Ind vs Eng, 5th Test: पहले दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर बनाए 198 रन

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक शुक्रवार को सात विकेट पर 198 रन बना लिए थे।

By सुमित राय | Published: September 07, 2018 3:04 PM

Open in App

लंदन, 07 सितंबर। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक शुक्रवार को सात विकेट पर 198 रन बना लिए थे। इंग्लैंड की तरफ से एलेस्टेयर कुक ने 71 और मोईन अली ने 50 रन बनाए। भारत के लिए इशांत शर्मा ने तीन, जबकि जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट नें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

India vs England 5th Test Live Update

- 90 ओवर के बाद पहले दिन का खेल खत्म। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने सात विकेट खोकर 198 रन बना लिए थे। खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर 11 और आदिल राशिद 4 रन बनाकर खेल रहे थे।

- 85 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 186 रन, क्रीज पर जोस बटलर (8) और आदिल राशिद (0) मौजूद।

- इशांत शर्मा ने 83वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोइन अली और पांचवीं गेंद पर सैम कर्रन को आउट कर इंग्लैंड को ओक ओवर में दिए दो झटके। मोइन अली 50 रन बनाकर, जबकि सैम कर्रन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

- 79 ओवर के बाद इंग्लैंड को स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 172 रन, क्रीज पर मोइन अली (47) और जोस बटलर (1) मौजूद।

- 78वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रवींद्र जडेजा ने बेन स्टोक्स को आउट कर इंग्लैंड को दिया पांचवां झटका। स्टोक्स 40 गेंदों में 2 चौके की मदद से 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 66 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 134 रन। क्रीज पर मोइन अली (29) और बेन स्टोक्स (0) मौजूद।

- इशांत शर्मा ने जॉनी बेयरेस्टो को खाता भी नहीं खोलने दिया। 65वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट कर इंग्लैंड को दिया चौथा झटका। 

- 64वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने जो रूट को आउट कर इंग्लैंड को दिया तीसरा झटका। खाता भी नहीं खोल पाए रूट।

- 63.2 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 133 रन, क्रीज पर मोइन अली 28 रन बनाकर मौजूद।

- 64वें ओवर की दूसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने एलेस्टेयर कुक को आउट कर इंग्लैंड  को दिया दूसरा झटका। कुक 190 गेंदों में 8 चौके की मदद से 71 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 46 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 103 रन, क्रीज पर एलेस्टेयर कुक (49) और मोइन अली (20) मौजूद।

- 45 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 95 रन, क्रीज पर एलेस्टेयर कुक और मोइन अली मौजूद।

- 35 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 75 रन, क्रीज पर एलेस्टेयर कुक और मोइन अली मौजूद।

- लंच ब्रेक के बाद मैच दोबारा शुरू।

- 28 ओवर का खेल खत्म होने के बाद अंपायरों किया लंच ब्रेक का फैसला। लंच तक इंग्लैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 68 रन बना लिए थे। क्रीज पर एलेस्टेयर कुक (37) और मोइन अली (2) मौजूद।

- 25 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 64 रन। क्रीज पर एलेस्टेयर कुक (34) और मोइन अली (1) मौजूद।

- 24वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा ने कीटोन जेनिंग्स को आउट कर इंग्लैंड को दिया पहला झटका। कीटोन जेनिंग्स 75 गेंदों में 2 चौके की मदद से 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 18 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 53 रन, क्रीज पर एलेस्टेयर कुक (28) और कीटोन जेनिंग्स (19) मौजूद।

- 10 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 25 रन, क्रीज पर एलेस्टेयर कुक (17) और कीटोन जेनिंग्स (6) मौजूद। 

- चार ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 13 रन, क्रीज पर एलेस्टेयर कुक और कीटोन जेनिंग्स मौजूद। 

- इंग्लैंड की ओर से एलेस्टेयर कुक और कीटोन जेनिंग्स ने शुरू की पारी। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- वहीं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इस मैच के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। उंगली की चोट के कारण पिछले मैच में बल्लेबाज के रूप में उतरे जॉनी बेयरेस्टो इस मैच में विकेटकीपर के रूप में वापसी कर रहे हैं।

- इस मैच में भारत ने दो बदलाव किए हैं। प्लेइंग इलेवन में हार्दिक पंड्या और रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी को शामिल किया गया है। हनुमा विहारी इस मैच के जरिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हैं। 

- इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के करियर का यह अंतिम मैच है। इसके बाद वह क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।

- ओवल के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 1936 में खेला गया था जिसे मेजबान ने 9 विकेट से जीता था। इसके बाद इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच 12 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं जिनमें भारत ने एक टेस्ट मैच जीता है जबकि इंग्लैंड ने चार टेस्ट जीते हैं, बाकी के 7 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। 

- इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए आखिरी दो टेस्ट मैचों को इंग्लैंड ने बड़े अंतर से जीता है। 2011 में उसने एक पारी और 8 रन से और 2014 में एक पारी और 244 रन से जीत हासिल की थी। 

- इंग्लैंड में अब तक इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 61 टेस्ट मैचों में जिनमें से इंग्लैंड ने 33 मैच जीते हैं जबकि भारत ने 7 मैचों में जीत हासिल की है, बाकी के 21 मैच ड्रॉ रहे हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार है

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, अंजिक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी। 

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरेस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, सैम कर्रन, आदिल राशिद, मोइन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडविराट कोहलीजो रूटहनुमा विहारी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या