PAK vs SA Head to Head: वर्ल्ड कप में 4 बार भिड़े हैं पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका, जानें कौन पड़ा है भारी

Pakistan vs South Africa Head to Head: पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला 23 जून को लॉर्ड्स में होगा, जानिए अब तक किसका पलड़ा रहा है भारी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 23, 2019 10:54 AM

Open in App

सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने की उम्मीदें कायम रखने के लिए पाकिस्तान की टीम रविवार (23 जून) को दक्षिण अफ्रीका से लंदन स्थित लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में भिड़ेगी। अब तक ये दोनों ही टीमें एक-एक मैच ही जीत पाई हैं और टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ी हैं। 

पाकिस्तान ने अब तक अपने 5 मैचों में सिर्फ इंग्लैंड को मात दी है, जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम अपने 6 मैचों में सिर्फ अफगानिस्तान को हरा पाया है।

ऐसे में ये मैच दोनों ही टीमों के लिए अपने अभियान को पटरी पर लाने का मौका होगा। खासतौर पर पाकिस्तान के लिए ये मैच करो या मरो वाला होगा, क्योंकिे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब उसे अपने बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के लिए बाकी बचे मैचों में जीत भी उसकी जगह सेमीफाइनल में पक्की नहीं कर पाएगी। 

दक्षिण अफ्रीका को अपने पिछले मैच में न्यूजीलैंड से 4 विकेट से शिकस्त मिली थी जबकि पाकिस्तान को भारत के हाथों 89 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी। 

पाकिस्तान vs दक्षिण अफ्रीका: वर्ल्ड कप भिड़ंत का रिकॉर्ड

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए 4 वर्ल्ड कप में से दक्षिण अफ्रीका ने 3 जबकि पाकिस्तान ने एक मैच जीता है। दक्षिण अफ्रीका ने 1992 से 1999 तक पाकिस्तान को लगातार तीन वर्ल्ड कप में हराया था। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र जीत 2015 वर्ल्ड कप में दर्ज की थी।

कुल मैच: 4दक्षिण अफ्रीका ने जीते: 3पाकिस्तान ने जीते: 1टाई: 0कोई परिणाम नहीं: 0

पाकिस्तान vs दक्षिण अफ्रीका: वनडे भिड़ंत का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में भी इन दोनों टीमों के बीच हुई भिड़ंत में भी दक्षिण अफ्रीकी टीम भारी पड़ी है। इन दोनों के बीच खेले गए 78 मैचों में से दक्षिण अफ्रीका ने 50 जबकि पाकिस्तान ने 27 मैच जीते हैं जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। 

कुल मैच: 78दक्षिण अफ्रीका ने जीते: 50पाकिस्तान ने जीते: 27टाई: 0कोई परिणाम नहीं: 1

कब खेला जाएगा मैच

23 जून, 3 PM (भारतीय समयानुसार)

कहां खेला जाएगा मैच

लॉड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन

पाकिस्तान vs दक्षिण: दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

पाकिस्तान की टीम: सरफराज अहमद (कप्तान), आबिद अली, आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमान, हारिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, इमाम-उल-हक, जुनैद खान, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान शिनवारी, यासिर शाह।

दक्षिण अफ्रीका की टीम:फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ऐडन मार्करम, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वेन डर दुसां, डेविड मिलर, ऐंडिल फेहलुकवायो, जेपी ड्यूमिनी, डेवन प्रेटोरियस, डेल स्टेन, कागिसो रबाडा, लुंगी नगिडी, एनरिच नॉर्त्जे, इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी।

टॅग्स :पाकिस्तान क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमआईसीसी वर्ल्ड कपसरफराज अहमदफाफ डु प्लेसिस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या