बर्थडे स्पेशल: बालाजी के नाम है आईपीएल की पहली हैट्रिक का रिकॉर्ड, जानिए इनके बारे में 7 दिलचस्प बातें

बालाजी ने भारत के लिए 8 टेस्ट, 30 वनडे और 5 टी20 मैच खेले। इसके अलावा वह आईपीएल में भी कई टीमों के लिए खेल चुके हैं।

By विनीत कुमार | Published: September 27, 2018 07:46 AM2018-09-27T07:46:17+5:302018-09-27T07:46:17+5:30

india fast bowler lakshmipathy balaji 7 interesting facts | बर्थडे स्पेशल: बालाजी के नाम है आईपीएल की पहली हैट्रिक का रिकॉर्ड, जानिए इनके बारे में 7 दिलचस्प बातें

लक्ष्मीपाति बालाजी

googleNewsNext

नई दिल्ली, 27 अगस्त: लक्ष्मीपाति बालाजी का नाम आते ही हर क्रिकेट प्रेमी के जेहन में 2004 का भारतीय टीम का पाकिस्तान दौरा आ जाता है। इस तेज गेंदबाज ने तब टीम इंडिया को पाकिस्तान में इतिहास रचने में बड़ी भूमिका निभाई थी। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज इमरान खान के बड़े प्रशंसक रहे बालाजी का इंटरनेशनल करियर भले ही देखने में बहुत छोटा लगता है लेकिन इसके बावजूद उन्होंने लगभह हर भारतीय क्रिकेट फैन के दिल में जगह बनाई।  

बालाजी ने भारत के लिए 8 टेस्ट, 30 वनडे और 5 टी20 मैच खेले। इसके अलावा वह आईपीएल में भी कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। बालाजी के नाम भारत के लिए 30 वनडे में 34 विकेट और टेस्ट में 27 विकेट हैं। इंटरनेशनल टी20 में बालाजी के नाम 10 विकेट हैं। तमिलनाडु के मद्रास (अब चेन्नई) में 27 सितंबर, 1981 को जन्में बालाजी आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनसे जुड़ी कुछ खास और दिलचस्प बातें। 

लक्ष्मीपति बालाजी के बारे में 10 दिलचस्प बातें

1. बालाजी ने साल-2001 में राज्य स्तर पर क्रिकेट खेलना शुरू किया। उनके प्रदर्शन को देखते हुए साल-2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार भारत के लिए खेलने का मौका मिला। यह वनडे मैच था। बालाजी ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2003 में अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से किया।

2. बालाजी सबसे ज्यादा सुर्खियों में तब आए जब उन्हें 2004 में भारत-पाकिस्तान सीरीज में मौका मिला। तब भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर गई थी और उस दौरे पर बालाजी का प्रदर्शन काफी प्रभावी रहा था। साथ ही वे पाकिस्तानी दर्शकों के बीच भी काफी लोकप्रिय हुए थे। यहां तक मैच के दौरान पाकिस्तानी दर्शक बालाजी..बालाजी कहते हुए खूब चिल्लाते थे।

3. क्रिकट्रैकर वेबसाइट के अनुसार बालाजी तमिलनाडु के हैं लेकिन इसके साथ-साथ वे अंग्रेजी, हिन्दी और मलयालम भी बेहद अच्छी तरह से बोलते हैं। ऐसे बहुत से कम क्रिकेटर हैं जो इतनी सारी भाषा जानते हैं।

4. बालाजी के बारे में एक बात हमेशा कही जाती है कि वे हमेशा मुस्कुराते रहते हैं। हालांकि, ये सच नहीं है। दरअसल एक बार उनके जबड़ो का ऑपरेशन हुआ था और इसके बाद से ही उनके दातों का स्वरूप ऐसा हुआ जिसके कारण वे हमेशा मुस्कुराते हुए लगते हैं। बालाजी खुद बता चुके हैं कि उनकी बहनें और दोस्त इसके लिए उन्हें खूब चिढ़ाते भी थे।

5. एक इंटरव्यू में जब बालाजी से पूछा गया कि किस बात ने उन्हें सबसे ज्यादा दुख पहुंचाया तो बालाजी का जवाब था- 'जब कोई नीचले क्रम का बल्लेबाज आपको छक्का मारे तो सबसे ज्यादा दुख होता है।' दरअसल बालाजी का इशारा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये उस मैच की ओर था जिसमें ब्रेट ली ने आखिरी ओवर में उनकी गेंद पर छक्का मारा। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया वह मैच भी जीतने में सफल रहा था।

6. बालाजी के नाम आईपीएल में पहली हैट्रिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है। बालाजी ने ये कमाल 2008 में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक विकेट लेने का वो कारनाम किया था। बालाजी ने मैच के अंतिम ओवर में इरफान पठान, पीयूष चावला और वीआरवी सिंह को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी। बालाजी ने इस मैच में 24 रन देकर पांच विकेट झटके थे।

7. बालाजी बचपन से ही सुपरस्टार रजनीकांत के फैन रहे हैं। वह रजनीकांत की सारी फिल्में देखते हैं। बचपन में तो वह रजनीकांत की किसी भी फिल्म के पहले दिन के पहले शो को कभी नहीं छोड़ते थे। बालाजी का कहना है कि रजनीकांत की फिल्में आज भी उनके रोंगटे खड़े कर देती हैं।

Open in app