आज विश्व कप 2023 टीम की घोषणा करेगा भारत, क्या टीम में केएल राहुल को मिलेगी जगह?

By मनाली रस्तोगी | Published: September 5, 2023 08:54 AM2023-09-05T08:54:38+5:302023-09-05T08:56:05+5:30

India to announce World Cup 2023 squad today question mark over KL Rahul’s place in focus | आज विश्व कप 2023 टीम की घोषणा करेगा भारत, क्या टीम में केएल राहुल को मिलेगी जगह?

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsभारत वनडे विश्व कप 2023 के लिए मंगलवार को 15 सदस्यीय अनंतिम वनडे टीम की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है।अजीत अगरकर के प्रेस से मिलने और भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे टीम की घोषणा करने की संभावना है।अहमदाबाद में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए अस्थायी टीम की घोषणा करने की समय सीमा 5 सितंबर है।

नई दिल्ली:भारत वनडे विश्व कप 2023 के लिए मंगलवार को 15 सदस्यीय अनंतिम वनडे टीम की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के प्रेस से मिलने और भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे टीम की घोषणा करने की संभावना है। 

अजीत अगरकर कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से मिलने और टीम को अंतिम रूप देने के लिए पिछले हफ्ते श्रीलंका गए थे, जिसमें केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह सहित स्टार खिलाड़ियों की चोट को देखते हुए कुछ रिजर्व खिलाड़ियों को भी रखा गया है। बता दें कि अहमदाबाद में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए अस्थायी टीम की घोषणा करने की समय सीमा 5 सितंबर है। 

टीमें 28 सितंबर तक टीम में बदलाव कर सकती हैं। सोमवार को नेपाल पर जीत के साथ एशिया कप 2023 के सुपर 4 में जगह बनाने के बावजूद भारत के पास विश्व कप के लिए टीम संयोजन पर कुछ अनुत्तरित प्रश्न हैं। ग्रुप चरण में भारत के दोनों खेल बारिश से प्रभावित थे, जिससे टीम को अपनी संरचना के बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त करने का मौका नहीं मिला।

सोमवार को नेपाल पर भारत की शानदार जीत के बाद बोलते हुए, कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि भारत को श्रीलंका जाने से पहले अपनी विश्व कप टीम का अंदाजा था और उन्हें यकीन था कि एशिया कप के ग्रुप चरण के 2 गेम उन्हें पर्याप्त स्पष्टता नहीं देंगे। संभावित नामों के बारे में। और बारिश की रुकावटों से भी निश्चित रूप से मदद नहीं मिली।

क्या केएल राहुल को मिलेगी जगह?

भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता केएल राहुल होंगे क्योंकि लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान कमर में खिंचाव के कारण एशिया कप के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे। राहुल टीम के साथ श्रीलंका भी नहीं गए क्योंकि वह अपनी रिकवरी पर काम करने और अपनी फिटनेस साबित करने के लिए सिमुलेशन मैच खेलने के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रुके थे।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, केएल राहुल को कथित तौर पर एनसीए फिजियो से मंजूरी मिल गई है और उन्हें 15 सदस्यीय टीम में शामिल किए जाने की संभावना है। राहुल के सुपर फोर चरण के लिए श्रीलंका में भारतीय टीम में शामिल होने की उम्मीद है। भारत 10 सितंबर को अपने पहले सुपर फ़ोर्स मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा और राहुल के पास लय में आने के लिए पर्याप्त समय है।

हालांकि, भारत इस बात से भी वाकिफ होगा कि ईशान किशन ने एशिया कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण पारी खेलकर नंबर 5 स्थान पर अपनी काबिलियत साबित की है। 

