ICC रैंकिंग: मैच नहीं खेलने के बावजूद अश्विन को में हुआ फायदा, रबादा बने टेस्ट में टॉप गेंदबाज

स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है, लेकिन इसके बावजूद भी उनको टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है।

By IANS | Published: March 13, 2018 06:15 PM2018-03-13T18:15:06+5:302018-03-13T18:15:06+5:30

ICC Test rankings: Ravichandran Ashwin gains two places, Kagiso Rabada ranked on top | ICC रैंकिंग: मैच नहीं खेलने के बावजूद अश्विन को में हुआ फायदा, रबादा बने टेस्ट में टॉप गेंदबाज

ICC Test rankings: Ravichandran Ashwin gains two places, Kagiso Rabada ranked on top

googleNewsNext

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है, लेकिन इसके बावजूद भी उनको टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है। स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन दो स्थान ऊपर उठते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं इस रैंकिंग में भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज कगीसो रबादा के भले ही अपने गलत रवैये से दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ रहा हो, लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 11 विकेट लेने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के टेस्ट क्रिकेट गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। आईसीसी की ओर से मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में रबादा ने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। 

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रबादा आईसीसी रैंकिंग में 900 अंकों से आगे पहुंचने वाले 23वें गेंदबाज बन गए हैं और दक्षिण अफ्रीका के चौथे खिलाड़ी हैं। इससे पहले, वर्नोन फिलेंडर (912- साल 2013), शॉन पोलोक (909-साल 1999) और डेल स्टेन (909-साल 2014) ने 900 अंकों का आंकड़ा पार किया है। (यह भी पढ़ें: श्रीलंका के खिलाफ मैच में हीरो बना ये भारतीय गेंदबाज, जानिए पिछले मैच में क्यों हुआ था ट्रोल)

बल्लेबाजों की रैंकिंग में कोहली दूसर नंबर पर

आईसीसी के टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने पांच स्थानों की छलांग लगाते हुए सातवां स्थान हासिल किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में नाबाद 126 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए।

टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। कोहली के खाते में 912 अंक हैं। वही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 943 अंकों के साथ एक नंबर पर कायम हैं।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 75 रनों की पारी खेल आईसीसी के टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांच स्थान ऊपर उठते हुए 16वां स्थान हासिल किया है।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app