ICC World Cup: इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पहली खिताब पर किया कब्जा, सुपर ओवर में निकला मैच का रिजल्ट

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लंदन के लॉडर्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया।

By सुमित राय | Published: July 15, 2019 12:46 AM2019-07-15T00:46:51+5:302019-07-15T00:46:51+5:30

ICC World Cup Final, NZ vs Eng: England beat New Zealand in Super Over to lift ICC World Cup Trophy | ICC World Cup: इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पहली खिताब पर किया कब्जा, सुपर ओवर में निकला मैच का रिजल्ट

ICC World Cup: इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पहली खिताब पर किया कब्जा

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर वर्ल्ड कप-2019 का खिताब अपने नाम किया। यह पहला मौका है जब इंग्लैंड की टीम ने खिताब पर कब्जा किया है।दो बार टाई होने के बाद मैच का रिजल्ट बाउंड्री के आधार पर निकला।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लंदन के लॉडर्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया। यह विश्व कप का पहला फाइनल था जो सुपर ओवर में गया और सुपर ओवर में भी टाई हो गया और बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

यह पहला मौका है जब इंग्लैंड की टीम ने खिताब पर कब्जा किया है। इंग्लैंड कीटम चौथी बार फाइनल में पहुंची थी और इस बार ट्रॉफी जीतने में कामयाब रही। इससे पहले वो 1979, 1987 और 1992 में फाइनल में हारकर खिताब जीतने से चूक गई थी। वहीं न्यूजीलैंड को लगातार दूसरी बाद फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले 2015 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया था।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 241 रनों का लक्ष्य दिया था। 242 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 241 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया।

सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 15 रन बनाया और न्यूजीलैंड को 16 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम भी 15 रन ही बना पाई और मुकाबला फिर टाई हो गया। दो बार टाई होने के बाद मैच का रिजल्ट बाउंड्री के आधार पर निकला और ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड की टीम चैंपियन बन गई।

इंग्लैंड के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा रन बेन स्टोक्स ने बनाए। उन्होंने 98 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए। इसके अलावा जोस बटलर ने 59 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्युसन और जेस्म नीशम ने तीन-तीन विकेट लिए।

इससे पहले न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी निकोलस ने 77 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 55 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा टॉम लाथम ने 47 और कप्तान केन विलियम्सन ने 30 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और लियाम प्लकंट ने तीन-तीन विकेट लिए। इसके अलावा जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को एक-एक सफलता मिली।

Open in app