IND vs AUS: भारत ने ऐडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया, 71 साल में पहली बार किया ये 'अनोखा' कारनामा

India vs Australia: भारत ने ऐडिलेड टेस्ट के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराते हुए चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 10, 2018 10:56 AM

Open in App

भारत ने ऐडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।  मैच के पांचवें दिन सोमवार को भारत से जीत के लिए मिले 323 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 291 रन पर सिमट गई। 

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए शॉन मार्श ने सर्वाधिक 60 रन बनाए जबकि कप्तान टिम पेन ने 41 रन की पारी खेली, निचले क्रम में नाथन लायन 38 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने ने 3-3 विकेट झटके। पहली पारी में शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा मैन ऑफ मैच रहे, उन्होंने एशिया के बाहर पहली बार ये अवॉर्ड जीता।

भारत ने जीता सीरीज का पहला टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार किया ये कारनामा

ये भारत की ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के पहले ही टेस्ट में पहली जीत है। यानी, 1947 से शुरू हुए अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया ने 71 सालों और 11 सीरीज के बाद पहली बार ये कमाल किया है। 

वहीं ऐडिलेड में ये भारत की सिर्फ दूसरी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 45 मैचों में सिर्फ छठी टेस्ट जीत है। ये भारत की इस मैदान पर 15 साल बाद और ऑस्ट्रेलिया में 10 साल बाद पहली जीत है। भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में अपनी आखिरी जीत 2008 में पर्थ में अनिल कुंबले की कप्तानी में हासिल की थी और ऐडिलेड में आखिरी जीत 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में मिली थी।

इस जीत के साथ ही भारत एक ही कैलेंडर इयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है। साथ ही विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीत हासिल करने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं।

अपने चौथे दिन के स्कोर 4 विकेट पर 104 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम लंच के बाद 291 के स्कोर पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने टीम इंडिया को काफी परेशान किया। नाथन लायन ने 38 रन की नाबाद की पारी खेली जबकि पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ने भी 28-28 रन बनाए।

ट्रेविस हेड (14) और शॉन मार्श (60) के लंच से पहले ही 156 रन के स्कोर तक ही आउट होने से लगा कि भारत के लिए जीत आसान होगी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने जमकर संघर्ष किया और इसके बाद आखिरी चार विकेटों के लिए 135 रन जोड़ते हुए एक समय भारतीय खेमे को मुश्किल में डाल दिया था।

बल्लेबाजों से ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने दिखाया बैटिंग में दम

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने कमाल का जज्बा दिखाया और टीम इंडिया का कड़ा इम्तिहान लिया। पैट कमिंस ने 121 गेंदों में 28 रन, मिशेल स्टार्क ने 44 गेंदों में 28 रन, नाथन लायन ने 47 गेंदों में 38 रन और जोश हेजलवुड ने 43 गेंदों में 13 रन बनाते हुए हार के बावजूद अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। 

लायन ने पहले नौवें विकेट के लिए पैट कमिंस के साथ 31 रन और फिर आखिरी विकेट के लिए जोश हेजलवुड के साथ 32 रन जोड़ते हुए टीम इंडिया के लिए काफी मुश्किलें पैदा का और एक समय तो ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीद भी जगा दी थी। उससे पहले स्टार्क और कमिंस ने भी आठवें विकेट के लिए 41 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की थी।

इससे पहले चौथे दिन के नाबाद बल्लेबाज शॉन मार्श ने अपना 10 टेस्ट अर्धशतक जड़ा लेकिन 60 रन बनाकर बुमराह का शिकार बन गए। मार्श ने 166 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 60 रन की शानदार पारी खेली। मार्श के अलावा कप्तान टिम पेन ने भी 73 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 41 रन की शानदार पारी खेली।

इससे पहले भारत ने चेतेश्वर पुजारा के शतक की मदद से पहली पारी में 250 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 235 रन के स्कोर पर समेटते हुए 15 रन की बढ़त हासिल की थी। दूसरी पारी में भारत ने पुजारा (71) और रहाणे (70) के अर्धशतकों की बदौलत 307 रन बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 323 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम 291 के स्कोर पर सिमट गई और मैच 31 रन से गंवा बैठी।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीनाथन लायनरविचंद्रन अश्विनमोहम्मद शमीजसप्रीत बुमराह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या