चेन्नई में गेंद और बल्ले से धमाल मचाने के बाद आर अश्विन को मिला बड़ा फायदा, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

ICC Test Rankings R Ashwin: इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन अपने ऑलराउंडर खेल के कारण मैन ऑफ द मैच रहे। यही वजह है कि आईसीसी के टेस्ट ऑलराउंडरों की लिस्ट में वह काफी आगे निकल आए हैं।

By अमित कुमार | Published: February 17, 2021 6:38 PM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली 838 पॉइंट्स के साथ बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर बने हुए हैं।आर अश्विन के शतक की बदौलत ही भारत इंग्लैंड के सामने बड़ा लक्ष्य रखने में कामयाब रहा।आर अश्विन के अलावा विकेटकीपर ऋषभ पंत की रैंकिंग भी पहले की तुलना में बेहतर हुई है।

ICC Test Rankings R Ashwin: भारत के रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के दूसरे टेस्ट मैच में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था। चेन्नई में गेंद और बल्ले से धमाका करने वाले अश्विन को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ी बढ़त मिली है। आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में आलराउंडरों की सूची में अश्विन अब पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों में पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। 

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में दूसरे टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में 106 बनाये तथा मैच में आठ विकेट लिये। भारत ने यह मैच 317 रन से जीता था। आलराउंडरों की सूची में उनके 336 अंक हैं। इस सूची में वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर (407) अंक शीर्ष पर हैं। उनके बाद अश्विन के स्पिन जोड़ीदार रविंद्र जडेजा (403 अंक), इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (397) और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (352) का नंबर आता है। 

गेंदबाजों की सूची में 34 वर्षीय अश्विन 804 अंकों के साथ सातवें स्थान पर बने हुए हैं जबकि जसप्रीत बुमराह 761 अंक लेकर आठवें स्थान पर हैं। बुमराह को चेन्नई टेस्ट में विश्राम दिया गया था। आस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स (908 अंक) इस सूची में शीर्ष पर हैं। चेन्नई में शून्य और 62 रन की पारियां खेलने वाले कोहली बल्लेबाजों की सूची में 838 अंक लेकर पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। 

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (919 अंक) शीर्ष पर हैं जबकि आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) दूसरे स्थान पर हैं। एक अन्य आस्ट्रेलियाई मार्नस लाबुशेन (878) तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (869) चौथे स्थान पर खिसक गये हैं। चेन्नई टेस्ट में उन्होंने छह और 33 रन बनाये थे। भारत के चेतेश्वर पुजारा चेन्नई में 21 और सात रन ही बना पाये थे और वह 727 अंक के साथ आठवें स्थान पर खिसक गये हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ) 

टॅग्स :रविचंद्रन अश्विनविराट कोहलीआईसीसीआईसीसी रैंकिंगभारतीय क्रिकेट टीमऋषभ पंतक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या