Women's T20 World Cup 2020: सेमीफाइनल पर मंडराया बारिश का खतरा, अगर मैच धुले, तो जानें कौन सी टीमें पहुंचेंगी फाइनल में

ICC Women's T20 World Cup 2020: आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैचों के बारिश में धुलने पर कौन सी टीम पहुंचेगी फाइनल में और क्यों, जानिए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 4, 2020 09:43 AM2020-03-04T09:43:14+5:302020-03-04T10:02:00+5:30

ICC Women's T20 World Cup 2020: If Semi-Finals Are Washed Out, Who will advance in final | Women's T20 World Cup 2020: सेमीफाइनल पर मंडराया बारिश का खतरा, अगर मैच धुले, तो जानें कौन सी टीमें पहुंचेंगी फाइनल में

महिला टी20 वर्ल्ड कप के दोनों सेमीफाइनल मैच सिडनी में खेले जाएंगे (ICC)

googleNewsNext
Highlightsपहला सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड और दूसरा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगामहिला टी20 वर्ल्ड कप के दोनों सेमीफाइनल मैच 5 मार्च को सिडनी में खेले जाएंगे

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के गुरुवार को खेले जाने वाले दोनों सेमीफाइनल मैचों पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। पहले सेमीफाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से और दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना मेजबान ऑस्ट्रेलिया से होगा। 

ऐसे में सवाल ये उठता है कि अगर इस टी20 वर्ल्ड के दोनों सेमीफाइनल मैच बारिश से धुल जाएं तो कौन सी टीमें फाइनल में पहुंचेंगी? ये सवाल इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि सेमीफाइनल मैचों के रिजर्व डे नहीं रखा गया है, बल्कि केवल फाइनल के लिए ही रिजर्व डे है।

क्या सेमीफाइनल मैचों के लिए हैं रिजर्व डे?

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ केविन रॉबर्ट्स ने SEN Radio से कहा, उन्होंने अंतिम चार के मैचों के लिए आईसीसी से रिजर्व डे के बारे में पूछा था, लेकिन क्रिकेट की वैश्किव संचालन संस्था ने इसके जवाब में कहा कि इन मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं है।

संयोग से मंगलवार को सिडनी में खेले गए ग्रुप बी के दोनों आखिरी मैच बारिश की वजह से रद्द हो गए। रॉबर्ट्स ने कहा, 'हमने सवाल पूछा और ये (रिजर्व डे) खेल की परिस्थितियों का हिस्सा नहीं है।'

अगर सेमीफाइनल मैच बारिश में धुले, तो क्या होगा?

अगर महिला टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के मैच बारिश में धुल जाते हैं, तो दोनों ही ग्रुपों में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी।

भारतीय टीम चार जीत के साथ ग्रुप ए में टॉप पर रही जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम तीन जीत और एक मैच बारिश में धुलने के बावजूद ग्रुप बी में टॉप पर रही। इसका मतलब है कि अगर सेमीफाइनल के मैच बारिश में धुलते हैं तो भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें फाइनल में पहुंच जाएंगी।

सेमीफाइनल के दिन हैं बारिश के आसार!

टी20 वर्ल्ड कप के दोनों सेमीफाइनल मैच गुरुवार (5 मार्च) को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड खेले जाएंगे और इस दिन सिडनी में दोपहर में बारिश के आसार हैं और मौसम के रात में बेहतर होने की संभावना है, जब ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। पहला सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच दोपहर में खेला जाएगा।  

जहां सामान्य टी20 मैच को पूरा माने जाने के लिए प्रति टीम कम से कम 5 ओवर का मैच होना जरूरी है तो वहीं सेमीफाइनल के लिए ये नियम कम से कम 20 ओवरों का है।

आईसीसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि टी20 वर्ल्ड कप में रिजर्व डे केवल फाइनल के लिए रखा जाता है जबकि नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे रखने से टूर्नामेंट और लंबा हो जाएगा। 

Open in app