ICC Test Rankings: सीरीज गंवाने के बावजूद टीम इंडिया टॉप पर बरकरार, कोहली दूसरे स्थान पर

ICC Test Rankings: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप के बावजूद टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है

By भाषा | Published: March 3, 2020 03:53 PM2020-03-03T15:53:20+5:302020-03-03T15:53:20+5:30

ICC Test Rankings: India retains top spot, Virat Kohli remains second after Steve Smith | ICC Test Rankings: सीरीज गंवाने के बावजूद टीम इंडिया टॉप पर बरकरार, कोहली दूसरे स्थान पर

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया की बादशाहत है कायम (AFP)

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 116 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायमस्टीव स्मिथ विराट कोहली से 25 अंक आगे, शीर्ष पर कायम

दुबई: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला को 0-2 से गंवाने के बाद भी भारतीय टीम मंगलवार को जारी नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार है जबकि कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं। भारतीय टीम के नाम 116 अंक है जो दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड से छह अंक ज्यादा है। ऑस्ट्रेलिया 108 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम को पहली बार किसी श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा है। आईसीसी की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक श्रृंखला की चार पारियों में महज 38 रन बनाने वाले कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। वह श्रृंखला से पहले रैंकिंग में शीर्ष पर थे लेकिन पहले टेस्ट के बाद दूसरे स्थान पर खिसक गये थे जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर आ गये थे। वह कोहली से 25 अंक आगे हैं।

पृथ्वी शॉ की रैंकिंग में 17 स्थानों का सुधार

रैंकिंग में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टाम ब्लंडेल, उनके भारतीय समकक्ष पृथ्वी शॉ और तेज गेंदबाज काइल जेमीसन को सबसे ज्यादा फायदा हुआ। ब्लंडेल ने श्रृंखला की चार पारियों में एक अर्धशतक के साथ 117 रन बनाये। वह रैंकिंग में 27 स्थान का सुधार करते हुए 46वें पायदान पर पहुंच गये। क्राइस्टचर्च टेस्ट में 54 रन की पारी खेलने वाले शॉ 17 स्थान के सुधार के साथ 76वें स्थान पर पहुंच गये। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा और वह चौथे स्थान पर खिसक गये जबकि ऑस्ट्रेलिया के मार्नुस लॉबुशेन तीसरे स्थान पर आ गये।

इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे जबकि मयंक अग्रवाल 10वें से 11वें स्थान पर फिसल गये। चेतेश्वर पुजारा सातवें और अजिक्य राहणे नौवें स्थान पर है। गेंदबाजों में मैन आफ द सीरीज टिम साउथी शीर्ष पांच में पहुंच गये। उन्होंने रैंकिंग में दो स्थान का सुधार किया और चौथे स्थान पर काबिज हो गये हैं।

जसप्रीत बुमराह और ट्रेट बोल्ट चार-चार स्थानों के सुधार के साथ क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर आ गये। गेंदबाजों की सूची में सबसे ज्यादा फायदा जेमीसन को हुआ जो 43 स्थान के सुधार के साथ 80वें पायदान पर पहुंच गये। वह हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में 26 पायदान ऊपर 22वें स्थान पर आ गये। इस सूची में रविन्द्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन पांचवें स्थान पर बने हुए है। 

Open in app