IND Vs AUS, 4th Test: खराब रोशनी के कारण पहले खत्म हुआ चौथे दिन का खेल, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 6/0

By विनीत कुमार | Published: January 06, 2019 5:04 AM

Open in App
ठळक मुद्देसिडनी टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 7 विकेट पर बनाये 622 रनभारत 2-1 से आगे, ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज गंवाने का खतरा

खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल तय समय से पहले खत्म करने की घोषणा कर दी गई है। दिन का खेल खत्म होने तक फॉलोऑन खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिये हैं। इस लिहाज से भारत के पास अब भी 316 रनों की बढ़त है।

इससे पहले भारत को सिडनी में जारी चौथे टेस्ट की पहली पारी में 322 रनों की बढ़त मिली। टीम इंडिया के 7 विकेट पर 622 के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम रविवार को चौथे दिन 300 रनों पर सिमट गई। भारत ने इस बड़ी बढ़त के बाद फॉलोऑन देते हुए एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 99 रन देकर 5 विकेट झटके। वहीं, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को 2-2 सफलता मिली। एक विकेट जसप्रीत बुमराह को मिला।

बारिश के कारण चौथे दिन लंच से पहले के सेशन में कोई गेंद नहीं डाली जा सकी और मैच देर से शुरू हुआ। बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन के 6 विकेट पर 236 रनों से आगे खेलना शुरू किया और 64 रन जोड़कर उसके बाकी के बल्लेबाज चौथे दिन पवेलियन लौट गये। मिशेल स्टार्क 29 रन बनाकर नाबाद लौटे। जोश हेजलवुड आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने 44 गेंदों पर 25 रन बनाए। आखिरी विकेट के लिए हेजलवुड और स्टार्क के बीच 42 रनों की साझेदारी हुई।

बता दें कि तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 236 रन बना लिये थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन मार्कस हैरिस के बल्ले से निकले। सलामी बल्लेबाज हैरिस 120 गेंदों पर 79 रन बनाकर आउट हुए।

भारत की ओर से पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159 नाबाद) ने दमदार पारी खेली। इसके अलावा जडेजा ने भी 81 रन बनाये।

भारतीय टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है। टीम इंडिया अगर सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कराने में भी कामयाब रही तो ये इतिहास रचने जैसा होगा क्योंकि टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। 

भारत ने सीरीज का पहला मैच ऐडिलेड में 31 रनों से जीता था। वहीं, पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीत हासिल कर सीरीज में वापसी कर ली थी। लेकिन सबसे बड़ा उलटफेटर मेलबर्न में दिखा जब भारत ने 37 साल बाद एमसीजी पर जीत हासिल कर सीरीज में 2-1 की ऐतिहासिक बढ़त बना ली।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

भारतीय टीम: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और  जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लॉबशेन, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, टिम पेन (विकेटकीपर/कप्तान), पैट कमिंस मिशेल स्टार्क, नाथन लायन, जोश हेजलवुड

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियारवींंद्र जडेजाकुलदीप यादवविराट कोहलीचेतेश्वर पुजाराटिम पेनजसप्रीत बुमराहकेएल राहुलहनुमा विहारीऋषभ पंत

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या