Asia Cup, Ind vs BAN: भारतीय टीम ने सुपर 4 में दर्ज की पहली जीत, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

Asia Cup, India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच एशिया कप सुपर 4 मैच का लाइव अपडेट्स...

By सुमित राय | Published: September 21, 2018 3:23 PM

Open in App

दुबई, 21 सितंबर: रवींद्र जडेजा (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा की शानदार (नाबाद 83) अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने एशिया कप 2018 के पहले सुपर 4 मैच में बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 49.1 ओवर में 173 के स्कोर पर समेट दिया। इसके बाद 174 रनों के लक्ष्य को भारत ने 3 विकेट गंवाकर 36.2 ओवर में हासिल कर लिया। हार्दिक पांड्या को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में चोट लग गई थी, जिसकी वजह से इस मैच में रवींद्र जडेजा का मौका दिया गया।

Asia Cup 2018, India vs Bangladesh लाइव अपडेट

- भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 174 रनों के लक्ष्य को 36.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 83 रनों की नाबाद पारी खेली, जबकि दिनेश कार्तिक एक रन बनाकर नाबाद रहे।

- 36 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 172 रन। क्रीज पर रोहित शर्मा (82) और दिनेश कार्तिक (0) मौजूद।

- 36वें ओवर की तीसरी गेंद पर मशरफे मुर्तजा ने एमएस धोनी को आउट कर भारत को दिया तीसरा झटका। धोनी 37 गेंदों में 3 चौके की मदद से 33 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 34 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 164 रन। क्रीज पर रोहित शर्मा (79) और एमएस धोनी (30) मौजूद।

- 30 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 142 रन। क्रीज पर रोहित शर्मा (74) और एमएस धोनी (14) मौजूद।

- 24 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 106 रन। क्रीज पर रोहित शर्मा (52) और एमएस धोनी (0) मौजूद।

- 24वें ओवर की आखिरी गेंद पर रूबेल हुसैन ने अंबाती रायुडू को विकेट के पीछे कैच कराकर भारत को दिया दूसरा झटका। रायुडू 28 गेंदों में 1 चौके की मदद से 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 23 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 105 रन। क्रीज पर रोहित शर्मा (51) और अंबाती रायुडू (13) मौजूद।

- 23वें ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर पूरा किया अर्धशतक। रोहित ने अर्धशतक पूरा करने के लिए खेली 63 गेंदें।

- 16 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 68 रन। क्रीज पर रोहित शर्मा (22) और अंबाती रायुडू (6) मौजूद।

- 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर शाकिब अल हसन ने शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू कर भारतीय टीम को दिया पहला झटका। धवन 47 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 11 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 53 रन। क्रीज पर शिखर धवन (36) और रोहित शर्मा (17) मौजूद।

- छह ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 30 रन। क्रीज पर शिखर धवन (21) और रोहित शर्मा (9) मौजूद।

- तीन ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 15 रन। क्रीज पर शिखर धवन (10) और रोहित शर्मा (5) मौजूद।

- भारत की ओर से शिखर धवन और रोहित शर्मा ने शुरू की पारी। बांग्लादेश की ओर से कप्तान मशरफे मुर्तजा ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- 50वें ओवर की पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने मुस्ताफिजुर रहमान को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर खत्म की बांग्लादेश की पारी। बांग्लादेश ने 49.1 ओवर में बनाए 173 रन। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट अपने नाम किया। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन सफलताएं हासिल की।

- 48 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 170 रन। क्रीज पर मुस्ताफिजुर रहमान (1) और रूबेल हुसैन (0) मौजूद।

- 48वें ओवर की दूसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने मेहदी हसन को आउट कर बांग्लादेश को दिया नौवां झटका। मेहदी 50 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 47 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 167 रन। क्रीज पर मेहदी हसन (40) और मुस्ताफिजुर रहमान (0) मौजूद।

- 47वें ओवर की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने मशरफे मुर्तजा को आउट कर बांग्लादेश को दिया आठवां झटका। मुर्तजा 32 गेंदों में 2 छक्के की मदद से 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 45 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 157 रन। क्रीज पर मेहदी हसन (39) और मशरफे मुर्तजा (12) मौजूद।

- 40 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 128 रन। क्रीज पर मेहदी हसन (23) और मशरफे मुर्तजा (4) मौजूद।

- 35 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 105 रन। क्रीज पर मेहदी हसन (4) और मशरफे मुर्तजा (0) मौजूद।

- 34वें ओवर की दूसरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने मोसादेक हुसैन को विकेट के पीछ एमएस धोनी के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को दिया सातवां झटका। मोसादेक हुसैन 43 गेंदों में 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 32.5 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 101 रन। क्रीज पर मोसादेक हुसैन (12) मौजूद।

