ICC Test Ranking: साउथ अफ्रीका को नुकसान, पहली बार नंबर 2 पर न्यूजीलैंड, जानें टॉप 10 टीमें

श्रीलंका के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर मिली 0-2 से हार के बाद साउथ अफ्रीका को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा नुकसान हुआ है।

By सुमित राय | Published: February 26, 2019 9:20 AM

Open in App
ठळक मुद्देश्रीलंका के खिलाफ हार के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच गई है साउथ अफ्रीकी टीम।आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम अब भी नंबर वन बनी हुई है।न्यूजीलैंड की टीम को हुआ है, जो पहली बार दूसरी नंबर पर पहुंच गई है।

श्रीलंका के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर मिली 0-2 से हार के बाद साउथ अफ्रीका को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा नुकसान हुआ है और वह दूसरे स्थान से खिसककर तीसरे स्थान पर आ गई है। साउथ अफ्रीका को हुए इस नुकसान का सबसे बड़ा फायदा न्यूजीलैंड की टीम को हुआ है, जो पहली बार दूसरी नंबर पर पहुंच गई है।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम अब भी नंबर वन बनी हुई है। वहीं दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में हरा इतिहास रचने वाली श्रीलंका को हालांकि कोई फायदा नहीं हुआ है। वह छठे स्थान पर ही कायम है। उसके हिस्से में बस चार अंकों का ही इजाफा हुआ है। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया चौथे पर है तो वहीं इंग्लैंड पांचवें पर कायम है।

बता दें कि श्रीलंकाई टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी थी और साउथ अफ्रीका को उसकी सरजमीं पर हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी। श्रीलंका ने पहले टेस्ट में साउथ अफ्रीका को 1 विकेट से हराया था, वहीं दूसरे मैच में 8 विकेट से मात दी थी।

आईसीसी टॉप 10 टीमें

टीमप्वाइंट
भारत116
न्यूजीलैंड107
साउथ अफ्रीका105
ऑस्ट्रेलिया104
इंग्लैंड104
श्रीलंका93
पाकिस्तान88
वेस्टइंडीज77
बांग्लादेश69
जिम्बाब्वे13

बल्लेबाजी रैंकिंग में श्रीलंका के कुशल मेंडिस और ओशाडा फर्नाडो को जबरदस्त फायदा हुआ है। मेंडिस आगे बढ़ते हुए 18वें स्थान पर आ गए हैं तो वहीं फर्नाडो को 35 स्थान का फायदा हुआ है और वह 65वें स्थान पर आ गए हैं। निरोशन डिकवेला को भी बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है और वह अब आठ स्थान आगे बढ़ते हुए 37वें स्थान पर आ गए हैं।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नंबर वन पर बने हुए हैं और टॉप 10 में सिर्फ एक बदलाव हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक एक स्थान नीचे खिसक कर नौवें स्थान पर आ गए हैं।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगटेस्ट क्रिकेटआईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या