IND vs SA: सूर्यकुमार यादव का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दमदार शतक; 106 रनों से भारत ने जीता मैच, सीरीज 1-1 की बराबरी पर

कप्तान ने 56 गेंदों में 100 रन बनाए और भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला बराबर कर ली।

By अंजली चौहान | Published: December 15, 2023 06:58 AM2023-12-15T06:58:22+5:302023-12-15T07:00:25+5:30

IND vs SA Suryakumar Yadav's strong century against South Africa India won the match by 106 runs series tied at 1-1 | IND vs SA: सूर्यकुमार यादव का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दमदार शतक; 106 रनों से भारत ने जीता मैच, सीरीज 1-1 की बराबरी पर

फाइल फोटो

googleNewsNext

IND vs SA: इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए तीसरे टी20 मैच में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 106 रनों से मात दे दी है। शानदार प्रदर्शन के साथ टीम इंडिया मैच में 1-1 की बराबरी पर पहुंच गया है। गुरुवार को जोहान्सबर्ग में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में भारत का नेतृत्व कर रहे 33 वर्षीय सूर्यकुमार यादव ने एक और शानदार पारी खेली।

सूर्यकुमार ने मैच में अपना अपना चौथा शतक पूरा किया जिसने पूरे मैच में सुर्खियां बटोरी। यादव सिर्फ 57 पारियों में अपनी टीम को 201/7 तक ले गए। अपने लड़खड़ाते वनडे करियर की परवाह न करें, सूर्यकुमार ने स्पष्ट रूप से सबसे छोटे प्रारूप में सफलता हासिल की है, जिसमें तेज गति से रन बनाते हुए बड़े स्कोर बनाने की दुर्लभ क्षमता दिखाई गई है।

वांडरर्स में यशस्वी जयसवाल भी रन बनाने वालों में शामिल थे, जिन्होंने पिछले गेम में स्कोर करने में नाकाम रहने के बाद 41 गेंदों में 60 रन बनाए।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका 13.5 ओवर में 95 रन पर ढेर हो गया, जिससे भारत ने 106 रन से जीत हासिल की और श्रृंखला ड्रा कराई। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने करियर का सर्वश्रेष्ठ टी20ई आंकड़ा 5/17 लिया।

भारत दो ओवरों में 29/0 पर पहुंच गया था। शुबमन गिल ने डेब्यूटेंट नांद्रे बर्गर के पहले ओवर में तीन चौके लगाए और जयसवाल ने एडेन मार्कराम के अगले ओवर में 15 रन लिए, विशेष रूप से बाहर निकलकर अंशकालिक ऑफ स्पिनर को कवर के ऊपर से छह रन के लिए ड्राइव किया।

वहीं, केशव महाराज ने तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर गिल और तिलक वर्मा को आउट किया, लेकिन इसका पावरप्ले में भारत की स्कोरिंग दर पर कोई असर नहीं पड़ा।

जयसवाल ने तेज गेंदबाज की तीसरी गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर छह रन के लिए पुल करके लिज़ाद विलियम्स का स्वागत किया। इसी ओवर में सूर्यकुमार की कलाई की फ्लिक ने पूरी गेंद को मिडविकेट की ओर एक और छक्के के लिए भेज दिया। महाराज के खिलाफ उनका छक्का और भी बेहतर था, उन्होंने मिडविकेट बाउंड्री के ऊपर से एक लापरवाही भरी फ्लिक के लिए ट्रैक से नीचे कदम रखा।

छह ओवरों में 62/2 के स्कोर का मतलब था कि मजबूत स्कोर के लिए मंच तैयार था। आठवें ओवर में बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को दो चौके लगाकर जयसवाल ने पक्का किया कि उनकी गति बर्बाद न हो। जब 12वें ओवर में विलियम्स ने फिर से गेंद को शॉर्ट पिच किया, तो जयसवाल को पीछे हटने और मिडविकेट पर छक्का लगाने में कोई झिझक नहीं हुई।

सूर्यकुमार यादव ने किया शानदार प्रदर्शन

बात करें सूर्यकुमार यादव की तो उन्होंने टी20 में चौथा शतक लगाकर सबसे अधिक शतकों के मामले में रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी कर ली है। हालांकि, सूर्यकुमार थोड़े समय के लिए धीमे हुए - उन्होंने 17 गेंदों तक एक भी चौका नहीं लगाया - 11वें ओवर में छक्का लगाने के लिए महाराज को अतिरिक्त कवर पर उछालने से पहले। 13वें ओवर में एंडिले फेहलुकवायो की गेंद पर 22 रन बटोरते हुए, चौका मारने के बाद उन्हें एक बिल्कुल अलग गियर मिला।

उन्होंने लेग साइड पर तीन छक्के लगाए, पहले एक धीमी गेंद को जल्दी उठाया और उसे वाइड लॉन्ग-ऑन पर मारा। एक शानदार ऑन-ड्राइव और उसके बाद तेजी से एक और फ्लिक, जिससे भारत 13 ओवरों में 131/2 तक पहुंचने में सक्षम हो गया। ओवर के दौरान, सूर्यकुमार ने अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया - उन्होंने दूसरे टी20ई में 32 गेंदों पर 56 रन बनाए।

अगले ओवर में, सूर्यकुमार ने पारी के अपने सातवें छक्के के लिए अतिरिक्त कवर पर शम्सी द्वारा गलत 'अन' भेजा। शम्सी को उस समय कुछ खुशी मिली जब उन्होंने जयसवाल को लॉन्ग ऑफ पर रीजा हेंड्रिक्स को आउट कर दिया, लेकिन छह ओवर शेष रहते फॉर्म में चल रहे रिंकू सिंह का आना भारत के लिए आदर्श था। सूर्यकुमार का शानदार प्रयास अंतिम ओवर में समाप्त हुआ, लेकिन इससे पहले कि वह 55 गेंदों में शतक तक पहुंच गए।

Open in app