू टेस्ट में 2013 के बाद यह भारत की चौथी हार है। यह हार भारत को गहरा घाव देगी क्योंकि टीम 25 साल के लंकाशर के ऐसे गेंदबाज के सामने ढह गयी जिसे मिलाकर केवल तीन अंतरराष्ट्रीय मैच का अनुभव है।

Open in app