Ind vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 6 साल बाद जीती वनडे सीरीज, दूसरे मैच में 22 रनों से हराया

न्यूजीलैंड ने भारत को दूसरे वनडे में 22 रन से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है।

By सुमित राय | Published: February 8, 2020 03:34 PM2020-02-08T15:34:44+5:302020-02-08T16:11:33+5:30

Ind vs NZ, 2nd ODI: New Zealand beat India by 22 runs in 2nd ODI to take unbeaten 2-0 lead in Series | Ind vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 6 साल बाद जीती वनडे सीरीज, दूसरे मैच में 22 रनों से हराया

Ind vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 6 साल बाद जीती वनडे सीरीज, दूसरे मैच में 22 रनों से हराया

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड ने दूसरे वनडे मैच में भारत को 22 रनों से हरा दिया।न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली।पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से मात दी थी।

मार्टिन गप्टिल (79) और रॉस टेलर (नाबाद 73) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने ऑकलैंड के ईडेन पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत को 22 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली। हैमिल्टन में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से मात दी थी।

भारतीय टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था और न्यूजीलैंड की टीम को 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 273 रनों पर रोक दिया था। हालांकि इसके बाद भारतीय बल्लेबाज नहीं चले और पूरी टीम 48.3 ओवर में ऑल आउट हो गई।

न्यूजीलैंड की टीम ने भारत के खिलाफ 6 साल बाद वनडे सीरीज अपने नाम की है। पिछली बार जनवरी 2014 में न्यूजीलैंड ने अपने घरेलू मैदान पर भारत को 4-0 से हराया था। वहीं भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में यह लगातार तीसरी हार है। न्यूजीलैंड ने भारत को वर्ल्ड के सेमीफाइनल में हराकर बाहर किया था।

लक्ष्य का पीछा करने भारतीय क्रिकेट टीम की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल सिर्फ 3 रन बनाकर हामिश बेनेट की गेंद पर रॉस टेलर को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद पृथ्वी शॉ और विराट कोहली भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए।

पहला मैच खेल रहे काइल जैमीसन ने पृथ्वी शॉ (25) को बोल्ड कर दिया, जबकि टिम साउदी ने विराट कोहली (15) का विकेट उड़ा दिया। इसके बाद केएल राहुल 4 रन बनाकर कोलिन डी ग्रैंडहोम की गेंद पर बोल्ड हो गए, जबकि केदार जाधव 27 गेंद में 9 रन बनाकर टिम साउदी की गेंद पर हेनरी निकोल्स को अपना कैच दे बैठे।

भारतीय टीम ने 96 के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और 33 रनों की साझेदारी की। 129 के कुल स्कोर पर श्रेयस अय्यर 57 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट हुए, जो हामिश बेनेट की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। इसके बाद शार्दुल ठाकुर 18 रन बनाकर कोलिन डी ग्रैंडहोम की गेंद पर बोल्ड हो गए।

7 विकेट गिरने के बाद रवींद्र जडेजा और नवदीप सैनी ने 76 रनों की साझेदारी कर भारत को जीत की उम्मीद जगाई। नवदीप सैनी ने शानदार बल्लेबाजी की और अपनी पारी में 5 चौके और दो छक्के लगाए। सैनी को काइल जैमीसन ने 45वें ओवर में बोल्ड किया, जो 45 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद रवींद्र जडेजा और नवदीप सैनी ने पारी को संभाल और सैनी ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की। दोनों ने मिलकर मैच को कांटे का बना दिया था और 76 रनों की साझेदारी कर ली थी, लेकिन न्यूजीलैंड के लिए पहला मैच खेल रहे काइल जैमीसन ने सैनी को 45वें ओवर में आउट करके न्यूजीलैंड को फिर मैच में लौटाया। भारत को आखिरी दो ओवर में 23 रन चाहिए थे, लेकिन जडेजा 49वें ओवर में जेम्स नीशम की गेंद पर कोलिन डि ग्रांडहोम को कैच दे बैठे।

इससे पहले न्यूजीलैंड की ओर से रॉस टेलर और मार्टिन गप्टिल ने शानदार बल्लेबाजी की। टेलर 74 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने नौवे विकेट के लिए काइल जैमीसन के साथ 51 गेंद में 76 रन की साझेदारी की। वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर रहे जैमीसन 24 गेंद में नाबाद 25 रन बनाए। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 197 रन था, लेकिन इन दोनों ने उसे संकट से निकाला।

सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 79 गेंद में 79 रन बनाए। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन उसने सात विकेट 55 रन के भीतर गंवा दिए। गप्टिल ने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए। भारत को पहली सफलता 17वें ओवर में मिली जब युजवेंद्र चहल ने निकोल्स को पवेलियन भेजा। चहल ने 15वें ओवर में निकोल्स का कैच छोड़ा था, लेकिन पहला विकेट गिरने के बाद कीवियों पर दबाव बन गया।

शार्दुल ठाकुर ने टॉम ब्लंडेल (22) को आउट किया। इसके बाद गुप्टिल तेजी से रन लेने के प्रयास में ठाकुर के थ्रो पर रन आउट हो गए। न्यूजीलैंड के तीन विकेट 157 रन पर गिर गए। रविंद्र जडेजा ने टॉम लाथम (सात) को आउट किया और जेम्स नीशाम (तीन) को रन आउट कर दिया। कोलिन डि ग्रांडहोम (पांच) को ठाकुर ने पवेलियन भेजा, जबकि चहल ने मार्क चैपमैन (एक) का रिटर्न कैच लिया।

एक समय लग रहा था कि न्यूजीलैंड टीम 200 रन भी पार नहीं कर सकेगी, जब टिम साउदी (तीन) को चहल ने आउट किया। चहल ने 58 रन देकर तीन विकेट लिए। टेलर और जैमीसन ने हालांकि न्यूजीलैंड को इस शर्मिंदगी से बचाया। टेलर ने 61 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों की 50 रन की साझेदारी 35 गेंद में पूरी हुई। न्यूजीलैंड ने आखिरी पांच ओवर में 53 रन बनाए। इससे पहले विराट कोहली ने इस दौरे पर पहली बार टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने कुलदीप यादव और मोहम्मद समी की जगह युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी को उतारा।

Open in app