26 दिसंबर से बदल जाएगा टेस्ट क्रिकेट, जानिए 4 दिन के टेस्ट मैच का नियम

टेस्ट क्रिकेट को नया जीवन देने की आईसीसी की कोशिशों के तहत पांच के बजाय अब चार दिनी टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हो रही है, 26 दिसंबर से खेला जाएगा पहला चार दिवसीय टेस्ट मैच

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 15, 2017 3:37 PM

Open in App
ठळक मुद्देदक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच होगा पहला चार दिनी टेस्ट मैच चार दिनी टेस्ट में एक दिन में फेंके जाएंगे 98 ओवरचार दिनी टेस्ट में फॉलोऑन के लिए होगी 150 रन की लीड जरूरी

टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने के लिए आईसीसी द्वारा हाल ही में मंजूर किए गए चार दिवसीय टेस्ट मैच की शुरुआत शुरुआत 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में होगी। पहला चार दिनी मैच संयोग से डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। चार दिनी टेस्ट मैच को लेकर आईसीसी ने कुछ रोचक नियम बनाए हैं, जो पांच दिन के टेस्ट मैच से थोड़े अलग हैं।

चार दिन के टेस्ट मैच में हर दिन 98 ओवर फेंके जाएंगे जोकि पांच दिवसीय टेस्ट मैच में हर दिन फेंके जाने वाले 90 ओवर से 8 ओवर ज्यादा है। इसीलिए चार दिनी टेस्ट मैच के प्रत्येक दिन के खेल में आधे घंटे का अतिरिक्त समय जोड़ा गया है ताकि ये 8 ओवर फेंके जा सकें। यानी चार दिवसीय टेस्ट मैच में हर दिन 6.30 घंटे का खेल अनिवार्य होगा।

चार दिनी टेस्ट मैच में फॉलोऑन देने के लिए 150 रन की बढ़त की जरूरत होगी, जबकि पांच दिवसीय टेस्ट मैच में फॉलो ऑन के लिए 200 रन की बढ़त की जरूरत होती है।    

आईसीसी ने टी20 की बढ़ती लोकप्रियता से टेस्ट क्रिकेट के दर्शकों की संख्या में आ रही जबर्दस्त गिरावट से निपटने के लिए चार दिवसीय टेस्ट मैच का फॉर्मूला लाया है। कई पूर्व क्रिकेटरों और विशेषज्ञों ने भी लोकप्रियता बरकरार रखने के लिए टेस्ट क्रिकेट को पांच के बजाय चार दिन का किए जाने की वकालत की थी। 

टॅग्स :चार दिवसीय टेस्टआईसीसीटेस्ट क्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या