सलामी बल्लेबाज के रूप में सफलता पाने के बावजूद मध्यक्रम में जगह बनाते हुए, ईशान ने हार्दिक पंड्या के साथ हाथ मिलाया और पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों के उत्पात के बाद भारत को संकट से बाहर निकाला और एशियाई दिग्गजों को 4 विकेट पर 66 रन पर रोक दिया। ईशान ने सिर्फ 81 गेंदों पर 82 रन बनाए। उन्होंने हार्दिक पंड्या के साथ 138 रनों की साझेदारी करते हुए एक स्वतंत्र पारी खेली।

ईशान और राहुल दोनों को 15 सदस्यीय टीम में नामित किया जाना तय है, लेकिन विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका के लिए दोनों के बीच चयन विश्व कप की तैयारी में रोहित और द्रविड़ के लिए एक अच्छा सिरदर्द होगा। अपनी फिटनेस समस्याओं के बावजूद राहुल का चयन टीम प्रबंधन के उन पर भरोसे को उजागर करता है।

श्रेयस अय्यर पाकिस्तान के खिलाफ चोट से वापसी करते हुए चुस्त-दुरुस्त दिखे, जबकि जसप्रित बुमरा ने पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी नहीं करने के बावजूद पिछले महीने आयरलैंड दौरे में अपनी फिटनेस साबित की। पितृत्व अवकाश पर स्वदेश लौटने के कारण बुमराह नेपाल के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाए, लेकिन यह तेज गेंदबाज विश्व कप टीम का अहम सदस्य बनने जा रहा है।

तिलक के लिए कोई जगह नहीं?

चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने एशिया कप टीम की घोषणा करते हुए कहा कि यह 'कोई आश्चर्य की बात' नहीं है कि उनकी विश्व कप टीम महाद्वीपीय टूर्नामेंट के लिए चुने गए 17 खिलाड़ियों पर आधारित होगी। विशेष रूप से, संजू सैमसन को एशिया कप के लिए ट्रेवलिंग रिजर्व के रूप में चुना गया था क्योंकि राहुल को अगस्त में अलूर में भारत के 6 दिवसीय तैयारी शिविर के दौरान आखिरी मिनट में चोट लग गई थी।

बल्लेबाजी में गहराई की जरूरत को लेकर हो रही तमाम चर्चाओं को देखते हुए भारत चार ऑलराउंडरों शार्दुल ठाकुर, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल के नाम तय करने को तैयार है। ऐसी संभावना है कि तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा और संजू सैमसन अंतिम 15 में जगह नहीं बना पाएंगे।

वनडे में नंबर 1 टी20ई बल्लेबाजों के सामान्य प्रदर्शन के बावजूद भारत द्वारा सूर्यकुमार यादव का समर्थन जारी रखने की संभावना है। तिलक वर्मा, जिन्हें वेस्टइंडीज में उनके प्रभावशाली टी20 पदार्पण के बाद एशिया कप के लिए बाएं क्षेत्र की पसंद के रूप में चुना गया था, के 15 सदस्यीय टीम से बाहर होने की संभावना है।

आयरलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन के साथ लंबी चोट के बाद वापसी करने वाले तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के भी 15 सदस्यीय टीम से बाहर होने की संभावना है। ऐसी चर्चाएं थीं कि भारत विश्व कप के लिए वॉशिंगटन सुंदर या आर अश्विन के रूप में एक ऑफ स्पिनर को चुनेगा, लेकिन एशिया कप टीम ने संकेत दिया कि टीम प्रबंधन उस दिशा में नहीं सोच रहा है।

भारत को 15 सदस्यीय टीम के लिए रिजर्व खिलाड़ियों को चुनने का लालच होगा। चोट की चिंताओं को देखते हुए कुछ बैकअप विकल्प बुरा विचार नहीं होगा। यह देखना बाकी है कि एशिया कप टीम में जगह बनाने से चूकने के बाद युजवेंद्र चहल को जडेजा, अक्षर और कुलदीप यादव की स्पिन तिकड़ी के लिए बैकअप विकल्प माना जाएगा या नहीं।

Open in app