IND vs SA: विराट कोहली दूसरे टेस्ट में रचेंगे इतिहास, सौरव गांगुली भी नहीं कर पाए हैं ऐसा

इस मैच में टॉस के लिए उतरने के साथ ही कोहली एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे।

By सुमित राय | Published: October 10, 2019 8:47 AM

Open in App
ठळक मुद्देयह मैच भारतीय टीम के साथ-साथ टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए भी खास है।टॉस के लिए उतरने के साथ ही विराट कोहली एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम का सामना पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में साउथ अफ्रीका से दूसरे टेस्ट में होगा। भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना चुकी है और दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी, वहीं साउथ अफ्रीकी टीम की कोशिश बराबरी करने की होगी।

यह मैच भारतीय टीम के साथ-साथ टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए भी खास है। इस मैच में टॉस के लिए उतरने के साथ ही कोहली एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे।

बतौर कप्तान विराट कोहली के लिए यह मैच 50वां मुकाबला होगा और वो एमएस धोनी के बाद ये कारनामा करने वाले भारत के दूसरे कप्तान बन जाएंगे। भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम है, जिन्होंने 60 मैचों में कप्तानी की है।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच में कप्तानी करने के मामले में दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली और विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं। दोनों खिलाड़ियों ने 49-49 टेस्ट मैच में भारत की कमान संभाली है।

हालाकि जीत के मामले में विराट कोहली, सौरव गांगुली और एमएस धोनी से कही आगे हैं। कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 29 जीत दिलाई है, जबकि टीम को 10 हार मिली है और 10 मैच ड्रॉ हुए हैं।

सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 21 जीत दर्ज की थी, जबकि 13 हार मैचों में हार और 15 मैच ड्रॉ हुए थे। वहीं धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 27 जीत दर्ज की थी और 18 मैचों में हार मिली थी, जबकि 15 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे।

टॅग्स :विराट कोहलीक्रिकेट रिकॉर्डभारत Vs दक्षिण अफ्रीकासौरव गांगुलीएमएस धोनीभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या