- 33वें ओवर की पांचवीं गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने महमुदुल्लाह को एलबीडब्ल्यू कर बांग्लादेश को दिया छठा झटका। महमुदुल्लाह 51 गेंदों में 3 चौके की मदद से 25 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 31 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 99 रन। क्रीज पर महमुदुल्लाह (25) और मोसादेक हुसैन (10) मौजूद।

- 27 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 83 रन। क्रीज पर महमुदुल्लाह (13) और मोसादेक हुसैन (6) मौजूद।

- 23 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 75 रन। क्रीज पर महमुदुल्लाह (9) और मोसादेक हुसैन (2) मौजूद।

- 19 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 66 रन। क्रीज पर महमुदुल्लाह (2) और मोसादेक हुसैन (0) मौजूद।

- 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने मुशफिकुर रहीम को युजवेंद्र चहल को आउट कर बांग्लादेश को दिया पांचवां झटका। मुशफिकुर 45 गेंदों में एक चौके की मदद से 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 16 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 60 रन। क्रीज पर मुशफिकुर रहीम (17) और महमुदुल्लाह (0) मौजूद।

- 16वें ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने मोहम्मद मिथुन को एलबीडब्यू कर भारतीय टीम को दिलाई चौथी सफलता। मिथुन 19 गेंदों में 1 चौके की मदद से 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 10 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 44 रन। क्रीज पर मुशफिकुर रहीम (9) और मोहम्मद मिथुन (1) मौजूद।

- 10वें ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने शाकिब अल हसन को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर भारत को दिलाई तीसरी सफलता। शाकिब 12 गेंदों में 3 चौके की मदद से 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 9 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 31 रन। क्रीज पर शाकिब अल हसन (8) और मुशफिकुर रहीम (7) मौजूद।

- 5.3 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 17 रन। क्रीज पर शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम मौजूद।

- छठे ओवर की पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने नजमुल हुसैन को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को दिया दूसरा झटका। नजमुल 14 गेंदों में 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- पांच ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 16 रन। क्रीज पर नजमुल हुसैन और शाकिब अल हसन मौजूद।

- पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने लिटन दास को केदार जाधव के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को दिया पहला झटका। लिटन 16 गेंदों में 1 चौके की मदद से 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 4 ओवर के बाद बागंलादेश का स्कोर बिना किसी नुकसान के 14 रन। क्रीज पर लिटन दास और नजमुल हुसैन मौजूद।

- दो ओवर के बाद बागंलादेश का स्कोर बिना किसी नुकसान के 5 रन। क्रीज पर लिटन दास और नजमुल हुसैन मौजूद।

- बांग्लादेश की ओर से लिटन दास और नजमुल हुसैन ने शुरू की बल्लेबाजी। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक पांड्या को चोट लग गई थी, जिसकी वजह से इस मैच में रवींद्र जडेजा का मौका दिया गया है। बांग्लादेश ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। मोमिनुल हक और अबु हैदर की जगह मुश्फिकुर रहीम और मुस्ताफिजुर रहमान को टीम में जगह दी गई है।

- टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मशरफे मुर्तजा की कप्तानी वाली बांग्लादेश की टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।

- वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया बांग्लादेश पर भारी पड़ती आई है। अब तक इन दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल 33 मैचों में से भारत ने 27 मैच जीते हैं जबकि बांग्लादेश को 5 मैचों में जीत मिली है, एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला।

- भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक एशिया कप में कुल 12 मैच खेले गए हैं जिनमें से भारत ने 11 मैच जीते हैं जबकि बांग्लादेश ने सिर्फ एक जीत हासिल की है। जो उसने 2012 के एशिया कप में भारत को 5 विकेट मात देते हुए दर्ज की थी।

- भारत ने ग्रुप-ए में हॉन्ग कॉन्ग को 26 रन से और पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया। बांग्लादेश ने श्रीलंका को 137 रन से हराया लेकिन अफगानिस्तान से उसे 136 रन से शिकस्त मिली।

- भारत और बांग्लादेश के बीच यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारतीय समय के अनुसार 5 बजे से खेला जाएगा। इस मैच के लिए टॉस शाम 4.30 बजे होगा।

- एशिया कप 2018 के सुपर 4 का पहला मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), लिटन दास, नजमुल हुसैन, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, महमुदुल्लाह, मोसादेक हुसैन, मेहदी हसन, रूबले हुसैन और मुस्ताफिजुर रहमान।

टॅग्स :रोहित शर्माएशिया कपभारत vs बांग्लादेश

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या