बॉर्डर-गावस्कर सीरीज: ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग 11, अक्षर या कुलदीप मे से किसी एक को ही मिलेगा मौका

विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच पर खेले गए पहले के मुकाबलों को देखें तो पता चलता है कि यहां फिरकी गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। ऐसे में अश्विन और जडेजा का खेलना तय है। अक्षर या कुलदीप मे से किसी एक को ही जगह मिल सकती है।

By शिवेंद्र राय | Published: February 08, 2023 5:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देबॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट 9 फरवरी सेनागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगाटेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है

नागपुर: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच गुरुवार, 9 फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है  लेकिन कप्तान रोहित के सामने सबसे बड़ी समस्या एक बेहतर प्लेइंग 11 चुनने की है। कोच और कप्तान की चिंता खिलाड़ियों की कमी नहीं बल्कि एक से बढ़कर एक खिलाड़ियों के बीच ज्यादा उपयोगी खिलाड़ी चुनना है।

सबसे बड़ा सवाल ये है कि कप्तान रोहित के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा। केएल राहुल नियमित ओपनर हैं लेकिन शुभमन गिल जिस फार्म में हैं उन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल होगा। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव को भी मौका मिलता है या नहीं ये देखने वाली बात होगी। खुद कपतान रोहित इस मुश्किल के बारे में कह चुके हैं। मैच से पहले रोहित ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "ये अच्छे संकेत हैं कि खिलाड़ी अच्छा कर रहे हैं और पिच के मद्देनजर और जरूरत को देखते हुए हमारे सामने सभी तरह के विकल्प खुले हैं।  देखें तो ये संकेत अच्छे हैं। सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन हम परिस्थितियों को देखने के बाद ही कोई निर्णय करेंगे। अलग-अलग पिचों पर अलग तरह के खिलाड़ियों की जरूरत होती है। संदेश साफ है कि हम परिस्थितियों को जरूरत के मुताबिक चयन करेंगे। सभी विकल्प खुले हैं।"

माना जा रहा है कि विकेटकीपर की भूमिका में केएस भरत को पंत की जगह खिलाया जा सकता है। अक्षर या कुलदीप मे से किसी एक को ही जगह मिल सकती है। बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। भारतीय पिचों के मिजाज को देखते हुए अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल की गेंदबाजी सीरीज का नतीजा तय कर सकती है।

बता दें कि विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच पर खेले गए पहले के मुकाबलों को देखें तो पता चलता है कि यहां फिरकी गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। यहां सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों की लिस्ट में 4 स्पिनर हैं। इस पिच पर भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन 3 टेस्ट की 6 पारियों में 17 की औसत से 23 विकेट ले चुके हैं। इसमें दो बार मैच में 5 विकेट और एएक बार दस विकेट शामिल है।  रवींद्र जडेजा ने 3 टेस्ट में 22 की औसत से 12 विकेट लिए हैं।

ऐसी हो सकती है प्लेइंग 11

रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियारोहित शर्माबीसीसीआईटेस्ट क्रिकेटनागपुर
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या