IND Vs AUS: भारत के पास 346 रनों की बढ़त, पर पैट कमिंस ने दूसरी पारी में टीम इंडिया को फंसाया

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में मिली बड़ी बढ़त के बावजूद भारत की शुरुआत दूसरी पारी में खराब रही।

By विनीत कुमार | Published: December 28, 2018 12:56 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत को पहली पारी में मिली 292 रनों की बढ़तदूसरी पारी में पैट कमिंस ने 4 विकेट लेकर भारत को फंसाया

मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जसप्रीत बुमराह (33/6) की दमदार गेंदबाजी की बदौलत पहली पारी में मिली बड़ी बढ़त के बावजूद तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत मैच में अपनी पूरी पकड़ बनाने में सफल नहीं हो सका है। तीसरे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 292 रनों की बढ़त के बावजूद फॉलोऑन नहीं देने का फैसला किया और दिन ढलते-ढलते उसके पांच विकेट 54 रनों पर पविलियन लौट चुके हैं। पैट कमिंस ने चार भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया।

दिन का खेल खत्म होने तक मयंक अग्रवाल 79 गेंदों पर 28 रन और ऋषभ पंत 12 गेंदों पर 6 रन बनाकर क्रीज पर है। भारत के लिए राहत की बात ये है कि उसकी बढ़त जरूर 346 रनों की हो गई है जो इस मैच में अहम भूमिक निभा सकती है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में भारत के 443 के जवाब में केवल 151 रनों पर सिमट गया।

बुमराह की शानदार गेंदबाजी

बुमराह की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी बेहद निराशाजनक रही। दूसरे दिन के बिना नुकसान के 8 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को इशांत शर्मा ने पहला झटका दिया। एरॉन फिंच केवल 8 रन बनाकर मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे। 

इसके बाद मार्कस हैरिस (22) और उस्मान ख्वाजा (21) ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने की कोशिश की। हालांकि, बुमराह ने हैरिस को इशांत के हाथों कैच कराकर जल्द ही ये जोड़ी भी तोड़ दी। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने उस्मान को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को केवल 53 रन पर तीसरा झटका दे दिया।

शॉन मार्श और ट्रेविस हेड ने साझेदारी बनाने की कोशिश की। हालांकि, लंच से ठीक पहले की आखिरी गेंद पर बुमराह ने मार्श को एक बेहतरीन यॉर्कर पर LBW करते हुए मेजबान टीम को बड़ा झटका दे दिया। लंच से पहले तक चार विकेट गंवा चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए दूसरा सत्र भी खराब रहा और उसने तीन विकेट इसमें गंवाये। दिन के आखिरी सत्र में बुमराह ने नाथन लायन और जोस हेजलवुड को बिना खाता खेले ही पविलियन की राह दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 151 पर समेट दिया।

बता दें कि भारत की तरफ से पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 106, कप्तान विराट कोहली ने 82, मयंक अग्रवाल ने 76 और रोहित शर्मा ने नाबाद 63 रन बनाए। पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 72 रन देकर तीन विकेट लिए। मिशेल स्टार्क ने 87 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

चार मैचों की ये सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है। इस सीरीज का पहला मैच भारत ने ऐडिलेड में जीता था जबकि पर्थ में मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम बाजी मारने में कामयाब रही थी।

भारत का दूसरी पारी में खराब आगाज

पहली पारी में मिली बड़ी बढ़त के बावजूद भारत की शुरुआत दूसरी पारी में खराब रही। हनुमा विहारी (13) ने मयंक के साथ पहले विकेट के लिए 28 रन जोड़े लेकिन इसके बाद इसी स्कोर लगातार तीन विकेटों ने भारतीय शीर्ष क्रम को करार झटका दिया। पैट कमिंस ने पहले हनुमा को आउट किया। 

इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और फिर विराट कोहली भी बिना खाता खोले 28 के ही योग पर पविलियन लौटे। इन दोनों का विकेट भी पैट कमिंस ने ही लिया। कमिंस ने इसके थोड़ी देर बाद अजिंक्य रहाणे (1) को भी पविलियन की राह दिखाई। दिन का आखिरी विकेट जोस हेजलवुड को मिला। उन्होंने रोहित शर्मा (5) को आउट किया।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीचेतेश्वर पुजाराजसप्रीत बुमराहइशांत शर्मारोहित शर्मामयंक अग्रवालहनुमा विहारीऋषभ पंतपैट कमिंस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या