IND Vs NZ: रोमांचक दौर में कानपुर टेस्ट, भारत जीत से 9 विकेट दूर, न्यूजीलैंड के सामने मैच बचाने की चुनौती

कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 4 रनों बनाकर एक विकेट गंवा दिया है। अभी टीम जीत से 280 रन दूर है। पांचवें दिन न्यूजीलैंड पर विकेट बचाने की जिम्मेदारी होगी।

By विनीत कुमार | Published: November 28, 2021 04:58 PM2021-11-28T16:58:51+5:302021-11-28T17:03:27+5:30

IND Vs NZ Kanpur Test Day 4 match report team India 9 wickets away from victory | IND Vs NZ: रोमांचक दौर में कानपुर टेस्ट, भारत जीत से 9 विकेट दूर, न्यूजीलैंड के सामने मैच बचाने की चुनौती

कानपुर टेस्ट में भारत जीत से 9 विकेट दूर (फाइल फोटो)

Next
Highlightsन्यूजीलैंड के सामने 284 रनों का लक्ष्य है, सोमवार को पांचवें और आखिरी दिन का खेल।न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में पहला झटका रविचंद्रन अश्विन ने दिया, विल यंग को भेजा पवेलियन।भारत ने कानपुर टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित की।

कानपुर: भारत और न्यूजीलैंच के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में जारी सीरीज का पहला टेस्ट रोमांचक दौर में पहुंच गया है। न्यूजीलैंड 284 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 4 रन बनाकर एक विकेट गंवा चुका है। ऐसे में न्यूजीलैंड अभी लक्ष्य से 280 रन पीछे है।

दिन का खेल खत्म होने तक टॉम लैथम 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं। वहीं विलियम समरविले को अभी अपना खाता खोलना है। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज विल यंग को रविचंद्रिन अश्विन ने पवेलि्यन भेज मेहमान टीम को दूसरी पारी का पहला झटका दिया।

भारत ने दूसरी पारी 234 पर घोषित की

भारत ने चौथे दिन टी-ब्रेक के बाद आखिरी सत्र में दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित की। दूसरी पारी में भारत की ओर से श्रेयस अय्यर ने 65 जबकि रिद्धिमान साहा ने नाबाद 61 रन बनाए। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से काइल जेमीसन और टिम साउथी ने तीन-तीन विकेट चटकाए।

भारत एक समय 51 रनों पर 5 विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रहा था। हालांकि इसके बाद अय्यर समेत साहा और रविचंद्रन अश्विन की पारियों ने भारत को मुकाबले में ला खड़ा किया।

अय्यर की कमाल की बल्लेबाजी

भारत ने इससे पहले पहली पारी में 345 रन बनाए थे। डेब्यू टेस्ट खेल रहे श्रेयष अय्यर ने पहली पारी में 105 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 296 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। न्यूजीलैंड को पहली पारी में समेटने में अक्षर पटेल की भूमिका अहम रही। उन्होंने पांच विकेट झटके।

अय्यर ने दूसरी पारी में (125 गेंद में 65 रन, आठ चौके, एक छक्का) रविचंद्रन अश्विन (32) के साथ छठे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेला। इसके बाद साहा के साथ भी सातवें विकेट के लिए 64 रन जोड़े। अय्यर चायकाल से ठीक पहले पवेलियन लौटे पर साहा ने जिम्मेदारी को बखूबी से निभाया और अर्धशतक जड़ा।

श्रेयस अय्यर पहले ऐसे भारतीय भी बन गए हैं जिसने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा है। श्रेयस अय्यर भारत के टेस्ट इतिहास में तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने दोनों पारियों में 50 से अधिक रन बनाए हैं। इससे पहले ये कारनामा दिलावर हुसैन और सुनील गावस्कर कर चुके हैं।

Open in app