India-England Series: एक जुलाई से टेस्ट मैच, इंग्लैंड टीम की घोषणा, इन दो खिलाड़ियों की वापसी, कप्तान स्टोक्स ने टीम इंडिया पर किया हमला, देखें लिस्ट

India-England Series: सैम बिलिंग्स को शुक्रवार से एजबेस्टन में भारत का सामना करने के लिए इंग्लैंड के टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। जेम्स एंडरसन की वापसी हो रही है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 28, 2022 02:38 PM2022-06-28T14:38:44+5:302022-06-28T14:40:13+5:30

India-England Series 5th Test Sam Billings added England squad India series James Anderson lead  attack see list | India-England Series: एक जुलाई से टेस्ट मैच, इंग्लैंड टीम की घोषणा, इन दो खिलाड़ियों की वापसी, कप्तान स्टोक्स ने टीम इंडिया पर किया हमला, देखें लिस्ट

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा है कि भारत के खिलाफ होने वाले आगामी पांचवें टेस्ट में उनकी टीम के जज्बे में कोई कमी नहीं आएगी।

Next
Highlights न्यूजीलैंड टीम 3-0 से सीरीज हार गई है। कीवी टीम को सूपड़ा साफ कर दिया है।पांचवां टेस्ट 1-5 जुलाई के बीच खेला जाएगा।

India-England Series: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच एक जुलाई से खेला जाएगा। पांच टेस्ट मैच की सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है। दोनों टीम में कई परिवर्तन हो गया है। विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा कप्तान बनाए गए हैं और जो रूट की जगह बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम की नए कैप्टन हैं। 

सैम बिलिंग्स को शुक्रवार से एजबेस्टन में भारत का सामना करने के लिए इंग्लैंड के टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। जेम्स एंडरसन की वापसी हो रही है। पांचवां टेस्ट 1-5 जुलाई के बीच खेला जाएगा। इंग्लैंड टीम के हौसले बुलंद है और कीवी टीम को सूपड़ा साफ कर दिया है। न्यूजीलैंड टीम 3-0 से सीरीज हार गई है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पूर्व पिछले कुछ महीनों में इंग्लैंड की टीम मुश्किल दौर से गुजर रही थी और इस दौरान 17 टेस्ट में सिर्फ एक जीत दर्ज कर पाई। टीम के अपने साथियों की सराहना करते हुए स्टोक्स ने कहा, ‘दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतना काफी विशेष शुरुआत है।’ अप्रैल में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के 0-1 से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद जो रूट ने कप्तानी छोड़ दी और स्टोक्स को यह जिम्मेदारी दी गई।

इसी मानसिकता के साथ भारत के खिलाफ उतरेगा इंग्लैंड: स्टोक्स

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 के क्लीनस्वीप के दौरान आक्रामक क्रिकेट खेलने वाले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा है कि भारत के खिलाफ होने वाले आगामी पांचवें टेस्ट में उनकी टीम के जज्बे में कोई कमी नहीं आएगी। नए कप्तान स्टोक्स और नए कोच ब्रैंडन मैकुलम के नेतृत्व में इंग्लैंड ने गत विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज में 3-0 से क्लीनस्वीप किया।

भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट पिछले साल की पांच मैच की टेस्ट सीरीज का बचा हुआ टेस्ट है जिसे मेहमान टीम के खेमे में कोविड-19 मामले आने के कारण रद्द कर दिया गया था। यह टेस्ट शुक्रवार से खेला जाएगा। स्टोक्स ने सोमवार को कहा, ‘‘जब मैं यह बोल रहा हूं तो मुझ पर विश्वास कीजिए। हम इसी (आक्रामक) मानसिकता के साथ उतरेंगे, हालांकि यह अलग विरोधी है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बेशक, यह पूरी तरह से अलग होगा... अलग विरोधी, उनका आक्रमण और खिलाड़ी भी अलग।’’ स्टोक्स ने कहा, ‘‘हम इस पर ध्यान लगा रहे हैं कि इन पिछले तीन मैच में हमने क्या अच्छा किया है और शुक्रवार को भारत के खिलाफ भी इसे जारी रखने का प्रयास करेंगे।’’

भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है लेकिन इंग्लैंड की तरोताजा टीम से भिड़ेगा जिसमें पिछले साल भारत के खिलाफ चौथा टेस्ट खेलने वाली टीम के सिर्फ चार सदस्य (ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो और जेम्स एंडरसन) शामिल हैं। पिछले साल स्टोक्स भी श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि उन्होंने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए ब्रेक लिया था। 

Open in app