WTC Points Table: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी मिलने के बाद WTC में भारत-पाकिस्तान को हुआ फायदा

आईसीसी के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी संभावित देरी को ध्यान में रखते हुए, एक टीम को प्रस्तावित ओवर-रेट से कम पाए जाने वाले प्रत्येक ओवर के लिए एक डब्ल्यूटीसी अंक काटा जाता है।

By रुस्तम राणा | Published: August 3, 2023 03:07 PM2023-08-03T15:07:16+5:302023-08-03T15:12:35+5:30

India, Pakistan gain huge advantage in WTC after ICC punishes England and Australia | WTC Points Table: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी मिलने के बाद WTC में भारत-पाकिस्तान को हुआ फायदा

WTC Points Table: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी मिलने के बाद WTC में भारत-पाकिस्तान को हुआ फायदा

googleNewsNext
HighlightsICC ने एशेज में धीमी ओवर गति के लिए AUS-ENG पर लगाई पेनाल्टी ऑस्ट्रेलिया के 10 अंक और इंग्लैंड के 19 WTC अंक काटेWTC प्वाइंट टेबल पर पाकिस्तान और भारत क्रमशः पहले और दूसरे नंबर पर हैं

WTC points: भारत और पाकिस्तान ने दो कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच पहली बार ऐतिहासिक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की ओर बड़े कदम उठाए हैं। हालांकि डब्ल्यूटीसी का तीसरा चक्र अभी शुरू हुआ है और फाइनल दो साल दूर है। लेकिन भारत और पाकिस्तान को न केवल क्रमशः वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतने के कारण, बल्कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया पर आईसीसी द्वारा लगाए गए भारी प्रतिबंधों के कारण भी बढ़त मिली है। 

आईसीसी ने हाल ही में समाप्त हुई एशेज में धीमी ओवर गति बनाए रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया से 10 अंक और इंग्लैंड से 19 अंक काटे, जो 2-2 से ड्रा पर समाप्त हुआ। इंग्लैंड को पांचवें टेस्ट में ओवर-रेट अपराध के कारण पांच अंक, चौथे टेस्ट में तीन, दूसरे में नौ और पहले टेस्ट में दो अंक गंवाने पड़े। इसका मतलब यह है कि बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली टीम एशेज के दौरान केवल एक बार ओवर-रेट मानदंड पर खरी उतरी।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मामले में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया है क्योंकि पांच में से चार टेस्ट में उनकी ओवर गति ठीक थी। लेकिन जिसमें ऐसा नहीं था, उसमें उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ी। पैट कमिंस एंड कंपनी को चौथे टेस्ट में 10 ओवर कम खेलने के कारण 10 डब्ल्यूटीसी अंक गंवाने पड़े, जो कई बारिश की रुकावटों के कारण ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

आईसीसी के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी संभावित देरी को ध्यान में रखते हुए, एक टीम को प्रस्तावित ओवर-रेट से कम पाए जाने वाले प्रत्येक ओवर के लिए एक डब्ल्यूटीसी अंक काटा जाता है।

परिणामस्वरूप, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड, पांच मैचों की एशेज के बाद बिल्कुल समान अंक (28) अर्जित करने के बावजूद, डब्ल्यूटीसी अंक तालिका के अलग-अलग छोर पर हैं। 10 अंकों की कटौती के बाद, ऑस्ट्रेलिया के अंकों का प्रतिशत (पीसीटी) 30 हो गया है। वे मौजूदा डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में नंबर 3 पर हैं।

इंग्लैंड को 19 अंक गंवाने के बाद केवल 15 का पीसीटी मिला है और वह फिलहाल अंक तालिका में 5वें नंबर पर है, यहां तक कि वेस्टइंडीज से भी पीछे है, जिसने अभी तक इस डब्ल्यूटीसी में एक भी टेस्ट नहीं जीता है। न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को अभी इस डब्ल्यूटीसी में खेलना है लेकिन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के लिए आईसीसी की ओवर-रेट की सजा ने दो प्रमुख दावेदारों को बैकफुट पर भेज दिया है।

वहीं भारत और पाकिस्तान को इससे जबरदस्त फायदा हुआ है। श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप के बाद पाकिस्तान ने 100 अंक प्रतिशत के साथ 2023-25 अभियान की शानदार शुरुआत की है। उनसे सबसे करीब 66.66% के साथ दूसरे स्थान पर भारत है, जिसने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के बाद एक जीत और एक ड्रॉ अपने नाम किया।
 

Open in app