आईपीएल 2020 पर मंडराया रद्द होने का खतरा, बीसीसीआई को हो सकता है इतने हजार करोड़ का नुकसान!

IPL 2020: कोरोना वायरस महामारी संकट की वजह से अगर आईपीएल 2020 रद्द होता है तो बीसीसीआई को करीब 4 हजार करोड़ रुपये का भारी नुकसान हो सकता है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 12, 2020 12:51 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईपीएल 2020 को 29 मार्च से होना था शुरू, कोरोना की वजह से अनिश्चिकाल के लिए स्थगितआईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी, बन गया है बीसीसीआई की आय का सबसे बड़ा स्रोत

कोरोना वायरस की वजह से इस साल का आईपीएल रद्द होने पर बीसीसीआई को करीब 4000 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है, कोरोना की वजह से फिलहाल ये टी20 लीग अनिश्चितकाल के लिए स्थगित है। 

आईपीएल के 13वें सीजन को 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा। इस टूर्नामेंट के 12 साल के इतिहास में आईपीएल पर पहली बार रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है। 

आईपीएल रद्द होने पर बीसीसीआई को होगा 4000 करोड़ रुपये का नुकसान!

आईपीएल 2020 के रद्द होने से बीसीसीआई को तगड़ा आर्थिक नुकसान होगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 'बीसीसीआई के ट्रेजरर अरुण धूमल ने कहा, बीसीसीआई को राजस्व का बड़ा नुकसान होगा। अगर आईपीएल नहीं होता है तो करीब 40 अरब रुपये (530 मिलियन डॉलर) या उससे भी ज्यादा का नुकसान होगा।'

धूमल ने कहा, 'हम अभी इस बात को लेकर सुनिश्चित नहीं हैं कि हम इसे (आईपीएल) को इस साल आयोजित कर पाएंगे।'

कोरोना की वजह से इस साल मार्च में भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज भी रद्द हो गई थी, लेकिन आईपीएल का रद्द होना बीसीसीआई के लिए बहुत बड़ा झटका होगा, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की कमाई का सबसे बड़ा जरिया है और माना जाता है कि हर साल ये भारतीय अर्थव्यवस्था में करीब 80 खरब रुपये का योगदान देता है।

धूमल ने कहा, 'हमें वास्तविक नुकसान का पता तभी चल पाएगा जब हम इस बात को लेकर निश्चित होंगे कि हमने कितने मैच गंवाए हैं।'

पिछले साल आर्थिक सलाहकार डफ ऐंड फ्लेप्स ने आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू 6.7 अरब डॉलर (50 हजार करोड़ रुपये) आंकी थी। 

भारतीय प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स ने इस लीग के 2022 तक के प्रसारण अधिकार को 16 हजार करोड़ रुपये में खरीदा है। स्टार को अकेले इस साल 400 मिलियन डॉलर ( 3 हजार करोड़ रुपये) कमाई की उम्मीद थी।

कोरोना की वजह से दुनिया भर में क्रिकेट समेत सभी खेलों का आयोजन ठप है, ऐसे में सभी क्रिकेट बोर्डों को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। लेकिन धूमल ने कहा कि हमारे लिए खिलाड़ियों का स्वास्थ्य और सुरक्षआ सबसे महत्वपूर्ण है।

धूमल ने कहा, 'बीसीसीआई की प्राथमिकता क्रिकेटरों की स्वास्थ्य और सुरक्षा है। अगर अवसर उपलब्ध होगा, विंडो होगी, तो हम इसे (आईपीएल) आयोजित करेंगे।

टीम इंडिया के जून में प्रस्ताविक श्रीलंका दौरे के बारे में धूमल ने कहा कि कोरोना की स्थिति सुधरने में ही ये दौरा हो पाएगा।

टॅग्स :आईपीएल 2020बीसीसीआईकोरोना वायरसइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या